Move to Jagran APP

Hindi News Today: किसानों और केंद्र के बीच आज फिर होगी बातचीत, चुनावी बांड की संवैधानिक वैधता पर फैसला सुनाएगी सुप्रीम कोर्ट

Breakfast With News दिल्ली कूच पर निकले किसानों ने हरियाणा सीमा से सटे पंजाब के शंभू बार्डर पर मोर्चा लगा लिया है। किसान नेताओं ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार से बातचीत तक वे आगे नहीं बढ़ेंगे। वहीं पीएम मोदी आज कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। पीएम मोदी का दौरा कतर के साथ ऐतिहासिक और गहरे संबंधों को बढ़ावा देगा।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Published: Thu, 15 Feb 2024 07:44 AM (IST)Updated: Thu, 15 Feb 2024 07:47 AM (IST)
Breakfast With News में पढ़िए दिन भर की बड़ी खबरें। (फोटो सोर्स: जागरण)

Breakfast With News में पढ़िए दिन भर के ताजा अपडेट:

loksabha election banner
  • चुनावी बांड की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को फैसला सुनाएगा। तीन दिनों तक मामले की सुनवाई के बाद दो नवंबर को मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। याचिकाकर्ताओं के अनुसार चुनावी बांड से जुड़ी राजनीतिक फंडिंग पारदर्शिता को प्रभावित करती है और मतदाताओं के सूचना के अधिकार का उल्लंघन करती है।
  • एमएसपी पर कानून बनाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर दिल्ली कूच पर निकले किसानों ने हरियाणा सीमा से सटे पंजाब के शंभू बार्डर पर मोर्चा लगा लिया है। किसान नेताओं ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार से बातचीत तक वे आगे नहीं बढ़ेंगे। भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी ने बैठक बुलाई है। आज दिल्ली कूच का निर्णय ले सकते हैं।
  • अभिनेत्री व तृणमूल सांसद मिमी चक्रवर्ती गुरुवार दोपहर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने विधानसभा जा सकती हैं। हाल ही में जादवपुर से सांसद ने संसद की दो स्थायी समितियों की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपने लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्वास्थ्य केंद्र संगठन के अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद से ही उनके राजनीतिक भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं।
  • चुनावों में मतदाताओं की अंगुलियों पर लगने वाली स्याही को मिटाना अब आसान नहीं होगा। यह अंगुलियों पर लगने के पांच सेकेंड के भीतर ही अमिट छाप छोड़ देगी। इतना ही नहीं अंगुलियों पर इसे लगाने से पहले अब यह भी देखा जाएगा कि मतदाता ने अपने हाथों में तेल या फिर चिकनाई वाली कोई चीज तो नहीं लगाई है।
  • संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दो दिवसीय ऐतिहासिक दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कतर पहुंच गए हैं। पीएम मोदी का दोहा एयरपोर्ट पर स्वागत किया गया। बता दें कि प्रधानमंत्री कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी यूएई के दो दिवसीय दौरे के बाद कतर पहुंचे हैं।

इन इवेंट्स पर जहां सबकी नजरें टिकी रहेंगी; उससे पहले आज का राशिफल, मौसम यहां पढ़ें:

इन राशिवालों को मिलेगा आज फैमिली से सहयोग

राशिफल के अनुसार, आज यानी 15 फरवरी 2024, गुरुवार का दिन का सभी राशियों के लिए मिलाजुला रह सकता है। आज का दिन कुछ राशि के जातकों का उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा, तो वहीं कुछ राशि के जातक किसी विशेष बात को लेकर मानसिक तौर से परेशान रह सकते हैं। आइए पढ़ते हैं आज का राशिफल और पंडित हर्षित शर्मा जी से जानते हैं कैसा रहेगा सभी राशियों के लिए आज का दिन?

यहां पढ़ें पूरी खबर: फैमिली में अपनों का मिलेगा सहयोग, धार्मिक यात्रा की बनेगी प्लानिंग, पढ़िए राशिफल

आज राजधानी कूच कर सकते हैं किसान

दिल्ली कूच पर निकले किसानों ने हरियाणा सीमा से सटे पंजाब के शंभू बार्डर पर मोर्चा लगा लिया है। किसान नेताओं ने बुधवार को कहा कि केंद्र सरकार से बातचीत तक वे आगे नहीं बढ़ेंगे। भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ने पंजाब भर में गुरुवार को दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक रेल ट्रैक जाम करने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें: किसानों के 'दिल्‍ली चलो' मार्च का तीसरा दिन, बॉर्डर पर उपद्रव के बीच चढूनी ने बुलाई बैठक, राजधानी कूच पर हो सकता है निर्णय

पीएम मोदी आज अमीर शेख तमीम के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कतर के प्रधानमंत्री व विदेश मंत्री मुहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल थानी ने दोहा में द्विपक्षीय बैठक की। पीएम मोदी का ये दौरा कतर के साथ ऐतिहासिक और गहरे संबंधों को बढ़ावा देगा।

यह भी पढ़ें: UAE के ऐतिहासिक दौरे के बाद पीएम मोदी का कतर में शानदार स्वागत, अमीर शेख तमीम के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

आज सुनाएगा चुनावी बांड की संवैधानिक वैधता पर फैसला

चुनावी बांड की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को फैसला सुनाएगा। तीन दिनों तक मामले की सुनवाई के बाद दो नवंबर को मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने फैसला सुरक्षित रख लिया था।

यह भी पढ़ें: Supreme Court आज सुनाएगा चुनावी बांड की संवैधानिक वैधता पर फैसला, तीन दिनों तक चली थी सुनवाई

ममता बनर्जी से आज मुलाकात कर सकती हैं मिमी चक्रवर्ती

तृणमूल सांसद मिमी चक्रवर्ती गुरुवार दोपहर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मिलने विधानसभा जा सकती हैं। हाल ही में जादवपुर से सांसद ने संसद की दो स्थायी समितियों की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपने लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्वास्थ्य केंद्र संगठन के अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद से ही मिमी के राजनीतिक भविष्य को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: ममता बनर्जी से आज विधानसभा में मुलाकात कर सकती हैं मिमी चक्रवर्ती, राजनीतिक भविष्य को लेकर अटकलों ने पकड़ा जोर

10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आज से

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं बृहस्पतिवार से शुरू हो रही हैं। परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी। सभी छात्रों को बोर्ड की ओर से सुबह 10 बजे केंद्र पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद पहुंचने वाले छात्रों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आज से, 10 बजे तक केंद्र पर पहुंच जाएं छात्र; ये निर्देश जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.