Move to Jagran APP

दुनिया में 'महिलाओं के नाम पर एयरपोर्ट' के मामले में भारत दूसरे नंबर पर, पहले नंबर पर है इस देश का नाम...

दुनिया में जितने भी एयरपोर्ट बनते हैं उनके कुछ ना कुछ नाम होते हैं लेकिन अक्सर देखने को मिलता है कि पुरुषों के नाम पर एयरपोर्ट की संख्या अधिक है बजाय महिलाओं के। हम आपको कुछ ऐसे एयरपोर्ट के नाम बताते हैं जिनके नाम महिलाओं के नाम पर रखे हैं।

By Versha SinghEdited By: Versha SinghPublished: Thu, 09 Feb 2023 04:09 PM (IST)Updated: Wed, 15 Feb 2023 03:59 PM (IST)
दुनिया में 'महिलाओं के नाम पर एयरपोर्ट' के मामले में भारत दूसरे नंबर पर

नई दिल्ली। देश दुनिया में अक्सर एयरपोर्ट के नाम किन्हीं खास लोगों के नामों पर रखे जाते हैं। जिन लोगों का देश दुनिया में नाम होता है या उनके द्वारा किए गए कार्यों को देखते हुए एयरपोर्ट के नामों का चयन किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है दुनिया भर में जितने भी एयरपोर्ट हैं उनके नामों में अधिकतर पुरुषों के नाम शामिल किए जाते हैं। ऐसा कम ही देखने को मिलेगा कि किसी एयरपोर्ट का नाम किसी महिला के नाम पर रखा गया हो।

loksabha election banner

138 करोड़ की आबादी वाले हमारे देश का इतिहास वीरांगनाओं की गाथाओं से भरा पड़ा है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि देश के 137 हवाई अड्डों में से केवल 2 का नाम ही महिलाओं के नाम पर रखा गया है। शेष सभी पुरुषों के या फिर शहरों के नाम पर हैं।

ऐसा नहीं है कि यह हाल केवल हमारे देश का है। पूरी दुनिया में केवल 18 हवाई अड्डे ही महिलाओं के नाम पर हैं। जिनमें से तीन अमेरिका में हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही एयरपोर्टों के नाम बताने जा रहे हैं जिनके नाम महिलाओं के नाम पर रखे गए हैं।

महिलाओं के नाम पर संचालित हवाई अड्डों के नाम कुछ इस प्रकार हैं-

जॉर्डन का क्वीन आलिया इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jordan's Queen Alia International Airport)

कौन थी जॉर्डन की क्वीन आलिया

आलिया बहाउद्दीन तौकन (25 दिसंबर 1948 - 9 फरवरी 1977) किंग हुसैन की तीसरी पत्नी थीं। आलिया का जन्म 25 दिसंबर 1948 को काहिरा, मिस्र में हुआ था, जो बहा तौकन और उनकी पत्नी हनान हाशिम की बेटी थीं।

अमेरिका का अमेलिया ईअरहार्ट मेमोरियल एयरपोर्ट (America's Amelia Earhart Memorial Airport)

कौन थीं अमेरलिया ईअरहार्ट

अमीलिया मैरी ऐर्हार्ट प्रसिद्ध अमेरिकी पायलट व लेखिका थीं। वह पहली महिला थीं जिन्हें सयुंक्त राज्य सशस्त्र सेना के डिस्टिंग्विश्ट फ्लाइड क्रॉस से सम्मानित किया गया था, यह पदक अमीलिया को अटलांटिक महासागर अकेले पार करने के लिए दिया गया था। इन्होंने अन्य कई रिकॉर्ड भी बनाए थे। साथ ही वो नेशनल वुमेंस पार्टी की सदस्य भी थीं।

अरुबा का क्वीन बीट्रिक्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Aruba's Queen Beatrix International Airport)

कौन हैं क्वीन बीट्रिक्स

बीट्रिक्स डच शाही घराने का एक सदस्य है, जिसने 1980 से 2013 तक नीदरलैंड की रानी के रूप में शासन किया।

