Move to Jagran APP

Maharashtra: यूट्यूब से सीख कर घर पर छापे नकली नोट, 1.60 लाख रुपये के नकली नोट बरामद; गिरफ्तार

जलगांव में आरोपी ने यूट्यूब से वीडियो देख कर नकली नोट छापना सीखा। फिर इसके बाद आरोपी ने अपने घर पर स्कैनर और प्रिंटर की मदद से 100 200 और 500 रुपये के नकली नोट छापे। पुलिस को आरोपी से 1.60 लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaPublished: Fri, 03 Mar 2023 01:22 PM (IST)Updated: Fri, 03 Mar 2023 01:22 PM (IST)
यूट्यूब से सीख कर घर पर छापे नकली नोट, 1.60 लाख रुपये के नकली नोट बरामद

मुंबई, पीटीआई। उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव में पुलिस ने नकली नोट छापने वाले युवक का भांडाफोड़ किया है। आरोपी अपने घर पर नकली भारतीय नोट छापता था। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। व्यक्ति से जांच करने के बाद पुलिस को पता चला की उसने पहले यूट्यूब से वीडियो देखकर जाली नोट बनाना सीखा था। आरोपी ने करीब 410 किलोमीटर दूर जलगांव के कुसुंबा गांव स्थित अपने आवास पर प्रिंटिंग इकाई स्थापित की थी।

loksabha election banner

यूट्यूब से वीडियो देखकर सीखा जाली नोट छापना

उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव में एमआईडीसी पुलिस को इस कृत्य की एक गुप्त सूचना मिली थी कि आरोपी अपने घर पर नकली भारतीय मुद्रा नोट छाप रहा है। इसके बाद पुलिस ने मामले को संज्ञान में लेते हुए कार्रवाई शुरू कर दी थी। पुलिस की टीम ने मौके पर जा कर आरोपी के घर पर छापा मारा और उसे रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया था। अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान पुलिस ने पाया कि आरोपी 50,000 रुपये शुल्क लेकर 1.5 लाख रुपये मूल्य के नकली नोट छापकर बेचता था।

पुलिस को मिले 1.60 लाख रुपये के नकली नोट

जलगाँव के एसपी एम राजकुमार ने कहा कि नकली नोट छापने वाले आरोपी की पहचान राजेंद्र अधव के रूप में हुई है। वह स्कैनर और प्रिंटर की मदद से छोटे मूल्यवर्ग के नकली नोट - 100, 200 और 500 रुपये के नोट छापता था। पुलिस को आरोपी के पास से 1.60 लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं। पीटीआई से बात करते हुए, जलगांव के पुलिस अधीक्षक (एसपी) एम राजकुमार ने कहा कि आरोपी ने यूट्यूब पर वीडियो देखने के बाद नकली नोट छापना सीखा।

आरोपी 9 मार्च तक है पुलिस हिरासत में

पुलिस अधीक्षक ने यह बताया कि उन्हें संदेह है कि इस कृत्य में आरोपी के साथ कुछ और लोग भी शामिल हैं। इसलिए अभी इस मामले में आगे की जांच जारी है। तो वहीं पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी के बाद उसे एक स्थानीय अदालत में पेश किया गया जहां से उसे नौ मार्च तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। अधिकारी ने कहा कि आरोपी को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की संबंधित धाराओं 489-ए (नकली नोट) के तहत गिरफ्तार किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.