नई दिल्ली, एजेंसी। भारतीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने चुनाव के दौरान मतदाताओं में जागरूकता पैदा करने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने सोमवार को आल इंडिया रेडियो (All India Radio) के साथ साझेदारी कर एक मतदाता जागरूकता रेडियो श्रृंखला की शुरुआत की। आकाशवाणी के विविध भारती स्टेशन सहित अन्य सेवाओं के माध्यम से प्रत्येक शुक्रवार को प्रसारित किए जाएंगे। इस सीरीज में कुल 52 सीरीज हैं और आकाशवाणी के विभिन्न चैनलों पर प्रत्येक शुक्रवार को 15 मिनट के लिए प्रसारित किए जाएंगे।

7 अक्टूबर को प्रसारित होगा पहला एपिसोड

'मतदाता जंक्शन' का पहला एपिसोड 7 अक्टूबर को पूरे देश में 23 भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा। मतदाता जंक्शन कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि यह कार्यक्रम देश भर के मतदाताओं में जागरूकता पैदा करने में मददगार साबित होगा। सूचना और मनोरंजन के माध्यम से यह कार्यक्रम दूर-दराज के लोगों को देश के चुनावी प्रक्रिया के बारे में जागरूक करेगा। उन्होंने आगे बताया कि इस कार्यक्रम की प्रत्‍येक सीरीज चुनावी प्रक्रिया के एक विशेष विषय पर आधारित होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त कुमार ने इस दौरान कार्यक्रम में अभिनेता पंकज त्रिपाठी को निर्वाचन आयोग का राष्ट्रीय आइकान भी घोषित किया।

चुनाव में भागीदारी बढ़ने के लिए चुनाव आयोग उठाएगा कदम

निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने भविष्य के चुनावों में बेहतर मतदान सुनिश्चित करने के लिए मतदाता जागरूकता पर जोर देते हुए कहा कि चुनाव आयोग मतदान में मतदाताओं की संख्या बढ़ने के लिए सभी प्रकार के अवश्यक कदम को उठाएगा। इस कार्यक्रम के दौरान कोई भी व्यक्ति मतदान से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न को पूछ सकता है और अपना सुझाव भी दे सकता है।

यह भी पढ़ें- छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा, चुनाव आयोग ने किया तारीख का एलान

यह भी पढ़ें- चुनावी राजनीति में संबंधित भ्रष्टाचार को समाप्त करने की दिशा में सख्ती बरत रहा चुनाव आयोग

Edited By: Sonu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट