Move to Jagran APP

Share Market Open: हरे निशान पर शुरू हुआ बाजार का कारोबार, सेंसेक्स 569 और निफ्टी 168 अंक उछला

Share Market Today आज बाजार के दोनों सूचकांक तेजी के साथ कारोबार कर रहे है। बता दें कि अमेरिका फेड रिजर्व ने प्रमुख ब्याज दरों को स्थिर रखने का फैसला लिया है। फेड के इस फैसले का असर बाजार में देखने को मिला है। आज सेंसेक्स 569 और निफ्टी 168 अंक चढ़कर खुले हैं। शेर बाजार में आई बढ़त ने रुपये को भी बढ़त हासिल करने में मदद की है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Thu, 21 Mar 2024 09:47 AM (IST)
Share Market Open: हरे निशान पर शुरू हुआ बाजार का कारोबार, सेंसेक्स 569 और निफ्टी 168 अंक उछला
हरे निशान पर शुरू हुआ बाजार का कारोबार

एजेंसी, नई दिल्ली। गुरुवार के कारोबारी सत्र में शेयर बाजार (Stock Market) में तेजी देखने को मिली है। आज दोनों सूचकांक बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

बता दें कि यूएस फेड रिजर्व (US Fed Reserve) ने प्रमुख ब्याज दरों को स्थिर रखने का फैसला लिया है। हालांकि, फेड ने 2024 के अंत में 3 कटौती होने की भी उम्मीद जताई है।

आज सेंसेक्स 569.88 अंक या 0.79 फीसदी चढ़कर 72,671.57 अंक पर खुला है और निफ्टी 168.00 अंक या 0.77 प्रतिशत की तेजी के साथ 22,007.10 अंक पर कारोबार कर रहा है। 

यह भी पढ़ें- 31 March Deadline: मार्च खत्म होने में बचे हैं केवल कुछ दिन, जल्दी निपटा लें ये काम, नहीं मिलेगा दोबारा मौका

निफ्टी के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

निफ्टी पर बीपीसीएल, टाटा स्टील, हिंडाल्को, इंडसइंड बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर में तेजी देखने को मिली है, जबकि नेस्ले, ब्रिटानिया, डॉ रेड्डीज लैब्स, हीरो मोटोकॉर्प और एचयूएल के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। 

सेंसेक्स पैक के शेयरों का हाल

सेंसेक्स में टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड, विप्रो और एनटीपीसी के स्टॉक हरे निशान पर हैं, जबकि मारुति और नेस्ले के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और हांगकांग काफी अधिक कारोबार कर रहे थे जबकि शंघाई कम बोली लगा रहा था। वॉल स्ट्रीट बुधवार को तेजी के साथ बंद हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.61 प्रतिशत चढ़कर 86.47 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 2,599.19 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

भारतीय करेंसी में तेजी

गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की तेजी के साथ खुला है। अमेरिका फेड ने ब्याज दरों में कटौती के संकेत दिये हैं। इस संकेत के बाद रुपये में तेजी देखने को मिली है।

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.19 के पिछले बंद स्तर की तुलना में 83.07 पर मजबूत खुला। आज शुरुआती कारोबार में रुपया 83.08 से 83.04 के दायरे में रही। सुबह 9.25 बजे रुपया प्रति डॉलर 83.05 पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद के मुकाबले 14 पैसे की बढ़त दर्शाता है।

यह भी पढ़ें- Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए बचे हैं केवल कुछ दिन, जल्‍द निपटा लें ये काम