Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 10 Jun 2018 09:54 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jun 2018 11:21 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1- ताजा खबरः SCO सम्मेलन के स्वागत समारोह के दौरान मोदी- चिनफिंग की मुलाकात, हुई द्विपक्षीय वार्ता

loksabha election banner

क्विंगदाओ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आठ सदस्‍यीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और सदस्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। इस बीच सम्मेलन के स्वागत समारोह में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच मुलाकात हुई। शनिवार को क्विंगदाओ पहुंचते ही मोदी ने एससीओ समिट के इतर चीनी राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की।द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने करीब एक महीने पहले वुहान में हुई पहली अनौपचारिक बैठक में लिए गए निर्णयों के क्रियान्वयन पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच पिछले चार साल में यह 14वीं मुलाकात है। इस दौरान पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच बाढ़ के आंकड़े उपलब्ध कराने और चावल के निर्यात के नियम सरल बनाने को लेकर समझौतों पर हस्ताक्षर हुए।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-आज छत्तीसगढ़ में शाह का होगा शाही स्वागत

 रायपुर। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह रविवार को दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर पहुंचेंगे। इस दौरान शाह का शाही स्वागत किया जाएगा। शाह के स्वागत के लिए कोलकाता से फूल मंगवाए गए हैं तो बिलासपुर क्षेत्र के अंबिकापुर में जगह-जगह बड़ी एलईडी लगाकर पूरे कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की तैयारी भी की गई है। शाह रविवार को ही अंबिकापुर में सूबे के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ रोड शो करेंगे। शाह के स्वागत की तैयारी की मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री स्वयं कर रहे हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3- आज सिंगापुर रवाना होंगे उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग

सिंगापुर। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग आज सिंगापुर रवाना होंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच बातचीत के लिए सिंगापुर को शायद इसलिए चुना गया क्योंकि सिंगापुर की छवि सख्त नियम और कानून वाले देश की है। यहां ऐतिहासिक शिखर वार्ता के लिए चल रही तैयारियों से लगता है कि यह दोनों देशों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। वर्ष 2006 के बाद यह पहला मौका होगा जब सबसे बड़ी संख्या में ट्रंप और किम जोंग उन के वार्ता स्थल की सुरक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। वर्ष 2006 में यहां अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष व विश्वबैंक की बैठक के दौरान 23 हजार अफसरों को तैनात किया गया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-दिल्ली: केजरीवाल के घर विधायकों की बैठक आज, पूर्ण राज्य के मसले पर होगी चर्चा

 नई दिल्ली : आप दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के मुद्दे के साथ अगला लोकसभा चुनाव लड़ सकती है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को अपने मंत्रियों, विधायकों और प्रमुख कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई है। इसी बैठक में केजरीवाल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति का ऐलान कर सकते हैं। दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने के मुद्दे को आप अपने लिए फायदेमंद मान रही है। इस मुद्दे पर बुलाया गया दिल्ली विधानसभा का सत्र भी इसी रणनीति का हिस्सा है।

5-मुंबई में भारी बारिश से उपनगरीय ट्रेन सेवा प्रभावित, जनजीवन अस्त व्यस्त

मुंबई। दक्षिण पश्चिम मानसून मुंबई पहुंच गया। भारी बारिश होने से उपनगरीय ट्रेन सेवा प्रभावित हुई। खराब मौसम के कारण दो उड़ानों का मार्ग बदलना पड़ा। महानगर में 24 घंटे में कई जगह करीब चार इंच तक पानी बरस गया। ठाणे जिले में वर्षाजन्य हादसों में दो की मौत हो गई।  मौसम विभाग के उपनिदेशक केएस होसालिकर ने कहा कि उपनगरीय क्षेत्रों में भारी से भारी वर्षा दर्ज की गई। अहमदनगर, परभणी व महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों तक भी मानसून पहुंच चुका है। मध्य रेलवे के उपनगरीय संभाग में रेलगाड़ियां10 से 12 मिनट की देरी से चल रही हैं, लेकिन किसी भी ट्रेन को रद्द नहीं किया गया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-आंधी-बारिश से दिल्ली समेत उत्तर भारत हलकान, 56 की मौत व कई फ्लाइट्स हुए डायवर्ट

