Move to Jagran APP

बदायूं पहुंचे पासवान, कहा- खुद आकर दें जनता के सवालों का जवाब अखिलेश

कटरा सआदतगंज में दो नाबालिग बहनों की सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या की घटना के लिए केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रामविलास पासवान ने उत्तर प्रदेश सरकार को सीधे तौर पर दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि अब तक मुख्यमंत्री (अखिलेश यादव) या सरकार का कोई मंत्री यहां तक क्यों नहीं आया। इससे साफ है कि कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ जरूर है, जिससे सरकार आंखें चुरा रही है। उन्होंने जोर दिया कि घटना की सीबीआइ जांच शीघ्र होनी चाहिए, ताकि दिल्ली कांड की तरह इसमें भी अतिशीघ्र दोषियों को सजा मिल सके। केंद्रीय मंत्री पासवान अपने पुत्र सांसद चिराग पासवान के साथ कटरा सआदतगंज पहुंचे और पीड़ित परिवार से मुलाकात की।

By Edited By: Published: Mon, 02 Jun 2014 06:32 AM (IST)Updated: Mon, 02 Jun 2014 08:08 PM (IST)
बदायूं पहुंचे पासवान, कहा- खुद आकर दें जनता के सवालों का जवाब अखिलेश

बदायूं, जागरण संवाददाता। कटरा सआदतगंज में दो नाबालिग बहनों की सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या की घटना के लिए केंद्रीय कैबिनेट मंत्री रामविलास पासवान ने उत्तर प्रदेश सरकार को सीधे तौर पर दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि अब तक मुख्यमंत्री (अखिलेश यादव) या सरकार का कोई मंत्री यहां तक क्यों नहीं आया। इससे साफ है कि कहीं न कहीं कुछ गड़बड़ जरूर है, जिससे सरकार आंखें चुरा रही है। उन्होंने जोर दिया कि घटना की सीबीआइ जांच शीघ्र होनी चाहिए, ताकि दिल्ली कांड की तरह इसमें भी अतिशीघ्र दोषियों को सजा मिल सके। केंद्रीय मंत्री पासवान अपने पुत्र सांसद चिराग पासवान के साथ कटरा सआदतगंज पहुंचे और पीड़ित परिवार से मुलाकात की।

loksabha election banner

सोमवार को उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के मंत्री रामविलास पासवान और सांसद चिराग पासवान हेलीकॉप्टर से ठीक सवा ग्यारह बजे कटरा सआदतगंज पहुंचे। हेलीपैड से वह कार द्वारा पीड़ित परिवार के घर पहुंचे और वहां परिजनों से करीब आधे घंटे तक बातचीत की। परिजनों ने बताया कि किस प्रकार दबंगों ने नंगा नाच किया और पुलिस उनकी सरपरस्त बनकर पीड़ितों को ही प्रताड़ित करती रही। मृतका के पिता जीवन लाल ने बताया कि अभी भी आरोपी पक्ष की ओर से लगातार धमकियां मिल रही हैं। केंद्रीय मंत्री ने आश्वस्त किया कि भारत सरकार ने घटना को बहुत ही गंभीरता से लिया है। पीएमओ ने पहले ही पूरी घटना की रिपोर्ट तलब कर ली है। कोई भी व्यक्ति कानून से ऊपर नहीं हो सकता, निष्पक्ष जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसको कठोर सजा मिलेगी। इसके बाद वह घटनास्थल आम के बाग में पहुंचे। वहां पर पत्रकारों से बातचीत में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि यह तो हैवानियत और दरिंदगी की इंतहा है। इस मामले में जिस प्रकार पुलिस की संलिप्तता रही, उससे सवाल उठता है कि यहां किसके इशारे पर पुलिस-प्रशासन काम कर रहा है। उन्होंने सवाल उठाया कि सात दिन बीत गए, अब तक सूबे के मुख्यमंत्री या सरकार का कोई मंत्री पीड़ित परिवार से मिलने क्यों नहीं आया। मेरी मांग है कि मुख्यमंत्री खुद यहां आकर जनता के सवालों का जवाब दें। घटना की तत्काल सीबीआइ जांच करवाकर दिल्ली के निर्भया कांड की तरह दोषियों को अतिशीघ्र कठोर दंड मिलना चाहिए। पीड़ित परिवार को पूरी सुरक्षा मिलनी चाहिए। कहा कि यूपी सरकार विकास की बात करती है, लेकिन यहां गांव में महिलाओं के लिए कोई शौचालय तक नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से भी आग्रह करूंगा कि देश भर में शौचालयों के निर्माण के लिए समयबद्ध योजना तैयार की जाए।

सांसद चिराग पासवान ने सपा सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पिछले दिनों सपा मुखिया (मुलायम सिंह) ने दुष्कर्म के आरोपियों के साथ नरमी बरतने संबंधी बयान दिया था। लगता है सपा मुखिया के बयान का उनके समर्थकों पर कुछ ज्यादा ही असर हुआ है। उन्होंने कहा कि यहां तो बहन-बेटियों की आबरू सुरक्षित नहीं है। पुलिस ने जिस प्रकार गुंडों को संरक्षण दिया है, उससे साफ जाहिर है कि कानून व्यवस्था का मखौल उड़ रहा है।

इधर, कटरा सआदतगंज में दिन भर इलाकाई लोगों की भीड़ बनी रही। तेज तपिश के बावजूद लोग टस से मस नहीं हो रहे थे। पीड़ित परिवार के यहां पुलिस, आरआरएफ और पीएसी का तगड़ा सुरक्षा घेरा है। मातमपुर्सी में स्थानीय नेताओं के आने-जाने का भी क्रम बना रहा।

गृह मंत्रालय ने यूपी सरकार से मांगा जवाब

बदायूं गैंगरेप केस और हत्या के मामले में केंद्र सरकार ने यूपी सरकार पर दबाव बढ़ा दिया है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने अखिलेश सरकार से पूछा है कि मामले में दोषियों के ऊपर अभी तक एससी और एसटी एक्ट क्यों नहीं लागू किया गया है। केंद्र सरकार की तरफ से इस मामले में यूपी सरकार को चिंट्ठी लिखकर जवाब मांगा गया है।

पढ़ें: बदायूं कांड में दो आरोपियों ने गुनाह कबूले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.