Move to Jagran APP

Expensive Boarding Schools in India 2022: ये है देश के महंगे स्कूलों की लिस्ट, जाने फीस और दाखिले की डिटेल

Expensive Boarding Schools in India 2022 भारत से सबसे महंगे स्कूलों में वूडस्टॉक स्कूल मसूरी यूनीसन वर्ल्ड स्कूल देहरादून यूनीसन वर्ल्ड स्कूल देहरादून दून स्कूल देहरादून सिंधिया स्कूल ग्वालियर इकोल मान्डियल स्कूल मुंबई आदि शामिल हैं। इन स्कूलों में 10 लाख से अधिक सालाना फीस है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 12:58 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 01:12 PM (IST)
Expensive Boarding Schools in India 2022: जानें भारत के सबसे महंगे स्कूल, उनकी फीस और एडमिशन की डिटेल।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Expensive Boarding Schools in India 2022: देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 को विभिन्न राज्यों द्वारा स्कूल और हायर एजुकेशन के स्तरों पर लागू किया जा रहा है। एनईपी के प्रावधानों के मुताबिक परंपरागत विद्यालयी शिक्षा की बजाय नये कैरिकुलम और क्लास लेवल के साथ सभी के लिए अफोर्डेबल और लेटेस्ट एजुकेशन की सुनिश्चित करने के उद्देश्य निर्धारित किए गए हैं। दूसरी तरफ, भारत में कई ऐसे स्कूल हैं जिनकी फीस लाखों में है और इनमें सिर्फ वही पैरेंट्स अपने बच्चों को दाखिला दिला सकते हैं जिनकी फाइनेंशियल हेल्थ अच्छी हो। आइए इन्हीं में कुछ स्कूलों, उनकी फीस और दाखिले की डिटेल जानते हैं:-

loksabha election banner

वूडस्टॉक स्कूल, मसूरी

मसूरी (देहरादून) स्थित वूडस्टॉक स्कूल देश के सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक हैं। इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1854 में की गई थी। इस स्कूल की फीस की बात करें यहां कक्षा 6 में 17 लाख और कक्षा 11/12 में 18.9 लाख रुपये सालाना ट्यूशन फीस ली जाती है। इसके अतिरिक्त, दाखिले के समय 4 लाख इस्टैब्लिश्मेंट फीस ली जाएगी जो कि वापस नहीं होगी, जबकि 3.75 लाख सिक्यूरिटी डिपॉजिट होगा, जिसे वापस कर दिया जाएगा। कुल मिलाकर यदि आप वूडस्टॉक स्कूल, मसूरी में कक्षा 11 में दाखिला दिलाना चाहते हैं तो आपको 26.65 लाख फीस देनी होगी। दाखिले के लिए आधिकारिक वेबसाइट, woodstockschool.in पर अप्लाई कर सकते हैं।

यूनीसन वर्ल्ड स्कूल, देहरादून

देहरादून स्थित यूनीसन वर्ल्ड स्कूल भी देश के सबसे महंगे स्कूलों में शामिल हैं। यह ऑल-गर्ल्स के लिए कक्षा 6 से 12 तक के लिए एक बोर्डिंग स्कूल है और इसकी स्थापना वर्ष 2007 में हुई थी। फीस की बात करें तो इस एडमिशन के वर्ष में 14 लाख रुपये से अधिक फीस भरनी होगी। इसमें 4 लाख रुपये सिक्यूरिटी डिपॉजिट है जो कि वापसी योग्य है। दाखिले के लिए आधिकारिक वेबसाइट, uws.edu.in पर अप्लाई कर सकते हैं।

दून स्कूल, देहरादून

देहरादून में ही स्थित दून स्कूल भी भारत के सबसे महंगे स्कूलों में शुमार है। इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1935 में की गई थी। यह एक ऑल-बॉयज बोर्डिंग स्कूल है। इस स्कूल की फीस 13.43 लाख सालाना है और दाखिले के समय 6.71 लाख एडमिशन फीस और 6.71 लाख सिक्यूरिटी डिपॉजिट करना होगा। दाखिले के लिए आधिकारिक वेबसाइट, doonschool.com पर आवेदन कर सकते हैं।

सिंधिया स्कूल, ग्वालियर

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में स्थित सिंधिया स्कूल ऑल-बॉयज बोर्डिंग स्कूल है। इसकी स्थापना 1897 में महाराजा माधवराव सिंधिया द्वारा की गई थी। इस स्कूल की फीस 13.25 लाख सालाना है। एडमिशन के इच्छुक पैरेंट्स आधिकारिक वेबसाइट, scindia.edu पर अप्लाई कर सकते हैं।

इकोल मान्डियल स्कूल, मुंबई

मुंबई स्थित इकोल मान्डियल स्कूल की स्थापना वर्ष 2004 में की गई थी। इस स्कूल द्वारा 6.9 लाख से 10.9 लाख रुपये (कक्षाओं के अनुसार अलग-अलग) सालाना फीस ली जाती है। इसके अतिरिक्त 3 लाख रुपये एडमिशन फीस और 3 लाख रुपये सिक्यूरिटी डिपॉजिट देना होगा। कुल मिलाकर 11वीं में दाखिले के वर्ष में करीब 17 लाख रुपये खर्च करने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.