Move to Jagran APP

IAS success story: स्व-अध्ययन से 22 की उम्र में क्रैक किया UPSC, पहले ही प्रयास में IAS बनीं चंद्रज्योति

IAS success story चंद्रज्योति सिंह ने 2019 में यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम में 28वीं रैंक हासिल कर IAS बनने का सपना पूरा किया। उन्होंने केवल एक वर्ष की तैयारी में ही अपना पहले ही प्रयास में यह मुकाम हासिल किया। यूपीएससी की तैयारी के लिए चंद्रज्योति सिंह ने किसी भी कोचिंग का सहारा नहीं लिया और स्ट्रैटजी के साथ तैयारी करके स्व-अध्ययन के बल पर इस परीक्षा को पास किया।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Sun, 15 Oct 2023 11:51 AM (IST)Updated: Sun, 15 Oct 2023 11:52 AM (IST)
IAS success story: IAS चंद्रज्योति की सक्सेज स्टोरी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। IAS success story: यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम हमारे देश में कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। ऐसा कम ही देखा गया है कि किसी ने यह एग्जाम बिना कोचिंग किये केवल स्व-अध्ययन के बल पर पहले ही प्रयास में इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सके। लेकिन यह कठिन काम IAS चंद्रज्योति सिंह ने करके दिखाया। उन्होंने यूपीएससी 2019 में अपने पहले ही अटेम्प्ट में देशभर में 28वीं रैंक पाकर एक अलग मुकाम हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने यह परीक्षा केवल 22 वर्ष की उम्र में पास कर ली।

बचपन से है देश सेवा का जूनून

चंद्रज्योति के पिता दलबरा सिंह रिटायर्ड आर्मी रेडियोलॉजिस्ट हैं और उनकी माता मीना सिंह ने अपनी सेवाएं सेना में दी हैं, जिसके चलते उनके अंदर भी देश सेवा का जुनून बचपन से ही आ गया और उन्होंने आईएएस बनने का सपना देखा।

स्व-अध्ययन को बताया बेस्ट

चंद्रज्योति सिंह ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई समाप्त कर एक साल का ब्रेक लिया और उसके बाद यूपीएससी सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी शुरू की। उन्होंने इसकी तैयारी के लिए केवल स्व-अध्ययन पर भरोसा किया और इसके लिए किसी भी प्रकार की कोचिंग का सहारा लिया।

तैयारी के लिए उन्होंने प्रतिदिन 6 से 8 घंटे तक अध्ययन किया। इसके अलावा एग्जाम नजदीक आने पर उन्होंने एक दिन में 10 घंटे या उससे भी अधिक पढ़ाई की। अन्य विषयों के अध्ययन के साथ वे प्रतिदिन न्यूज पेपर पढ़ती थीं और डेली करेंट अफेयर्स की तैयारी करती रहीं, जिसके चलते उन्हें एग्जाम क्रैक करने में आसानी हुई।

किसी भी एग्जाम के लिए स्ट्रैटजी है जरूरी

पहले ही प्रयास में यूपीएससी एग्जाम क्रैक करने वाली चंद्रज्योति सिंह ने तैयारी कर रहे युवाओं को सलाह देते हुए कहा की किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए स्ट्रैटजी बनायें और उसी के अनुसार तैयारी करें। अगर आप अपनी तैयारियों को सिंपल रखेंगे और अपनी बनाई हुई रणनीति के अनुसार तैयारियों को अंजाम देंगे तो अवश्य ही सफलता आपके हाथ लगेगी।

यह भी पढ़ें- IAS Success Story: हौंसले के दम पर सातवें प्रयास में आईएएस बने के जयगणेश, कभी पढ़ाई के लिए छोड़ा था गांव


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.