Move to Jagran APP

Weather Update: कहीं हीटवेव का सितम तो कहीं गर्मी से राहत मिलने की संभावना, इन राज्यों में गरज के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट

चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के बीच देश के कई हिस्सों का मौसम तेजी से बदल रहा है। कुछ राज्यों में हीटवेव लोगों को परेशान करेगी तो कुछ राज्यों में गरज के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत में 5 और 6 मई को भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 04 May 2024 04:52 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 04:52 PM (IST)
गरज के साथ झमाझम बारिश का अलर्ट (फाइल फोटो)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं के बीच देश के कई हिस्सों का मौसम तेजी से बदल रहा है। कुछ स्थानों में आगामी दिनों में बारिश की संभावना है तो कई जगहों पर हीटवेव (Heatwave) से जनता बेहाल हो सकती है, लेकिन समय के साथ स्थिति में सुधार होगा और हीटवेव में कमी आएगी।

loksabha election banner

कैसा रहेगा मौसम का हाल?

  • पूर्वी भारत में 5 मई तक अलग-अलग हिस्सों में तथा दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ स्थानों पर 6 मई तक कम तीव्रता के साथ हीटवेव की संभावना है, लेकिन बाद में स्थिति में सुधार होगा और हीटवेव में कमी आएगी।
  • पूर्वोत्तर भारत में 5-6 मई को तूफान और तेज हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।
  • पूर्वी भारत में 5-9 मई के दौरान बारिश के साथ आसमान में बिजली चमकने की संभावना है। साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं, जिसकी तीव्रता 6-7 मई को काफी तेज होगी।
  • दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 5-9 मई के दौरान गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चल सकती है।

पूर्वोत्तर भारत में मौसम का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत में 5-6 मई को भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। ऐसे में पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 5 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (115.5-204.4 मिमी) होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: पश्चिमी राजस्थान में तीन दिन लगातार चलेगी भयानक लू, पारा रहेगा हाई; मौसम विभाग ने चेताया

इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

राजस्थान से लेकर तेलंगाना तक में हीटवेव का अलर्ट है। 4 मई से लेकर 8 मई तक अलग-अलग राज्यों में हीटवेव की संभावना है, जबकि पूर्वोत्तर राज्यों का मिजाज ठंडा रहेगा। बकौल मौसम विभाग, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, तमिलनाडू, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव की संभावना है।

यह भी पढ़ें: जंगलों की आग से पहाड़ में हर तरफ धुंध, राहत की फुहारों का इंतजार

बुधवार तक गर्म है इन राज्यों का मिजाज

  • गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में 5 मई को अलग-अलग स्थानों पर हीटवेव चल सकती है।
  • आंतरिक कर्नाटक, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और सौराष्ट्र व कच्छ में 6-7 मई को हीटवेव चलने की संभावना है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश में 7-8 मई को लू चलने की संभावना है।
  • पूर्वी राजस्थान और सौराष्ट्र व कच्छ के भी अलग-अलग जगहों में 8 मई उष्ण लहर चल सकती है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.