बीट्रिक्स महारानी जुलियाना और उनके पति, लिपपे-बिएस्टरफेल्ड के प्रिंस बर्नहार्ड की सबसे बड़ी बेटी हैं। 1948 में अपनी मां के राज्याभिषेक के बाद वह प्रकल्पित उत्तराधिकारी बन गईं। बीट्रिक्स ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान कनाडा के एक सार्वजनिक प्राथमिक स्कूल में भाग लिया और फिर युद्ध के बाद की अवधि में नीदरलैंड में अपनी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा पूरी की।

इंडोनेशिया का फर्स्ट लेडी फातमावति सोकर्नो एयरपोर्ट (Indonesia's First Lady Fatmawati Soekarno Airport)

कौन थीं फर्स्ट लेडी फातमावति सोकर्नो

फातमावती (5 फरवरी 1923 - 14 मई 1980) इंडोनेशिया की एक राष्ट्रीय नायक हैं। इंडोनेशिया की उद्घाटन प्रथम महिला के रूप में, वह इंडोनेशिया के पहले राष्ट्रपति सुकर्णो की तीसरी पत्नी और इंडोनेशिया की पहली महिला राष्ट्रपति मेगावती सुकर्णोपुत्री की मां थीं। उन्होंने इंडोनेशिया द्वारा फहराए गए पहले झंडे का निर्माण किया।

अमेरिका का बिल एंड हिलेरी क्लिंटन नेशनल एयरपोर्ट (America's Bill and Hillary Clinton National Airport)

कौन हैथीं हिलेरी क्लिंटन

हिलेरी क्लिंटन का जन्म 26 अक्टुबर 1947 में हुआ था। वह अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत से कनिष्ठ (जूनियर) सेनेटर हैं। वे अमेरिका के 42वें राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हैं और सन् 1993 से 2001 तक अमेरिका की प्रथम महिला रहीं।

दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Delhi's Indira Gandhi International Airport)

कौन हैं इंदिरा गांधी

इन्दिरा प्रियदर्शिनी गाँधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था। वर्ष 1966 से 1977 तक लगातार 3 पारी के लिए भारत गणराज्य की प्रधानमंत्री रहीं और उसके बाद चौथी पारी में 1980 से लेकर 1984 में उनकी राजनैतिक हत्या तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं। वे भारत की प्रथम और अब तक एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं।

अमेरिका का जैकलीन कोक्रन रीजनल एयरपोर्ट (Jacqueline Cochran Regional Airport of America)

कौन थीं जैकलीन कोक्रेन

जैकलीन कोक्रेन (11 मई, 1906 - 9 अगस्त, 1980) एक अमेरिकी पायलट और व्यवसाय कार्यकारी थीं। उन्होंने अपनी पीढ़ी के सबसे प्रमुख रेसिंग पायलटों में से एक के रूप में महिला विमानन का नेतृत्व किया।

उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए। कोक्रेन (नैन्सी लव के साथ) महिला एयरफोर्स सर्विस पायलट्स (WASP) (1943-1944) की वॉर टाइम की प्रमुख थीं, जिसमें लगभग 1000 नागरिक कार्यरत थे।

वेनेजुएला का जोसेफा कामेयो इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Josefa Cameyo International Airport, Venezuela)

कौन थीं जोसेफा कामेयो

जोसेफा वेनांसिया डे ला एनकार्नासियोन कैमेजो का जन्म 18 मई 1791 को हुआ था। जोसेफा को ला कैमेजो और डोना इग्नेशिया के रूप में भी जाना जाता है। इन्हें वेनेजुएला के नेशनल पेंथियॉन में स्वतंत्रता के युद्ध की नायिकाओं में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है।

बोलिविया का जुआना अजुर्दे डी पाडिला इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Bolivia's Juana Azurde Padilla International Airport)

कौन थीं जुआना अजुर्दे डी पाडिला

जुआना अजुर्दे डी पडिला (12 जुलाई, 1780 - 25 मई, 1862) रियो डी ला प्लाटा के वायसरायल्टी चुक्विसाका के एक गुरिल्ला सैन्य नेता थीं। उन्होंने लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर अपने पति, मैनुअल एसेंशियो पाडिला के साथ बोलीविया की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी थी। वह पेरू के स्वदेशी लोगों के लिए उनके मजबूत समर्थन और सैन्य नेतृत्व के लिए विख्यात थीं।

नीदरलैंड्स का प्रिंसेस जुलियाना इंटरननेशनल एयरपोर्ट (Princess Juliana International Airport of the Netherlands)

कौन थीं रानी जुलियाना

जुलियाना लुईस एम्मा मैरी विल्हेल्मिना; (30 अप्रैल 1909 - 20 मार्च 2004) 1948 से 1980 में अपने पदत्याग तक नीदरलैंड की महारानी थीं।

जुलियाना रानी विल्हेल्मिना और मेक्लेनबर्ग-श्वेरिन के राजकुमार हेनरी की इकलौती संतान थी। उन्होंने निजी शिक्षा प्राप्त की और लीडेन विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय कानून का अध्ययन किया।

1937 में, उन्होंने लिप-बीस्टरफेल्ड के प्रिंस बर्नहार्ड से शादी की, जिनसे उनकी चार बेटियाँ हुईं: बीट्रिक्स, इरेन, मार्गरीट और क्रिस्टीना। द्वितीय विश्व युद्ध में नीदरलैंड्स पर जर्मन आक्रमण के दौरान, शाही परिवार को यूनाइटेड किंगडम भेज दिया गया था। जुलियाना तब अपने बच्चों के साथ कनाडा चली गई, जबकि विल्हेल्मिना और बर्नहार्ड ब्रिटेन में ही रहे। 1945 में अपनी मुक्ति के बाद शाही परिवार नीदरलैंड लौट आया।

इंश्‍दौर का देवी अहिल्याबाई होलकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Devi Ahilyabai Holkar International Airport of Indore)

कौन थीं देवी अहिल्याबाई होलकर

अहिल्याबाई होलकर (31 मई 1725 - 13 अगस्त 1795), मराठा साम्राज्य की प्रसिद्ध महारानी और इतिहास-प्रसिद्ध सूबेदार मल्हारराव होलकर के पुत्र खण्डेराव की धर्मपत्नी थीं। उन्होंने माहेश्वर को राजधानी बनाकर शासन किया।

अहिल्याबाई ने अपने राज्य की सीमाओं के बाहर भारत-भर के प्रसिद्ध तीर्थों और स्थानों में मन्दिर बनवाए, घाट बंधवाए, कुओं और बावड़ियों का निर्माण किया, मार्ग बनवाए-काशी विश्वनाथ में शिवलिंग को स्थापित किया, भूखों के लिए अन्नसत्र (अन्यक्षेत्र) खोले। अहिल्याबाई का जन्म चौंडी नामक गांव में हुआ था जो आजकल महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के जामखेड़ में पड़ता है।

डोमिनिका का मारिया मोंटेज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Dominica's Maria Montes International Airport)

कौन थीं मारिया मोंटेज

मारिया अफ्रीका ग्रेसिया विडाल (6 जून 1912 - 7 सितंबर 1951), जिन्हें पेशेवर रूप से मारिया मोंटेज के नाम से जाना जाता है, एक डोमिनिकन मोशन पिक्चर अभिनेत्री थीं, जिन्होंने 1940 के दशक में फिल्माई गई टेक्नीकलर कॉस्ट्यूम एडवेंचर फिल्मों की एक श्रृंखला में प्रसिद्धि और लोकप्रियता हासिल की थी।

