Move to Jagran APP

Hurricane Ian in US: तूफान इयान के कारण तबाह हुआ अमेरिका, राष्ट्रपति जो बाइडेन को मिली पीएम मोदी से संवेदनाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने तूफान ‘इयान’ के कहर से अमेरिका में हुए जान व माल के नुकसान पर रविवार को शोक जताया और राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रति संवेदना व्यक्त की।तूफान ‘इयान’ ने फ्लोरिडा और दक्षिण कैरोलिना में कहर बरपाया है।अभी तक इससे करीब 47 लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariPublished: Sun, 02 Oct 2022 12:24 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 12:24 PM (IST)
Hurricane Ian in US: तूफान इयान के कारण तबाह हुआ अमेरिका, राष्ट्रपति जो बाइडेन को मिली पीएम मोदी से संवेदनाएं
फ्लोरिडा में तूफान इयान के बाद। (फोटो क्रेडिट - रॉयटर्स)

नई दिल्ली, एजेंसी। अमेरिका इस समय सबसे बड़े तूफान से लड़ रहा है। अमेरिका का पूरा दक्षिण पूर्वी इलाका हरिकेन इयान (Hurricane Ian) की वजह से तबाह हुआ पड़ा है। फ्लोरिडा में तो इतनी तबाही है कि दिल दहल जाए। अब यह तूफान साउथ कैरोलिना (South Carolina) की तरफ बढ़ रहा है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रति अपनी गहरी संवेदना और सहानुभूति व्यक्त की।

मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘तूफान इयान से जनजीवन की हानि और तबाही के लिए मैं राष्ट्रपति जो बाइडेन के प्रति गहरी संवेदना और सहानुभूति प्रकट करता हूं। इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएं अमेरिका के लोगों के साथ हैं।’

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा है कि फलोरिडा के इतिहास में आया यह सबसे खतरनाक तूफ़ान हो सकता है।

ऐसा बताया जा रहा है कि इयान की वजह से अकेले फ्लोरिडा में 66 लोगों की मौत हुई है, और तूफान से संबंधित घटनाओं के परिणामस्वरूप उत्तरी कैरोलिना में चार लोगों की मौत हुई है।

मौतों के आंकड़ों को फ्लोरिडा राज्य के चिकित्सकों की टीम ने संकलित किया है और उनके मुताबिक कई लोगों की मौत तूफान के बाद आई बाढ़ में डूबने से हुई है। शक्तिशाली तूफान ने पश्चिमी क्यूबा, फ्लोरिडा और साउथ कैरोलिना में अत्यधिक कहर बरपाया है।

अमेरिका के नेशनल गार्ड के प्रमुख व चार सितारा जनरल डेनियल होंकसन ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि अकेले शनिवार को एक हजार से अधिक लोगों को फ्लोरिडा के दक्षिण पश्चिमी तट से सुरक्षित निकाला गया है।

अधिकारियों ने बताया कि नदी में आई बाढ़ से बचाव कार्य और आपूर्ति बहाल करने में बाधा उत्पन्न हुई। उन्होंने बताया कि मियक्का नदी में आई बाढ़ की वजह से अंतर राज्य मार्ग संख्या 75 का कुछ हिस्सा बह गया जिससे शनिवार को इस पर यातायात रोक दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कैरोलिना में तूफान से चार लोगों की मौत हुई और इनमें से अधिकतर मौतें पेड़ गिरने और बिजली की चपेट में आने से हुई हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में 2,80,000 घरों में बिजली की आपूर्ति बाधित है। उत्तरी कैरोलिना में तूफान की वजह से हुए सड़क हादसे में दो लोगों की मौत हुई है।

यह भी पढ़ें- Hurricane Ian:फ्लोरिडा में इयान तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 47 हुई, घरों में कैद लोग

यह भी पढ़ें- Hurricane Ian: समुद्री चक्रवात इयान पहुंचा दक्षिणी कैरोलिना, फ्लोरिडा में मचाई भीषण तबाही; 09 लोगों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.