Move to Jagran APP

I2U2 SUMMIT: 14 जुलाई को वर्चुअल रूप से पहले I2U2 लीडर्स समिट में भाग लेंगे पीएम मोदी, बैठक में सदस्य देशों के बीच आर्थिक सहयोग पर होगी चर्चा

क्वाड की तर्ज पर पश्चिम एशिया में बना रहे नया संगठन नाम दिया आइ2यू2- इस महीने होने जा रही प्रमुखों की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल रूप से शामिल होंगे। I2U2 ग्रुपिंग की परिकल्पना पिछले साल 18 अक्टूबर को की गई थी...

By Babli KumariEdited By: Published: Tue, 12 Jul 2022 03:12 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jul 2022 03:12 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी I2U2 के शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister modi) 14 जुलाई को इजरायल, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के नेताओं के साथ I2U2 के पहले नेताओं के शिखर सम्मेलन (Summit) में भाग लेंगे। I2U2 का उद्देश्य पानी, ऊर्जा, परिवहन, अंतरिक्ष, स्वास्थ्य और खाद्य सुरक्षा जैसे छह पारस्परिक रूप से पहचाने गए क्षेत्रों में संयुक्त निवेश को प्रोत्साहित करना है।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान में कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी I2U2 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसमें इज़राइल के प्रधानमंत्री यायर लापिड, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और यूएसए के राष्ट्रपति बाइडेन शामिल होंगे।'

I2U2 ग्रुपिंग की परिकल्पना पिछले साल 18 अक्टूबर को हुई चार देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान की गई थी। विदेश मंत्रालय ने कहा, 'प्रत्येक देश में सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए नियमित रूप से शेरपा स्तर की बातचीत भी होती है।'

यह बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण, हमारे उद्योगों के लिए कम कार्बन विकास मार्ग, सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार, और महत्वपूर्ण उभरती और हरित प्रौद्योगिकियों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए निजी क्षेत्र की पूंजी और विशेषज्ञता को जुटाने का इरादा रखता है।

नेता I2U2 के ढांचे के भीतर संभावित संयुक्त परियोजनाओं के साथ-साथ पारस्परिक हित के अन्य सामान्य क्षेत्रों पर चर्चा करेंगे ताकि हमारे संबंधित क्षेत्रों और उसके बाहर व्यापार और निवेश में आर्थिक साझेदारी को मजबूत किया जा सके।

ये परियोजनाएं आर्थिक सहयोग के लिए एक मॉडल के रूप में काम कर सकती हैं और हमारे व्यवसायियों और श्रमिकों के लिए अवसर प्रदान कर सकती हैं।

आपको बता दें कि हिंद प्रशांत क्षेत्र में चार देशों (अमेरिका, जापान, भारत और आस्ट्रेलिया) के क्वाड संगठन के बाद भारत और अमेरिका अब पश्चिमी एशिया में एक नए तरह के क्वाड को परवान चढ़ा रहे हैं। इसमें इन दोनों देशों के अलावा इजरायल और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) सदस्य होंगे। इसे आइ2यू2 (इंडिया-इजरायल और यूएई-यूएसए) नाम दिया गया है। इसके प्रमुखों की पहली बैठक इस महीने 14 जुलाई को होने वाली है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, इजरायल के प्रधानमंत्री नेफ्ताली बेनेट और यूएई के प्रेसिडेंट मोहम्मद बिन जायेद शामिल होंगे। बैठक में चारों देशों के बीच आर्थिक सहयोग के मुद्दे पर खास तौर पर चर्चा होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.