Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 09:13 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 10:47 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः कुपवाड़ा में सेना के गश्ती दल पर आतंकी हमला, एक पखवाड़े में तीसरी पर बनाया निशाना

loksabha election banner

श्रीनगर। कुपवाड़ा में एक बार फ‍िर आतंक‍ियों ने सेना के गश्तीदल को निशाना बनाया है। कुपवाड़ा के देडीकोट में सोमवार को आतंकियों ने सेना के गश्तीदल पर हमला किया। सेना की जवाबी कार्रवाई के बाद आतंकी भाग निकले। सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की नाकेबंदी कर आतंकियों को पकड़ने के लिए अभियान चलाया है। इसी बीच, दक्षिण कश्मीर के संबूरा, पुलवामा में भड़की हिंसा में चार लोग जख्मी हो गए। 18 दिनों में कुपवाड़ा में तीसरी बार आतंकियों ने सेना की पेट्रोलिंग टीम पर हमला किया है। एक सप्‍ताह पहले इस जिले के हरिल इलाके में गश्त कर रही आतंकियों ने हमला किया था। जून माह की शुरुआत में भी आतंकियों ने सेना दल पर हमला बोला था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-धीमी हुई मानसून की रफ्तार, राहत के लिए उत्तर का बढ़ा इंतजार

नई दिल्ली। समय से पहले दस्तक देने वाले दक्षिण पश्चिम मानसून की रफ्तार धीमी पड़ गई है। मानसून के कमजोर हो जाने से उत्तर भारत को गर्मी से राहत पाने के लिए अब और इंतजार करना होगा। मौसम विभाग ने अगले पांच-छह दिनों में मानसून के एकबार फिर से जोर पकड़ने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून के जोर पकड़ने पर देश के दक्षिणी हिस्से में तेज बारिश होगी। उत्तर पूर्व समेत पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में तेज बारिश के साथ हिमाचल, हरियाणा, चंदीगढ़ और दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में आंधी-तूफान के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-48 साल के हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पीएम मोदी ने दी जन्मदिन की बधाई

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का आज 48वां जन्मदिन है। कांग्रेस कार्यकर्ता पूरे देश में अपने नेता का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से मनाने की तैयारी में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई दी। 19 जून 1970 को जन्मे राहुल गांधी ने 2004 में सक्रिय राजनीति में कदम रखा। अब वह पार्टी के अध्यक्ष हैं और पिछले कुछ दिनों में उन्होंने अपनी राजनीति को पूरी तरह से बदला है। बीते साल पार्टी का अध्यक्ष पद संभालने के बाद गुजरात और कर्नाटक चुनाव में जिस तरह पार्टी को उन्होंने लड़ाया और भारतीय जनता पार्टी को कड़ी टक्कर दी उसने कांग्रेस कार्यकर्ता में नई जान फूंकी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-नेपाल के PM अाज से चीन दौरे पर, तिब्बत-काठमांडू रेलवे लाइन समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर

काठमांडू। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की पांच दिनों की चीन यात्रा के दौरान दोनों देश कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। इन समझौतों में ऊर्जा सहयोग और तिब्बत में केरुंग से राजधानी काठमांडू के बीच रेलवे लाइन निर्माण समझौता भी शामिल होगा। चीन दौरे पर जा रहे नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से एक पूर्व प्रधानमंत्री ने बीजिंग के सामने भारत-नेपाल-चीन के बीच लिपु लेख का विवादित मुद्दा उठाने को कहा है। मंगलवार से शुरू होने जा रही पांच दिनों की चीन यात्रा से पहले प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्रियों के साथ बातचीत की। प्रधानमंत्री 19 से 24 जून तक चीन की यात्रा पर रहेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल का धरना 9वें दिन भी जारी, कल HC ने लगाई थी फटकार

नई दिल्ली। उपराज्यपाल अनिल बैजल केे दफ्तर में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उनके कैबिनेट सहयोगियों का धरना 9वें दिन भी जारी है, हालांकि स्वास्थ्य खराब होने के चलते अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे मंत्री मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन अस्पताल पहुंच चुके हैं। मंगलवार सुबह सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर आशा जताई है कि हो सकता है मंगलवार को उपराज्यपाल उनसे मुलाकात को राजी होंगे। केजरीवाल ने ट्वीट किया है- 'गुड मॉर्निग दिल्ली, हम लगातार आठ दिन से उपराज्यपाल से मुलाकात के लिए उनके दफ्तर में इंतजार कर रहे हैं। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री दोनों तबीयत खराब होने के चलते अस्पताल में भर्ती हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-पत्थलगड़ी पर मंथन करने आज छत्तीसगढ़ पहुंचेंगे भागवत, भैयाजी जोशी ने संभाला मोर्चा

रायपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ([आरएसएस)] के सरसंघचालक मोहन भागवत मंगलवार छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचेंगे। वनवासी कल्याण आश्रम की ओर से आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में वह भाग लेंगे। इसमें पत्थलगड़ी पर मंथन होगा। भागवत सोमवार शाम को रायपुर पहुंचने वाले थे, लेकिन वह अचानक दिल्ली से नागपुर के लिए रवाना हो गए। अब वह ट्रेन से रायपुर पहुंचेंगे। इससे पहले सोमवार दोपहर को आरएसएस के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी रायपुर पहुंच गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-जम्‍मू-कश्‍मीर पर अाज बड़ा फैसला ले सकती है मोदी सरकार, अमित शाह ने मंत्रियों को बुलाया दिल्‍ली

नई दिल्‍ली। जम्मू-कश्मीर में सीजफायर करने के बावजूद आतंकी हमलों में कमी न आने और वरिष्ठ पत्रकार और राइजिंग कश्मीर के संपादक शुजात बुखारी की हत्या से राज्य के हालात काफी जटिल हो गए हैं। इन हालात को लेकर केंद्र सरकार काफी गंभीर है। भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर सरकार में शामिल पार्टी के सभी मंत्रियों और कुछ शीर्ष नेताओं को महत्‍वपूर्ण बैठक के लिए आज नई दिल्ली बुलाया है। खबरों के मुताबिक, कश्मीर के इन नेताओं से अमित शाह दोपहर 12 पार्टी कार्यालय पर बैठक करेंगे। अमरनाथ यत्रा के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने पर भी इस बैठक में विचार हो सकता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-देश में अब शुरू हुई ट्रकों की हड़ताल, बढ़ सकती है महंगाई

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भले ही थोड़ी कम हुई हो लेकिन इसका विरोध अब भी कम नहीं हुआ है। आम आदमी के बाद अब देश के ट्रांसपोर्ट मालिकों ने इसके खिलाफ आज से हड़ताल का ऐलान किया है। इस हड़ताल में देश के 90 लाख ट्रकों के पहिए थम जाएंगे। ट्रांसपोर्ट मालिकों ने यह हड़ताल बढ़ती तेल की कीमतों के अलावा थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की प्रीमियम में बढ़ोतरी के खिलाफ बुलाई है। ऑल इंडिया कॉन्फेडरेशन ऑफ गुड्स व्हीकल ओनर्स एसोसिएशन के प्रेसिडेंट चन्ना रेड्डी ने बताया, “पेट्रोल एवं डीजल की बढ़ती कीमतों और थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम पर हुए इजाफे के विरोध में राष्ट्रव्यापी हड़ताल आज सुबह से शुरू हो गई है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-ऑस्ट्रेलिया की संसद में पहली बार किया गया योग, भारत से आया योग अब पूरी दुनिया में फैल रहा है

मेलबर्न। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर ऑस्ट्रेलिया की संसद में सोमवार को पहली बार योग सत्र का आयोजन किया गया। केनबरा स्थित संसद के कम्युनिटी हाल में इस सत्र में पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबॉट समेत कई मंत्रियों व सांसदों ने हिस्सा लिया और विभिन्न आसनों का अभ्यास किया। दो घंटे तक चले इस सत्र का आयोजन मेलबर्न स्थित वासुदेव क्रिया योग समूह ने किया था। हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। एबॉट ने कहा, 'यह बहुत अच्छा है कि हम संसद में योग दिवस मना रहे हैं। चिंता और तनाव से घिरे नेताओं के लिए योग फायदेमंद है। कई भारतवंशी ऑस्ट्रेलियाई नागरिकों को योग अभ्यास करते देखना बेहद सुखद है। ऑस्ट्रेलियाई भी योग में काफी रुचि दिखाते हैं।'

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-तीन दिन बाद फिर सस्ता हुआ पेट्रोल, जानिए आज आपके शहर में क्या हैं दाम

नई दिल्ली। तीन दिन के ठहराव के बाद आज चौथे दिन राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 8 पैसा प्रति लीटर कम हुई है। दिल्ली में अब एक लीटर पेट्रोल की कीमत 76.27 रुपये हो गई है। हालांकि डीजल की कीमतें 2 दिन बाद भी नहीं बदली हैं। गौरतलब है कि बीते दिन अरुण जेटली ने स्पष्ट संकेत दे दिए थे कि पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती नहीं होगी। जेटली की दो टूक, पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में नहीं होगी कटौती: पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की संभावना को सीधे-सीधे खारिज कर दिया है। एक्साइज ड्यूटी में कटौती किए जाने की मांग को खारिज करते हुए उल्टे जेटली ने देश के लोगों से ‘’इमानदारी’’ से टैक्स का भुगतान किए जाने की अपील की।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.