नई दिल्ली। एपी। चक्रवाती तूफान इयान से अमेरिका के फ्लोरिडा में मरने वालों की संख्या 47 हो गई है। इन मौतों की पुष्टि फ्लोरिडा के अधिकारियों ने की है। इयान तूफान ने अब तक फ्लोरिडा में 54 लोगों को मौत के घाट उतार दिया है। फ्लोरिडा में इस समय इयान तूफान से हर जगह भारी तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है। पूर्वी उत्तरी कैरोलिना और दक्षिण-पूर्व वर्जीनिया के कुछ हिस्सों में भी इयान तूफान का खतरा बना हुआ है।

Russia Ukraine War: लुहांस्क के अंदरूनी इलाकों में घुस सकती यूक्रेन की सेना, लायमन से रूसी सैनिकों की वापसी

सड़कों पर दिख रहे नाव

इयान तूफान से हुई भारी तबाही से लोगों के घर पूरी तरह से तबाह हो गए है। फ्लोरिडा के गल्फ कोस्ट के सबसे बड़े बैरियर द्वीप पाइन द्वीप पर, सभी घर टुकड़ों में तब्दील हो गए है और सड़कों पर नाव दिख रही हैं।

फ्लोरिडा के साथ-साथ दक्षिण कैरोलिना में भी इयान तूफान का प्रचंड रूप देखने को मिला। इयान तुफान के आने से सड़कें पानी से भर गई है। हजारों लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो गए हैं। इससे पहले, इयान तूफान से क्यूबा में तीन लोगों की मौत हो गई थी।

बचाव दल के लिए कठिन चुनौती

बचाव और आपूर्ति दल के प्रयासों से इयान तूफान में फंसे कई लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया जा रहा है। सड़कों पर जलस्तर बढ़ने से राजमार्ग पूरी तरह से ठप पड़ चुके थे। ताम्पा में नेशनल वेदर सर्विस के मौसम विज्ञानी टायलर फ्लेमिंग ने कहा कि फ्लोरिडा की दक्षिण-पश्चिम नदियों में पानी बढ़ रहा है और कई दिनों तक जल स्तर में गिरावट होने की कोई उम्मीद नहीं है।

इयान तूफान से फ्लोरिडा के कई हिस्सों में बिजली पूरी तरह से ठप पड़ चुकी ही। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसैन्टिस ने शुक्रवार को बताया कि राहत एवं बचाव दलों ने इयान तूफान से बुरी तरह प्रभावित 3,000 से अधिक घरों में जा कर सहायता पहुंचाई है।

Ukraine War: खतरनाक मोड़ पर पहुंचा रूस यूक्रेन युद्ध, पोलैंड बांट रहा आयोडीन की गोलियां, क्‍या बन रहे हालात..?

अधिकारियों ने जारी किया बयान

फ्लोरिडा के अधिकारियों ने कहा कि उत्तरी कैरोलिना में, तूफान ने कई लोगों की जान ले ली है, ज्यादातर पेड़ और बिजली लाइनें गिर चुके है, जिससे राज्य भर में 280,000 से अधिक लोग बिना बिजली के जीवन यापन कर रहे है। उत्तरी कैरोलिना में ट्रक दलदल में फंसने के कारण शख्स की मौत हो गई और एक अन्य व्यक्ति की गैरेज में जनरेटर से कार्बन मोनोऑक्साइड फैलने से मौत हो गई।

जानकारी के लिए बता दें कि बचाव कार्य मे लगे कर्मियों ने इयान तूफान से होने वाली मौतों की संख्या में इजाफा होने की आशंका जताई है। आपदा संबंधी कंपनी ने बताया कि इयान तूफान से 100 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान होने की आशंका है।

Indonesia Stampede: इंडोनेशिया में फुटबॉल मैच के दौरान हिंसा, 129 से ज्यादा लोगों की मौत; कई घायल

Edited By: Nidhi Avinash

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट