1- ताजा खबरः लोकसभा उप चुनाव : गोरखपुर तथा इलाहाबाद के फूलपुर में मतदान जारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की दो बेहद महत्वपूर्ण मानी जाने वाली लोकसभा सीट के लिए आज मतदान शुरु हो गया है। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की कर्मस्थली गोरखपुर के साथ ही इलाहाबाद के फूलपुर लोकसभा क्षेत्र के उप चुनाव के लिए मतदान सुबह सात बजे से शुरु हो गया है। इसकी शुरुआत मॉक पोलिंग से हुई है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रिक्त सीट गोरखपुर तथा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की रिक्त सीट फूलपुर लोकसभा क्षेत्र में आज मतदान के साथ ही इन दो दिग्गजों के लिए भी काफी अहम दिन है। सीएम योगी आदित्यनाथ तूफानी दौरे के बाद कल देर शाम गोरखपुर पहुंच गए हैं। वह भी आज मतदान करेंगे। मतदान को लेकर सभी तरह की तैयारियां पूरी है। इन दोनों जगह पर सात बजे से मतदान शुरू हो गया है, जो कि शाम पांच बजे तक चलेगा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-फ्रांसीसी राष्ट्रपति आज करेंगे ताज का दीदार,कल पीएम संग करेंगे गंगा में नौका विहार

नई दिल्ली। फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रविवार शाम ताजमहल का दीदार करेंगे। वह यहां करीब दो घंटा 10 मिनट तक रुकेंगे। इस दौरान एयरपोर्ट से ताजमहल तक कड़े सुरक्षा प्रबंध रहेंगे। ताजमहल शाम चार बजे ही बंद हो जाएगा। मैक्रों के कार्यक्रम के चलते शाम को सैलानी ताज का दीदार नहीं कर सकेंगे। उनकी आगवानी के लिए डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा यहां मौजूद रहेंगे। मैक्रों विशेष विमान से एयरफोर्स स्टेशन पर शाम 4:45 बजे आएंगे। वह 5:15 बजे ताजमहल पहुंचेंगे और एक घंटे तक ताज में रहेंगे। वह शाम 6:55 बजे वापस दिल्ली चले जाएंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों व पीएम मोदी काशी में अभूतपूर्व सुरक्षा घेरे में होंगे। फ्रांसीसी राष्ट्रपति व पीएम मोदी की सुरक्षा-व्यवस्था के लिए भारतीय सेना के अधिकारी व कमांडो वाराणसी आ चुके हैं। गंगा में नौसेना व आकाश में एयरफोर्स ने पहरा बैठा दिया है। वाराणसी व मीरजापुर में मैक्रों-मोदी की सुरक्षा के लिए एसपीजी के साथ ही फ्रांसीसी राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए फ्रांस की सिक्योरिटी टीम जीएसपीआर की 90 सदस्यीय टीम वाराणसी आ चुकी है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3- International Solar Alliance: पीएम मोदी ने कहा- भारत में सूर्य को जीवन का पोषक माना गया
नई दिल्ली।
भारत और फ्रांस के संयुक्त प्रयास से नई दिल्ली में पहली बार अंतरराष्ट्रीय सोलर अलायंस समिट का आयोजन किया गया। राष्ट्रपति भवन के कल्चरल हॉल में कार्यक्रम शुरू हो गया है। जिसमें 23 राष्ट्राध्यक्ष और विभिन्न देशों के 10 मंत्रिमंडलीय प्रतिनिधि शामिल हुए। नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में होने हो रहे इस समिट में पीएम मोदी ने कहा कि इंटरनेशनल सोलर अलायंस का नन्हा पौधा आप सभी के सम्मिलित प्रयास और प्रतिबद्धता के बिना रोपा ही नहीं जा सकता था। इसलिए मैं फ्रांस का और आप सबका बहुत आभारी हूं। 121 सम्भावित देशों में से 61 इस अलायंस से जुड़ चुके हैं और 32 देशों ने रूपरेखा समझौते पर सहमति जता दी है। इस दौरान पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत में वेदों ने हजारों साल पहले से सूर्य को विश्व की आत्मा माना है।भारत में सूर्य को पूरे जीवन का पोषक माना गया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-पांच अफ्रीकी देशों के नेताओं से मिले पीएम मोदी, चीन के प्रभाव को कम करना मकसद

