Move to Jagran APP

Hindi News Today: पीएम मोदी आज 553 अमृत भारत रेल स्टेशनों की रखेंगे नींव, Pakistan के पंजाब प्रांत को मिलेगी पहली महिला मुख्यमंत्री

Breakfast With News राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा और उसके सहयोगी दलों के विधायकों को मतदान का प्रशिक्षण सोमवार को लोकभवन सभागार में दिया जाएगा। वहीं मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दिल्ली में आंशिक बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा सोमवार रात दिल्ली में कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Published: Mon, 26 Feb 2024 07:56 AM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2024 08:02 AM (IST)
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें।(फोटो सोर्स: जागरण)

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

loksabha election banner
  • पीएम मोदी आज 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 553 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की नींव रखेंगे। इन पर करीब 19 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी। पीएम इस दौरान 24 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में करीब 1500 सड़कों पर ओवरब्रिज तथा अंडरब्रिज की नींव भी रखेंगे। इन पर करीब साढ़े 21 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे।
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने आपराधिक मानहानि के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में दस्तक दी है। आम आदमी पार्टी के संयोजक केजरीवाल को भेजे गए समन को लेकर सर्वोच्च अदालत सोमवार को सुनवाई करेगी। यह मामला मई 2018 में यूट्यूबर ध्रुव राठी के एक आपत्तिजनक वीडियो को केजरीवाल के रीट्वीट करने के संबंध में है।
  • राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा और उसके सहयोगी दलों के विधायकों को मतदान का प्रशिक्षण सोमवार को लोकभवन सभागार में दिया जाएगा। प्रशिक्षण सत्र में शामिल होने के लिए भाजपा और उसके सहयोगी दलों के विधायकों को लखनऊ पहुंचने के लिए कहा गया है। विधायकों को डमी मतपत्र के माध्यम से मतदान का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दिल्ली में आंशिक बादल छाए रहेंगे। इसके अलावा सोमवार रात दिल्ली में कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है। रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। जबकि न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है।
  • सुप्रीम कोर्ट सोमवार को भारतीय तटरक्षक की एक महिला अधिकारी की याचिका पर सुनवाई करेगा। इस महिला अफसर ने शार्ट सर्विस कमीशन की योग्य महिला अफसरों को स्थायी कमीशन में स्थान देने की मांग की है। मुख्य न्यायाधीश डीवाइ चंद्रचूड़ की अध्यक्षता में खंडपीठ इस मामले की सुनवाई करेगी।
  • पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज सोमवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में निर्वाचित होने जा रही हैं। ऐसा इसलिए है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) और उसके सहयोगियों के पास सदन में साधारण बहुमत है, इसलिए उनके शीर्ष स्थान पर कब्जा करने में कोई समस्या नहीं मानी जा रही है।
  • पीएमएलएन ने पंजाब विधानसभा में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर दोनों पदों पर कब्जा कर लिया है। मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव पीएमएलएन की 50 वर्षीय मरियम नवाज और इमरान खान की पीटीआइ समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआइसी) के उम्मीदवार राणा आफताब अहमद के बीच होगा।

इन इवेंट्स पर जहां सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम यहां पढ़ें:

इन राशि वालों की आज चमक जाएगी किस्मत

आज सोमवार का दिन है। इस दिन भगवान शंकर की पूजा का विधान है। ऐसा माना जाता है कि जो भक्त इस दिन उनकी पूजा सच्ची श्रद्धा के साथ करते हैं, तो उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ज्योतिषियों की मानें तो आज का दिन राशि चक्र की सभी राशियों के लिए अच्छा रहने वाला है।

यह पढ़ें पूरी खबर: Aaj Ka Rashifal 26 February 2024: इन राशियों की आज चमक जाएगी किस्मत, जागेगा सोया हुआ भाग्य, पढ़ें राशिफल

मोदी सोमवार को अमृत भारत योजना के तहत देश के 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 553 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की नींव रखेंगे। इन पर करीब 19 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी।

पीएम मोदी आज 553 अमृत भारत रेल स्टेशनों की रखेंगे नींव

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री इस दौरान 24 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में करीब 1,500 सड़कों पर ओवरब्रिज तथा अंडरब्रिज की नींव भी रखेंगे। इन पर करीब साढ़े 21 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह समारोह 2,000 से अधिक रेलवे स्टेशन और कार्यक्रम स्थलों पर आनलाइन आयोजित किया जाएगा।

यह पढ़ें पूरी खबर: PM मोदी आज 553 अमृत भारत रेल स्टेशनों की रखेंगे नींव, तमाम आधुनिक सुविधाओं से होंगे लैस

इनेलो नेता नफे सिंह राठी की हत्या पर बेटे का बयान आया सामने

बहादुरगढ़ से वार्ड नौ के पार्षद और पूर्व विधायक नफे राठी के छोटे बेटे जितेंद्र राठी ने शहर के बड़े नेताओं पर इस हत्याकांड को लेकर शक जताया है। उन्होंने किसी गैंग से इस मामले के जुड़े होने से साफ इंकार किया है। जितेंद्र राठी ने बताया कि मेरे पिता जी हमेशा पीड़ित लोगों की आवाज उठाते रहते थे और उन्हें जान का खतरा था।

यह पढ़ें पूरी खबर: Haryana News: इनेलो नेता नफे सिंह राठी की हत्या पर बेटे का बयान आया सामने, सरकार पर लगाया ये आरोप

आज BJP व सहयोगी दलों के विधायकों को मतदान के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मंगलवार को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा और उसके सहयोगी दलों के विधायकों को मतदान का प्रशिक्षण सोमवार को लोकभवन सभागार में दिया जाएगा। प्रशिक्षण सत्र में शामिल होने के लिए भाजपा और उसके सहयोगी दलों के विधायकों को लखनऊ पहुंचने के लिए कहा गया है।

यह पढ़ें पूरी खबर: Rajya Sabha Election: आज BJP व सहयोगी दलों के विधायकों को मतदान के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण, पार्टी के आठ प्रत्याशी हैं मैदान में

Pakistan के पंजाब प्रांत को मिलेगी पहली महिला मुख्यमंत्री

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज सोमवार को पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में निर्वाचित होने जा रही हैं। ऐसा इसलिए है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) और उसके सहयोगियों के पास सदन में साधारण बहुमत है, इसलिए उनके शीर्ष स्थान पर कब्जा करने में कोई समस्या नहीं मानी जा रही है।

यह पढ़ें पूरी खबर: Pakistan के पंजाब प्रांत को मिलेगी पहली महिला मुख्यमंत्री, मरियम नवाज लेंगी सीएम पद की शपथ

गाड़ी की टंकी फुल करवाने से पहले चेक करें पेट्रोल- डीजल दाम

 सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार, 26 फरवरी के लिए पेट्रोल और डीजल के नए दाम जारी कर दिए हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है।

कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 92.76 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।

चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है।

यहां पढ़ें पूरी खबर: Petrol- Diesel Price Today: गाड़ी की टंकी फुल करवाने से पहले चेक करें पेट्रोल- डीजल दाम, नया अपडेट हुआ जारी

अरविंद केजरीवाल पर चलता रहेगा मानहानि का मुकदमा?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) ने आपराधिक मानहानि के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में दस्तक दी है। आम आदमी पार्टी के संयोजक केजरीवाल को भेजे गए समन को लेकर सर्वोच्च अदालत सोमवार को सुनवाई करेगी।

यहां पढ़ें पूरी खबर: अरविंद केजरीवाल पर चलता रहेगा मानहानि का मुकदमा? ध्रुव राठी का वीडियो शेयर करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.