Move to Jagran APP

Boarding Schools in Western India 2022: ये हैं पश्चिम भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूल, जानें फीस और दाखिले के बारे में

Top/Famous Boarding Schools in Western India 2022 पश्चिमी भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल मुंबई इकोल मान्डियल स्कूल मुंबई UWC महिंद्रा कॉलेज पुणे इंडस इंटरनेशनल स्कूल पुणे बार्नेस स्कूल एण्ड जूनियर कॉलेज नासिक आदि का नाम आता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 12:54 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 12:56 PM (IST)
Boarding Schools in Western India 2022: ये हैं पश्चिम भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूल, जानें फीस और दाखिले के बारे में
Famous Boarding Schools in Western India 2022: जानें पश्चिम भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों की फीस।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Top/Famous Boarding Schools in Western India 2022: बोर्डिंग स्कूल एक रिहायशी स्कूल होते हैं, जो कि ऑल-बॉयज या ऑल-गर्ल्स या को-एड (बॉयज और गर्ल्स दोनो) होते हैं। बोर्डिंग स्कूलों को आमतौर पर डे-स्कूलों से बेहतर माना जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि बोर्डिंग स्कूलों में स्टूडेंट्स को सभी कठिनाईंयो का सामना स्वयं करना होता है और इससे उनमे आत्म-निर्भरता आती है। साथ ही, ज्यादातर बोर्डिंग स्कूल शहर की भीड़-भाड़ और प्रदूषण वाले वातावरण से दूर होते हैं, ऐसे में इन स्कूलों में बेहतर इन्वार्यमेंट में एजुकेशन और लर्निंग का अवसर मिलता है। ऐसे में आइए जानते हैं पश्चिम भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों के बारे में और साथ ही में जानते हैं उनकी फीस और दाखिले के विवरण।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - Famous Boarding Schools in Northern India: ये हैं उत्तर भारत मशहूर बोर्डिंग स्कूल, जाने फीस और दाखिले के लिए आवेदन

धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई

पश्चिम भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों में महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल का नाम सबसे पहले आता है। यह एक को-एड स्कूल है। इस स्कूल को वर्ष 2003 में स्थापित किया गया था और यहां वर्ल्ड क्लास एजुकेशन दी जाती है। इस स्कूल की सालाना फीस 9.5 लाख रुपये तक है। दाखिले की जानकारी स्कूल की वेबसाइट, dais.edu.in पर विजिट कर सकते हैं।

इकोल मान्डियल स्कूल, मुंबई

पश्चिम भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों में मुंबई के इकोल मान्डियल स्कूल की नाम आता है, जिसे वर्ष 2004 में स्थापित किया गया था। इस स्कूल फीस 6.9 लाख से 10.9 लाख रुपये (कक्षाओं के अनुसार अलग-अलग) है। साथ ही, 3 लाख रुपये एडमिशन फीस और 3 लाख रुपये सिक्यूरिटी डिपॉजिट करना होता है। दाखिले के लिए इच्छुक पैरेंट्स स्कूल की वेबसाइट, ecolemondiale.org पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Best Schools in Hilly Areas: ये हैं भारत के हिल एरिया में स्थित प्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल, दाखिले के लिए देनी होगी इतनी फीस

UWC महिंद्रा कॉलेज, पुणे

महाराष्ट्र के पुणे से 40 किमी दूर स्थित UWC महिंद्रा कॉलेज की पश्चिम भारत के लोकप्रिय बोर्ड स्कूलों में से एक है। यह एक इंटरनेशनल बोर्डिंग स्कूल है। इसकी स्थापना वर्ष 1997 में की गई थी। अन्य बोर्डिंग स्कूलों की तरह ही यहां फीस कक्षाओं के अनुसार अलग-अलग है, जो कि 19.7 लाख सालाना तक जाती है। दाखिले की जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट, uwcmahindracollege.org पर विजिट कर सकते हैं।

इंडस इंटरनेशनल स्कूल, पुणे

अपने बच्चे को इंटरनेशनल लेवल की एजुकेशन दिलाने के इच्छुक वेस्ट इंडिया के पैरेंट्स के बीच लोकप्रिय स्कूलों की लिस्ट में पुणे स्थित इंडस इंटरनेशनल स्कूल का नाम भी शामिल है। इस स्कूल को ग्लोबल सिटीजन और लीडर को विकसित करने के उद्देश्य से वर्ष 2003 में स्थापि किया गया था। इस स्कूल की सालाना फीस 7.8 लाख रुपये तक है। दाखिले के लिए स्कूल की वेबसाइट, indusschool.com पर विजिट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Expensive Boarding Schools in India 2022: ये है देश के महंगे स्कूलों की लिस्ट, जाने फीस और दाखिले की डिटेल

बार्नेस स्कूल एण्ड जूनियर कॉलेज, नासिक

नासिक (महाराष्ट्र) के देवलाली में स्थित बार्नेस स्कूल एण्ड जूनियर कॉलेज पश्चिम भारते के पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है। इसकी स्थापना वर्ष 1925 में हुई थी। इस स्कूल की फीस 3.38 लाख रुपये सालाना तक है। दाखिले के लिए पैरेट्स स्कूल की वेबसाइट, barnesschool.in पर विजिट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.