Move to Jagran APP

गुजरात में अब गोहत्या पर होगी उम्रकैद, लगेगा 5 लाख रुपये का जुर्माना भी

नए कानून में गोहत्या मामले में कम से कम 10 साल और अधिकतम उम्रकैद की सजा और पांच लाख रुपये के अर्थदंड का प्रावधान है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 31 Mar 2017 06:54 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2017 07:12 PM (IST)
गुजरात में अब गोहत्या पर होगी उम्रकैद, लगेगा 5 लाख रुपये का जुर्माना भी
गुजरात में अब गोहत्या पर होगी उम्रकैद, लगेगा 5 लाख रुपये का जुर्माना भी

अहमदाबाद, शत्रुघ्न शर्मा। गोमाता संसार का प्राण है, जो उस पर दया नहीं करेगा सरकार भी उस पर दया नहीं करेगी। गुजरात में अब गोवंश की हत्या करने वालों को आजीवन कारावास तक की सजा होगी। गोवंश से जुड़े सभी अपराध गैरजमानती होंगे। साथ ही प्रदेश में रात के वक्त गोवंश लाने-ले जाने पर भी रोक लगा दी गई है।

loksabha election banner

गुजरात में गोरक्षा कानून पहले से अमल में है, लेकिन कानून के लचीलेपन के चलते कसाई बेलगाम होकर गोवंश की हेरफेर और अवैध कारोबार करते थे। गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने विधानसभा में गुजरात पशु संरक्षण विधेयक 2017 पेश करते हुए कहा कि बचपन से गोमाता का दूध पीकर बड़ा हुआ हूं। अब गोमाता के दूध का कर्ज उतारने का मौका मिला है। एक हिंदू के रूप में गोरक्षा कानून पेश करते हुए गर्व महसूस करता हूं।

नए कानून में गोहत्या मामले में कम से कम 10 साल और अधिकतम उम्रकैद की सजा और पांच लाख रुपये के अर्थदंड का प्रावधान है। इसके अलावा गोवंश को लाने-ले जाने, गोमांस का संग्रह, बिक्री जैसे मामलों में 7 से 10 साल की सजा और एक से पांच लाख रुपये का अर्थदंड होगा। शाम को 7 बजे से सुबह 5 बजे तक गोवंश को लाने-ले जाने पर रोक रहेगी।

गोहत्या की अफवाह पर फूंकी पशु व्यापारियों की मोटरसाइकिल

विधानसभा में भारी संख्या में मौजूद संत, महंत, महात्माओं को नमन करते हुए जडेजा ने कहा कि गाय देश का कृषि शास्त्र, अर्थशास्त्र, विज्ञान और चिकित्सा शास्त्र है। गोहत्या क्रूरतम अपराध है और गोमांस खाने वाले जानवर से भी बदतर होते हैं। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी भी गोहत्या के प्रति गहरी चिंता व्यक्त करते थे, रुपाणी सरकार ने उनके सपने को पूरा कर दिया है।

जडेजा ने कहा कि उत्तर प्रदेश में गायों का खूब कत्ल हुआ जिसका लोगों ने बदला ले लिया। जहां-जहां गोहत्या होती है वहां गरीबी होती है। उत्तर प्रदेश में गोहत्या होती रही है इसीलिए वहां गरीबी पैर पसारे हुए है। जडेजा यहीं नहीं रुके उन्होंने कांग्रेस पर तुष्टिकरण का आरोप लगाते हुए कहा कि जब भी महत्वपूर्ण काम होता है, कांग्रेस सदन से बाहर होती है ताकि गोरक्षा कानून का विरोध न करना पड़े।

मुजफ्फरनगर में भाजपा विधायक का बयान, 'गोहत्या करने वालों के हाथ-पैर तुड़वा दूंगा'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.