नई दिल्ली। भीषण गर्मी और उमस के बीच शनिवार शाम को दिल्ली-एनसीआर में दिन में ही अंधेरा छा गया। मौसम के इस बदले मिजाज से दिल्ली को भीषण गर्मी से राहत महसूस हुई है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में तेज आंधी के बाद हल्की बारिश शुरू हो गई है। राजधानी में शनिवार सुबह नमी वाली रही। न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक था। आर्द्रता का स्तर 71 फीसद दर्ज किया गया। फिलहाल आसमान में बादलों ने डेरा जमा लिया है और दिन में ही अंधेरा छा गया है। आंधी और पानी से उत्तर प्रदेश में 26 लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। इस दौरान चार जानवरों के भी मरने की खबर है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को तत्काल राहत और बचाव कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-हादसाः मुंबई-हावड़ा मेल के तीन डिब्बे पटरी से उतरे, 12 ट्रेनें रद

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में रविवारव अलसुबह मुंबई-हावड़ा मेल (12809) के तीन डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में अभी तक जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है। सुरक्षा बलों ने मौके पर पहुंचकर राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है। हादसे के बाद इस रूट पर जाने वाली 12 ट्रेन रद कर दी गई हैं। नई दिल्ली से पटना जा रही संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस (12394) गाजियाबाद में कोटगांव रेलवे फाटक के पास शनिवार की शाम 06:38 बजे बेपटरी हो गई। ट्रेन के सबसे पीछे वाले लगेज और जनरेटर कोच के सभी चक्के झटके के साथ पटरी से उतर गए।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-शेहला रशीद ने गडकरी और RSS पर लगाए गंभीर अारोप, मंत्री ने दी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

नई दिल्ली । भाजपा के वरिष्ठ नेता व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जेएनयू की पूर्व उपाध्यक्ष शेहला रशीद के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। गौरतलब है कि वामपंथी कार्यकर्ता शेहला रशीद के एक ट्वीट ने विवाद खड़ा कर दिया है। शेहला ने अपने ट्वीट में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पर गंभीर अारोप लगाया है। शेहला रशीद के इस ट्वीट के बाद तमाम लोगों ने सोशल मीडिया पर इसकी आलोचना की थी। नितिन गडकरी ने जेएनयू की पूर्व छात्र नेता शेहला के इस ट्वीट पर कड़ी आपत्ति जताई और मामले में कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-कम इनपुट क्रेडिट टैक्स क्लेम करने वालों को नोटिस, राजस्व विभाग ने तैयार की सूची

नई दिल्ली। जिन व्यवसायियों ने जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन) द्वारा दिखाए जा रहे क्लेम के मुकाबले कम आइजीएसटी इनपुट क्रेडिट टैक्स का दावा किया है, उन्हें नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। टैक्स अधिकारियों के मुताबिक इस कवायद का मकसद यह जानना है कि इस तरह के अंतर के पीछे वास्तविक कारण हैं या व्यवसायी टैक्स चोरी कर रहे हैं। राजस्व विभाग ने हाल ही में बिग डाटा एनालिटिक्स के माध्यम से ऐसे कारोबारियों की सूची तैयार की, जिन्होंने जीएसटीआर-2ए में दिख रहे टैक्स क्रेडिट के मुकाबले जीएसटीआर-3बी में कम आइजीएसटी इनपुट क्रेडिट टैक्स (आइटीसी) की मांग की है। गौरतलब है कि बिग डाटा एनालिटिक्स के तहत किसी के बारे में मालूम एक या दो सूचनाओं का विश्लेषण कर अन्य कई जानकारियां जुटाई जा सकती हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-अर्जुन तेंदुलकर का भारतीय टीम में चयन के बाद इंग्लैंड की ये महिला खिलाड़ी हुई खुश

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन तेंदुलकर को श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय अंडर 19 क्रिकेट टीम में चुना गया। अर्जुन श्रीलंका के खिलाफ दो चार दिवसीय मैचों के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होंगे हालांकि वनडे टीम में उनका चयन नहीं किया गया। इस टीम की कप्तानी अर्जुना रावत को सौंपी गई है। अर्जुन के भारतीय टीम में चुने जाने के बाद उन्हें काफी लोगों से बधाईयां मिली हैं। इसी फेहरिस्त में एक नाम इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज डेनियल व्याट का भी जुड़ गया। डेनियल ने अर्जुन को भारतीय टीम में चुने जाने की खबर मिलने के बाद खुशी जाहिर करते हुए अपने ट्विटर पर लिखा यस अर्जुन। डेनियल वही क्रिकेटर हैं जिन्होंने विराट कोहली को शादी के लिए प्रपोज किया था।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.