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पांच अफ्रीकी देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत की और सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की। ये नेता रविवार को होने वाले अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आइएसए) के सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत आए हुए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने घाना के राष्ट्रपति नाना ओकुफो आडो, गुयेना के राष्ट्रपति टियोडोरो मेबासोगो, नाइजर के राष्ट्रपति इस्सोफू महामॉडू, चाड के प्रधानमंत्री पाहिमी पैडेके और आइवरी कोस्ट के उपराष्ट्रपति डैनियल कबलान डंकन के अलावा नॉरू के राष्ट्रपति बैरन वाका से भी बातचीत की।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-भारत को 36 और राफेल विमान बेचना चाहता है फ्रांस

नई दिल्ली । भारत यात्रा पर आए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने राफेल परियोजना को आपसी रक्षा सहयोग का महत्वपूर्ण अध्याय बताते हुए 36 और लड़ाकू विमान बेचने की इच्छा जताई है। सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्रों के बीच बैठक के दौरान भी यह मुद्दा उठा था। इसके अलावा फ्रांस सरकार ने भी पत्र लिखकर भारतीय वायु सेना के लिए अतिरिक्त राफेल विमान बेचने का प्रस्ताव किया है। मीडिया को दिए बयान में मैक्रों ने कहा है कि राफेल करार को लेकर भारत सरकार ने अपनी संप्रभुता के तहत फैसला लिया है। हम इस सिलसिले में भावी प्रगति पर नजर रख रहे हैं। हमारी इच्छा इस सौदे को आगे भी जारी रखने की है। उन्होंने कहा कि यह एक लंबी अवधि का करार है, जिसका लाभ दोनों देशों को होगा। मैं व्यक्तिगत तौर पर राफेल करार को आपसी रक्षा सहयोग की धुरी मानता हूं। उल्लेखनीय है कि 2016 में भारत सरकार ने फ्रांस के साथ 36 राफेल विमान खरीदने का करार किया था। 59,000 करोड़ रुपये के इस सौदे में कांग्रेस भ्रष्टाचार का आरोप लगा रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-झांसी मेडिकल कॉलेज में मरीज के कटे पैर को बना दिया तकिया, हंगामा

लखनऊ । भारत की स्वतंत्र में अहम योगदान करने वाली रानी लक्ष्मीबाई के झांसी में कल संवेदनहीनता को तार-तार कर दिया गया। मामला यहां के रानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज का है, जहां पर एक मरीज का कटा पैर उसके सिरहाने पर तकिया के रूप में रखा गया है। इसके बाद जब कुछ तीमारदारों ने इस मंजर को देखा तो वहां पर हंगामा हो गया। जब तीमारदारों ने वहां देखा कि ऑपरेशन के बाद मरीज का पैर उसके सिरहाने पर तकिए के रूप में रखा है तो उन लोगों ने इस अमानवीयता का फोटो सोशल मीडिया और निजी चैनलों पर वायरल कर दिया। इसके बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने इसे गंभीरता से लिया। उन्होंने मेडिकल कॉलेज में कंसल्टेंट ऑन कॉल डॉ.प्रवीन सरावली को चार्जशीट जारी करने का आदेश दिया है, जबकि इमरजेंसी मेडिकल ऑफीसर डॉ.एमपी सिंह, सीनियर रेजीडेंट डॉ.आलोक अग्रवाल, सिस्टर इंचार्ज दीपा नारंग व नर्स शशि श्रीवास्तव को निलंबित कर दिया गया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-मोदी सरकार की नई रणनीति, कर्ज लेकर विदेश भागने वालों का रास्ता हुआ बंद

