Move to Jagran APP

UPTET 2021 Result: यूपीटीईटी परीक्षा परिणाम घोषित, इस लिंक से करें चेक, आठ गलत प्रश्नों के लिए सभी उम्मीदवारों को अंक

UPTET 2021 Result यूपीटीईटी के नतीजों की घोषणा आज 8 अप्रैल 2022 को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर कर दी गई है। दूसरी तरफ उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों के आधार पर आठ प्रश्नों को गलत पाया गया जिनके लिए सभी उम्मीदवारों को अंक दिए गये हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 08 Apr 2022 08:37 AM (IST)Updated: Fri, 08 Apr 2022 03:35 PM (IST)
UPTET 2021 Result: यूपीटीईटी परीक्षा परिणाम घोषित, इस लिंक से करें चेक, आठ गलत प्रश्नों के लिए सभी उम्मीदवारों को अंक
यूपीटीईटी 2021 के नतीजे आधिकारिक वेबसाइट, updeled.gov.in पर देखें।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। UPTET 2021 Result: यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट की घोषणा की राह देख रहे उम्मीदवारों का इंतजार कुछ ही में समाप्त हो गया है। यूपीटीईटी रिजल्ट 2022 की घोषणा कर दी गई है। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 के नतीजों की घोषणा परीक्षा नियमाक प्राधिकरण, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश द्वारा आज, 8 अप्रैल 2022 को की जानी थी। नियमाक द्वारा यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट, updeled.gov.in पर की गयी और परिणाम घोषित होने के बाद परीक्षा के दोनो पेपरों में में सम्मिलित हुए 18 लाख से अधिक परीक्षार्थी अपने नतीजे पोर्टल पर एक्टिव किए गए लिंक के माध्यम से चेक कर सकते हैं। हालांकि, उम्मीदवार इस पेज पर एक्टिव किए जाने वाले यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट डायरेक्ट लिंक से भी परिणाम देख सकते हैं।

loksabha election banner

यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट के लिए डायरेक्ट लिंक

इन स्टेप में करे यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट चेक

उत्तर प्रदेश टीईटी 2021 परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार अपने नतीजे चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने के बाद यूपीटीईटी सेक्शन में जाएं, जहां नतीजों की घोषणा के बाद लिंक को एक्टिव किया जाएगा। इस लिंक के माध्यम से उम्मीदवार रिजल्ट पेज पर पहुंच सकेंगे और मांगे गये विवरणों को भरकर सबमिट करके नतीजे देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें - UPTET Result 2022: 18 लाख से अधिक परीक्षार्थियों का इंतजार आज होगा समाप्त, यूपीटीईटी रिजल्ट इस समय तक संभव

आठ गलत प्रश्नों के लिए उम्मीदवारों को मिलेंगे अंक

यूपीटीईटी के 23 जनवरी को आयोजन के बाद आंसर-की 27 जनवरी को जारी किए गए और उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 1 फरवरी तक आमंत्रित किया गया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद नियामक द्वारा 7 अप्रैल को संशोधित उत्तरमाला जारी की गयी, जिसके आधार पर ही यूपीटीईटी 2021 रिजल्ट को घोषित किया जाना है। दूसरी तरफ, उम्मीदवारों की आपत्तियों के आधार पर यूपीटीईटी 2021 के आठ प्रश्नों को गलत पाया गया। इन गलत प्रश्नों के लिए सभी उम्मीदवारों निर्धारित अंक दिए जाएंगे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यूपीईटी के प्राइमरी लेवल के पेपर में कुल 5 प्रश्नों को गलत पाया और तीन प्रश्न अपर-प्राइमरी लेवल के पेपर में गलत पाए गए थे। प्राइमरी लेवल के गलत प्रश्नों में अंग्रेजी के 61, 64 और 69, मनोविज्ञान के 1, एवं संस्कृत के प्रश्न संख्या 64 को गलत पाया गया। इसी प्रकार, अपर-प्राइमरी लेवल में विज्ञान के प्रश्न संख्या 137, एसएसटी के 119 और उर्दू के 68 प्रश्न संख्या को गलत पाया गया।

यह भी पढ़ें - UPTET 2021 Final Answer Key: जारी हुए यूपीटीईटी के फाइनल आंसर-की, इस डायरेक्ट लिंक से करें डाउनलोड, नतीजे कल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.