उनकी पर्दे पर छवि एक मोहक की थी, जो काल्पनिक वेशभूषा और जगमगाते गहनों से सजी थी। उनको इन साहसिक महाकाव्यों के साथ इतनी पहचान मिली कि उन्हें टेक्नीकलर की रानी के रूप में जाना जाने लगा। अपने करियर के दौरान, मोंटेज़ 26 फिल्मों में दिखाई दी, जिनमें से 21 उत्तरी अमेरिका में बनीं, जिनमें से आखिरी पांच यूरोप में बनीं।

अलबानिया का तिराना इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Tirana International Airport in Albania)

तिराना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा नेने तेरेज़ा, जिसे अक्सर रिनास अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा कहा जाता है, अल्बानिया गणराज्य के दो मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों में से एक है।

यह तिराना शहर, इसके महानगरीय क्षेत्र और तिराना काउंटी में आस-पास के क्षेत्र में कार्य करता है।

हवाई अड्डे का नाम अल्बानियाई रोमन कैथोलिक नन और मिशनरी, मदर टेरेसा (1910-1997) के सम्मान में रखा गया है। यह तिराना के उत्तर-पश्चिम में 6 समुद्री मील (11 किलोमीटर; 6.9 मील) की दूरी पर क्रुजे नगर पालिका, डुरेस काउंटी में स्थित है।

यह मिलान, रोम, लंदन और इस्तांबुल के लिए सबसे लगातार मार्गों के साथ, मुख्य रूप से यूरोप के भीतर अंतरराष्ट्रीय कनेक्शन प्रदान करता है।

तुर्की का सबीहा गोकन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Turkey's Sabiha Gökçen International Airport)

कौन थीं सबीहा गोकन

सबिहा गोकेन (22 मार्च 1913 - 22 मार्च 2001) एक तुर्की वायुयान चालक थीं। अपने उड़ान (पायलट) के करियर के दौरान उन्होंने लगभग 8,000 घंटे उड़ान भरी और 32 विभिन्न सैन्य अभियानों में भी भाग लिया।

वह 23 साल की उम्र की दुनिया की पहली महिला फाइटर पायलट थीं। बता दें कि एक अनाथ के रूप में वह मुस्तफा केमल अतातुर्क द्वारा गोद लिए गए नौ बच्चों में से एक थीं।

स्पेन का टेनरिफ साउथ रीना सोफिया एयरपोर्ट (Spain's Tenerife South Reina Sofia Airport)

कौन थीं स्पेन की रानी सोफिया

सोफिया (ग्रीस और डेनमार्क की राजकुमारी सोफिया, जन्म 2 नवंबर 1938) स्पेनिश शाही परिवार की सदस्य हैं, जो 1975 से 2014 तक किंग जुआन कार्लोस I की पत्नी के रूप में स्पेन की रानी थीं। वह ग्रीस के राजा पॉल और हनोवर के फ्रेडेरिका की पहली संतान हैं।

जॉर्जिया का क्वीन तमर एयरपोर्ट (Georgia's Queen Tamar Airport)

कौन थीं जॉर्जिया की रानी तमर

तामार द ग्रेट ने 1184 से 1213 तक जॉर्जिया की रानी के रूप में शासन किया, जो जॉर्जियाई स्वर्ण युग के शीर्ष पर था। बगराती राजवंश के एक सदस्य अपने अधिकार में जॉर्जिया पर शासन करने वाली पहली महिला के रूप में उनकी स्थिति पर शीर्षक मेपे (राजा) द्वारा जोर दिया गया था, जो मध्यकालीन जॉर्जियाई स्रोतों में तमर को दिया गया था।

यह भी पढ़ें- इन इंडियन सीरियल किलर्स की बेरहमी पर यकीं नहीं होता, औरत-मर्द तो छोड़िए 8 साल का बच्चा भी है लिस्ट में शामिल

यह भी पढ़ें- सच्ची घटनाओं पर आधारित इन फिल्मों ने कभी झकझोरा दर्शकों का अंतर्मन तो कभी समाज को दी प्रेरणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.