नई दिल्ली। बैंकों को चूना लगाने वाले अब विदेश नहीं भाग सकेंगे। सरकार ने 50 करोड़ रुपये और उससे ज्यादा कर्ज ले चुके या लेने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए संबंधित बैंक में पासपोर्ट विवरण जमा कराना अनिवार्य कर दिया है। नए कर्ज आवेदकों को अन्य जरूरी दस्तावेजों के साथ ही पासपोर्ट विवरण जमा कराना होगा, जबकि मौजूदा कर्जदारों को पासपोर्ट विवरण जमा कराने के लिए 45 दिनों की मोहलत दी गई है। वित्तीय मामलों के सचिव राजीव कुमार ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, 'स्वच्छ और जिम्मेदार बैंकिंग की दिशा में अगला कदम यह है कि 50 करोड़ और उससे ऊपर के कर्ज के लिए पासपोर्ट विवरण अनिवार्य कर दिया गया है। इसका मकसद धोखाधड़ी के मामलों में त्वरित कार्रवाई करना है।' कुमार ने कहा कि आर्थिक अपराधियों को विदेश भागने से रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-बुरे फंसते जा रहे हैं मोहम्मद शमी, अब पत्नी ने मीडिया में जारी किया ये ओडियो क्लिप

नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। पहले उनकी पत्नी हसीन जहां ने उनपर कई गंभीर आरोप लगाए और अब एक उन्होंने एक ऑडियो क्लिप जारी किया है। इस ऑडियो क्लिप में हसीन जहां शमी से बातचीत कर रही हैं। ऑडियो में अलीस्बा नाम की लड़की से मिलने का जिक्र किया गया है। फोन कॉल में पैसे को लेकर भी बातचीत हो रही हैं। बता दें कि हसीन जहां ने शमी पर मैच फिक्सिंग का भी आरोप लगाया है। मोहम्मद शमी के खिलाफ FIR दर्ज कराने के बाद हसीन जहां ने ऑडियो टेप जारी किया। उनका कहना है कि उनके पास शमी का फोन आया था। हसीन जहां के मुताबिक ऑडियो क्लिप में वो और शमी की बातचीत रिकॉर्ड है। हसीन जहां का कहना है कि इस क्लिप में जो महिला की आवाज है वो उनकी खुद की है और दूसरी तरफ से जो पुरुष की आवाज़ आ रही वो मोहम्मद शमी की है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-GST 26th Meet: GSTR-3B की डेडलाइन जून तक बढ़ी, 1 अप्रैल से लागू होगा ई-वे बिल

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल ने 26वीं बैठक में कुछ अहम फैसले लिए। अब व्यापारियों को समरी सेल्स रिटर्न वाला GSTR-3B फॉर्म जून 2018 तक भरना होगा, यानी इसमें तीन महीने का विस्तार दिया गया है। जीएसटी काउंसिल की ओर से पहले इसकी डेडलाइन 31 मार्च 2018 निर्धारित की गई थी। काउंसिल के फैसलों के बारे में पत्रकारों को जानकारी देते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि राज्यों के बीच सामान की आवाजाही के लिए जरूरी ई-वे बिल को 1 अप्रैल 2018 से लागू कर दिया जाएगा। हालांकि एक ही राज्य के भीतर एक जगह से दूसरी जगह पर सामान की आवाजाही के लिए ई-वे बिल को क्रमबद्ध तरीके से 15 अप्रैल से लागू किया जाना शुरू किया जाएगा और 1 जून तक यह सभी राज्यों में लागू कर दिया जाएगा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-ट्राई सीरीज: रहीम की तूफानी पारी के दम पर बांग्लादेश ने श्रीलंका को 5 विकेट से हराया

नई दिल्ली। श्रीलंका में खेले जा रहे ट्राई सीरीज के तीसरे मुकाबले में बांग्लादेश ने श्रीलंका को बेहद रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया। इस मुकाबले में बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मैच में टॉस बारिश की वजह से 15 मिनट की देरी से हुई। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 214 रन बनाए। बांग्लादेश को जीत के लिए 215 रन बनाने थे। इस मुश्किल लक्ष्य को बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने बेहद रोमांचक अंदाज में 19.4 ओवर में 5 विकेट पर हासिल कर लिया। मुश्फिकुर रहीम ने कमाल की पारी खेलते हुए 35 गेंदों पर नाबाद 72 रन की पारी खेली।बांग्लादेश की तरफ से दूसरी पारी में ओपनिंग बल्लेबाजी करने आए लिटोन दास ने 19 गेंदों पर 43 रन की तूफानी पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 2 चौके और 5 छक्के लगाए। उन्हें नुवान प्रदीप ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। तमीम इकबाल ने भी काफी अच्छी पारी खेली और 29 गेंदों पर 47 रन बनाए। परेरा ने तमीम को अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

 

Edited By: Sanjeev Tiwari