Move to Jagran APP

Taj Mahal मेट्रो स्टेशन का काम शुरू होगा दिसंबर में, सबसे पहले यहां से शुरू होगी खोदाई

Agra Metro दिसंबर में शुरू होगा रामलीला ग्राउंड पर खोदाई का काम। दिसंबर के तीसरे सप्ताह से टीबीएम से शुरू होगी खोदाई। रामलीला ग्राउंड में बने खोदाई स्थल से प्रवेश करेंगी दो टीबीएम। यूपीएमआरसी की टीम ने डिपो को घुमाव देने के लिए रखा कर्व यू-गर्डर।

By amit dixitEdited By: Tanu GuptaPublished: Wed, 05 Oct 2022 05:26 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 05:26 PM (IST)
Taj Mahal मेट्रो स्टेशन का काम शुरू होगा दिसंबर में, सबसे पहले यहां से शुरू होगी खोदाई
Agra Metro: दिसंबर में शुरू होगा रामलीला ग्राउंड पर खोदाई का काम।

आगरा, जागरण संवाददाता। भूमिगत मेट्रो स्टेशन ताजमहल की खोदाई दिसंबर के तीसरे सप्ताह से शुरू होगी। रामलीला ग्राउंड से पहले एक टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का प्रयोग होगा। एक माह के बाद दूसरी मशीन का प्रयोग होगा। मशीन के प्रवेश के लिए खोदाई स्थल (लांचिंग शाफ्ट) बनाया गया है। वहीं उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) की टीम ने पहले डिपो की लाइन को घुमाव देने के लिए कर्व यू-गर्डर का निर्माण पूरा कर लिया है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ेंः Dussehra 2022: इनको है रावण से लगाव, दहन होते ही निकल पड़ते हैं आंसू, दशानन पाल रहा पांच पीढ़ियों का पेट

बनेंगे सात भूमिगत मेट्रो स्टेशन

आगरा मेट्रो में सात भूमिगत स्टेशन हैं। प्राथमिकता वाले कारिडोर में ताजमहल, आगरा किला और जामा मस्जिद स्टेशन शामिल हैं। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि भूमिगत ट्रैक 16 मीटर गहरा होगा। टनल का व्यास 6.6 मीटर से सात मीटर तक होगा। इस माह के तीसरे सप्ताह तक एक टीबीएम आ जाएगी। डेढ़ माह इस मशीन को असेंबल करने में लगेगा। दिसंबर के तीसरे सप्ताह में यह मशीन रामलीला ग्राउंड में बने खोदाई स्थल पर पहुंचेगी और काम शुरू करेगी। ठीक एक माह के बाद दूसरी मशीन से खोदाई शुरू होगी। यह मशीनें 50 मीटर की दूरी पर चलेंगी। दोनों मशीनें एक-एक टनल का निर्माण करेगी। दोनों टीबीएम आगरा फोर्ट स्टेशन होते हुए ताजमहल तक पहुंचेगी। टनल की लंबाई 2.65 किमी होगी। उन्होंने बताया कि रामलीला ग्राउंड में टीबीएम के प्रवेश के लिए 130 मीटर लंबा और 25 मीटर चौड़ा खोदाई स्थल बनाया गया है। वहीं मेट्रो के पहले डिपो की लाइन में कुल 40 कर्व यू-गर्डर का निर्माण होगा। एक गर्डर की लंबाई 23 मीटर और वजन 150 टन है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने बताया कि प्राथमिकता वाले कारिडोर में छह स्टेशन शामिल हैं। 

यह भी पढ़ेंः Agra Dussehra News: रामलीला का इतिहास है एक सदी पुराना, प्रथम स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़ी है कड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.