Move to Jagran APP

UPSC Success Story: पहले ही प्रयास में यूपीएससी एग्जाम किया क्रैक, 23 साल की उम्र में IFS ऑफिसर बनीं तमाली साहा

हमारे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक यूपीएससी को तमाली साहा ने अपने पहले ही प्रयास में क्रैक कर लिया। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में 94वीं रैंक हासिल करके आईएफएस ऑफिसर बनने का गौरव हासिल किया। इस परीक्षा में उन्होंने मात्र 23 उम्र की सफलता प्राप्त की। वर्तमान में तमाली साहा पश्चिम बंगाल कैडर में आईएफएस के पद कर कार्यरत हैं।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavSun, 03 Mar 2024 01:30 PM (IST)
UPSC Success Story: पहले ही प्रयास में यूपीएससी एग्जाम किया क्रैक, 23 साल की उम्र में IFS ऑफिसर बनीं तमाली साहा
UPSC Success Story: आईएफएस ऑफिसर तमाली साहा की सक्सेज स्टोरी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। यूपीएससी एग्जाम हमारे देश में सबसे कठिनतम परीक्षाओं में शुमार है। इस एग्जाम में सफलता पाने के लिए लोग वर्षों कठिन मेहनत करते हैं। लेकिन इसी में से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कड़ी मेहनत और लगन के बल पर अपने पहले ही प्रयास में इस परीक्षा को पास करके अपना नाम देशभर में रोशन करते हैं।

इन्हीं में से एक तमाली साहा हैं जिन्होंने पहली बार यूपीएससी एग्जाम में भाग लिया और इस पहले ही प्रयास में उन्होंने 94वीं रैंक हासिल करके आईएफएस ऑफिसर बनने का गौरव हासिल किया। उन्होंने इस एग्जाम को महज 23 साल की उम्र में क्रैक करके अपना व परिवार का नाम रोशन किया।

UPSC Topper Tamali Saha: कौन हैं तमाली साहा

तमाली पश्चिम बंगाल के नॉर्थ परगना जनपद की मूल निवासी हैं। यहीं से उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा हासिल की। इसके बाद कोलकाता यूनिवर्सिटी से जूलॉजी से स्नातक डिग्री प्राप्त की। उन्होंने स्नातक की डिग्री 2020 में हासिल की।

यह भी पढ़ें- IAS Success Story: सेल्फ स्टडी से दूसरे प्रयास में क्रैक किया UPSC, जानें सलोनी वर्मा की रोचक कहानी

IFS Tamali Shah Success Story: ग्रेजुएशन के साथ ही शुरू कर दी थी यूपीएससी की तैयारी

तमाली ने इस एग्जाम की तैयारी ग्रेजुएशन के साथ ही शुरू कर दी थी। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2021 में अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी फॉरेस्ट सर्विस की परीक्षा 94वीं रैंक के साथ उत्तीर्ण की और आईएफएस ऑफिसर बनने का गौरव हासिल किया। एग्जाम में सफलता के बाद उन्हें होम कैडर (पश्चिम बंगाल) में नियुक्ति प्रदान की गयी।

यह भी पढ़ें- IAS success story: स्व-अध्ययन से 22 की उम्र में क्रैक किया UPSC, पहले ही प्रयास में IAS बनीं चंद्रज्योति