Move to Jagran APP

Chennai Metro: चेन्नई मेट्रो के फेज 2 में बिना ड्राइवर चलेगी ट्रेन, सिग्नल आधारित सेवा पर तेजी से हो रहा काम

Chennai Metro Train चेन्नई मेट्रो के फेज 2 के विस्तार का काम तेजी से चल रहा है। अधिकारियों के अनुसार मेट्रो के फेज 2 पर सेवाएं चालक रहित होंगी। विस्तार का काम तेजी से चल रहा है और जल्द ही इसके पूरा होने की संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaPublished: Thu, 06 Oct 2022 08:26 AM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 08:26 AM (IST)
चेन्नई मेट्रो के फेज 2 पर तेजी से चल रहा काम।

चेन्नई, एजेंसी। चेन्नई मेट्रो रेल का तेजी से विस्तार हो रहा है। मेट्रो रेल के दूसरे चरण का काम बहुत तेज गति से चल रहा है। चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (सीएमआरएल) के अनुसार उसने चरण II में मेट्रो सेवा को सभी 3 गलियारों में 93 किमी तक विस्तारित करने की योजना बनाई है। कारिडोर 4 के तहत रूट का विस्तार लगभग 50 किमी तक होने की संभावना है, जो पून्दमल्ली से परंदूर तक होगा।

बिना ड्राइवर चलेगी ट्रेन 

चेन्नई मेट्रो के फेज II का संचालन पूरी तरह से चालक रहित होगा। यहां बिना किसी ड्राइवर के मेट्रो अपनी सेवा देगी, जो सिग्नल आधारित होंगी। चेन्नई मेट्रो रेल के सिस्टम एवं संचालन निदेशक राजेश चतुर्वेदी के अनुसार जल्द ही यह फेज बनकर तैयार होगा, क्योंकि काम तेजी से चल रहा है। 

सितंबर में यात्रियों की संख्या में हुआ इजाफा

बता दें कि चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (CMRL) द्वारा क्षेत्र में तेजी से विस्तार करने के चलते सितंबर में यात्रियों की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिला है। पिछले महीनों की तुलना में यात्रियों की संख्या 5 लाख से अधिक बढ़ी है। अगस्त में 56.66 लाख यात्रियों ने सेवा का लाभ उठाया था जबकि सितंबर में लगभग 61.12 लाख यात्रियों ने मेट्रो रेल सेवा का इस्तेमाल किया। इस दौरान 30 सितंबर को सबसे ज्यादा यात्रियों ने सफर किया। इस दिन लगभग 2.50 लाख लोगों ने यात्रा की।

वर्ष 2022 में 4 करोड़ से ज्यादा लोगों ने किया सफर

मेट्रो विभाग की मानें तो इस साल 4.18 करोड़ यात्रियों ने सफर किया। इस साल की शुरुआत से ही सवारियों की संख्या में बढ़ा इजाफा देखा गया है। सीएमआरएल ने अपने जागरूकता कार्यक्रमों के तहत तेजी से यात्रियों की संख्या में इजाफा किया है।

यह भी पढ़ें- Delhi Metro ने 5 महीने में 16वीं बार किया लाखों यात्रियों को परेशान, नोएडा-दिल्ली रूट सबसे ज्यादा प्रभावित

यह भी पढ़ें- Taj Mahal मेट्रो स्टेशन का काम शुरू होगा दिसंबर में, सबसे पहले यहां से शुरू होगी खोदाई


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.