Move to Jagran APP

'नीतीश और चंद्रबाबू नायडू का समर्थन नहीं मिलता तो...', मोदी सरकार पर शरद पवार का हमला

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ( LS polls 2024 ) ने सोमवार को कहा कि अगर भाजपा को नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू का समर्थन नहीं मिलता तो NDA के लिए 543 सदस्यीय लोकसभा में 272 का बहुमत का आंकड़ा हासिल करना मुश्किल हो जाता । पवार ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से इस वर्ष के अंत में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए तैयार रहने का आह्वान भी किया है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Mon, 10 Jun 2024 03:02 PM (IST)
'नीतीश और चंद्रबाबू नायडू का समर्थन नहीं मिलता तो...', मोदी सरकार पर शरद पवार का हमला
मोदी सरकार पर शरद पवार का हमला (Image: Jagran)

पीटीआई, पुणे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद चंद्र पवार) के अध्यक्ष शरद पवार ने सोमवार को मोदी सरकार पर निशाना साधा और दावा किया कि बिहार और आंध्र प्रदेश के कारण ही मोदी सरकार को बहुमत मिला है। पवार ने कहा कि सत्तारूढ़ भाजपा के लिए 543 सदस्यीय लोकसभा में 272 का बहुमत का आंकड़ा हासिल करना मुश्किल होता। लेकिन, NDA को नीतीश कुमार (JDU) और एन चंद्रबाबू नायडू (TDP) और अन्य सहयोगियों का समर्थन मिला जिसके कारण मोदी की सरकार बन पाई। 

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की कैसी तैयारी?

इस साल के अंत में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए पवार ने अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से तैयार रहने की सलाह दी है। साथ ही दावा किया कि चुनावों के बाद राज्य की सत्ता उनके हाथों में होगी। हालांकि, भाजपा हाल के लोकसभा चुनावों में अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर सकी, लेकिन पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने 543 में से 293 सीटें हासिल कीं। पवार ने कहा कि देश एक अलग स्थिति से गुजर रहा है।

पवार ने कहा कि चुनाव नतीजों को देखते हुए, लोगों का जनादेश उनकी सुविधा के मुताबिक नहीं है। पांच साल पहले उन्होंने जितनी सीटें जीती थीं, उसकी तुलना में इस बार उनकी संख्या कम हो गई है। संसद में उनकी ताकत और बहुमत कम हो गया है।

सत्ता एक या दो लोगों के हाथ में जाने से बच गई

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर उन्हें जेडी (यू) और तेलुगु देशम पार्टी और आंध्र प्रदेश में अन्य सहयोगियों का समर्थन नहीं मिलता, तो उनके लिए बहुमत का आंकड़ा हासिल करना मुश्किल होता। उन्होंने दावा किया कि पिछले पांच वर्षों में केवल एक या दो लोगों ने अपनी मर्जी से सरकार चलाई और उन्होंने देश के बारे में व्यापक परिप्रेक्ष्य में नहीं सोचा तथा सत्ता के केंद्रीकरण पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि लेकिन सौभाग्य से देश की जनता ने भविष्य की स्थिति को भांपते हुए इस तरह से मतदान किया कि सत्ता एक या दो लोगों के हाथ में जाने से बच गई।

यह भी पढ़ें: अजित पवार की NCP को मोदी कैबिनेट में जगह नहीं मिलने पर सुप्रिया सुले ने कसा तंज, बोलीं -हम किसी फॉर्मूले पर नहीं टिके

यह भी पढ़ें: Maharashtra Politics: 'महाराष्ट्र चुनाव के लिए हो जाएं तैयार', पार्टी मीटिंग में शरद पवार ने अपने कार्यकर्ताओं से कह दी बड़ी बात