Move to Jagran APP

Famous Boarding Schools in Northern India: ये हैं उत्तर भारत के मशहूर बोर्डिंग स्कूल, जाने फीस और दाखिले के लिए आवेदन

Famous Boarding Schools in Northern India उत्तर भारत के प्रमुख बोर्डिंग स्कूलों की सूची में वूडस्टॉक स्कूल मसूरी दून स्कूल देहरादून यूनीसन वर्ल्ड स्कूल देहरादून शेरवुड कॉलेज नैनीताल और बिशप कॉटन स्कूल शिमला को शामिल किया जा सकता है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 12:47 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 12:47 PM (IST)
Famous Boarding Schools in Northern India: उत्तर भारत के मशहूर बोर्डिंग स्कूल, उनकी फीस और एडमिशन डिटेल।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Famous Boarding Schools in Northern India: बोर्डिंग स्कूलों को आमतौर पर डे-स्कूलों से बेहतर माना जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भले भले ही यहां बच्चे पैरेंट्स से दूर रहते हैं, लेकिन पढ़न और लर्निंग एक्टिविटी के साथ-साथ ग्रुप में रहने, खेलने, अनुशासन, कठिनाईयों से स्वयं निपटने, आत्म-निर्भरता, आदि जैसे गुण बच्चों में आते हैं। इसके अतिरिक्त, ज्यादातर बोर्डिंग स्कूल शहर की भीड़ और प्रदूषण से दूर खुले वातावरण या पहाड़ी इलाकों में स्थित होते हैं, ऐसे में स्टूडेंट्स को क्लीन इन्वार्यमेंट में लर्निंग का अवसर मिलता है। ऐसे में आइए जानते हैं उत्तर भारत के कुछ मशहूर बोर्डिंग स्कूलों के बारें में, साथ में उनकी फीस और दाखिले के क्या करें।

loksabha election banner

वूडस्टॉक स्कूल, मसूरी

उत्तर भारत के विख्यात बोर्डिंग स्कूलों की बात आती है तो उत्तराखण्ड के देहरादून जिले के मसूरी में स्थित वूडस्टॉक स्कूल का नाम सबसे पहले आता है। वर्ष 1854 में स्थापित यह बोर्डिंग स्कूल हिमालय के फुटहिल्स में स्थित है। हालांकि, इस स्कूल अपने बच्चे के दाखिले के लिए आपको थोड़ी अधिक फीस भरनी होगी, जो कि कक्षा 6 के लिए 17 लाख और कक्षा 12 के लिए 18.9 लाख रुपये है। इसके अतिरिक्त 4 लाख इस्टैब्लिश्मेंट भी भरनी होगी और 3.75 लाख सिक्यूरिटी डिपॉजिट करना होगा। ऐडमिशन के लिए स्कूल की वेबसाइट, woodstockschool.in पर विजिट कर सकते हैं।

दून स्कूल, देहरादून

दून स्कूल जो कि देहरादून (उत्तराखण्ड) में ही स्थित है, विख्यात बोर्डिंग स्कूलों की लिस्ट में शामिल है। वर्ष 1935 में स्थापित दून स्कूल एक ऑल-बॉयज बोर्डिंग स्कूल है। दून स्कूल की फीस 13.43 लाख रुपये सालाना है। साथ ही, पैरेंट्स को ऐडमिशन के समय 6.71 लाख प्रवेश शुल्क एवं 6.71 लाख सिक्यूरिटी डिपॉजिट देना होगा। प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी स्कूल की वेबसाइट, doonschool.com पर ले सकते हैं।

यूनीसन वर्ल्ड स्कूल, देहरादून

देहरादून में ही स्थित यूनीसन वर्ल्ड स्कूल भी उत्तर भारत के विख्यात बोर्डिंग स्कूलों में से एक है। वर्ष 2007 में स्थापित यूनीसन वर्ल्ड स्कूल यह ऑल-गर्ल्स स्कूल और इसमें कक्षा 6 से 12 तक पढ़ाई होती है। इस स्कूल में दाखिले के लिए एडमिशन ईयर में 14 लाख रुपये से अधिक फीस भरनी होगी। एडमिशन की जानकारी स्कूल की वेबसाइट, uws.edu.in पर ले सकते हैं।

शेरवुड कॉलेज, नैनीताल

उत्तराखण्ड के नैनीताल में स्थित शेरवुड कॉलेज को भी उत्तर भारत के मशहूर बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है। इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1869 में हुई थी और यह को-एजुकेशन (गर्ल्स और बॉयज दोनो) स्कूल है। शेरवुड कॉलेज में अपने बच्चे के दाखिले के इच्छुक पैरेंट्स को एडमिशन ईयर में 6.2 लाख रुपये सालाना फीस भरनी होगी। ऐडमिशन से सम्बन्धित जानकारी स्कूल की वेबसाइट, sherwood.edu.in पर देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Best Schools in Hilly Areas: ये हैं भारत के हिल एरिया में स्थित प्रसिद्ध बोर्डिंग स्कूल, दाखिले के लिए देनी होगी इतनी फीस

बिशप कॉटन स्कूल, शिमला

वर्ष 1859 में स्थापित हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्थित बिशप कॉटन स्कूल को उत्तर भारत के लोकप्रिय बोर्डिंग स्कूलों में से एक माना जाता है। इस स्कूल में कक्षा 3 से लेकर कक्षा 11 तक दाखिला कराया जा सकता है। इस स्कूल की फीस 6.1 लाख से 6.5 लाख रुपये प्रतिवर्ष है। साथ ही, 3 लाख रुपये कॉशन मनी जमा करानी होगी, जो कि बाद में वापस हो जाएगी। एडमिशन से सम्बन्धित डिटेल स्कूल की वेबसाइट, bishopcottonshimla.com पर देखें।

यह भी पढ़ें - Expensive Boarding Schools in India 2022: ये है देश के महंगे स्कूलों की लिस्ट, जाने फीस और दाखिले की डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.