Move to Jagran APP

महाराष्ट्र में जाति सत्यापन समितियां भ्रष्टाचार का हैं केंद्र- देवेंद्र फडणवीस

महाराष्ट्र में जाति सत्यापन समितियां भ्रष्टाचार का केंद्र बन गई हैं और राज्य सरकार इस मुद्दे को हल करने के लिए एक बेहतर और पारदर्शी पैनल बनाएगी। इसकी जानकारी शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य विधान परिषद को दी।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Fri, 03 Mar 2023 03:11 PM (IST)Updated: Fri, 03 Mar 2023 03:11 PM (IST)
महाराष्ट्र में जाति सत्यापन समितियां भ्रष्टाचार का हैं केंद्र

मुंबई, एजेंसी। महाराष्ट्र में जाति सत्यापन समितियां भ्रष्टाचार का केंद्र बन गई हैं और राज्य सरकार इस मुद्दे को हल करने के लिए एक बेहतर और पारदर्शी पैनल बनाएगी। इसकी जानकारी शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य विधान परिषद को दी।

loksabha election banner

फडणवीस ने भाजपा एमएलसी रमेश पाटिल के एक सवाल का जवाब देते हुए यह बयान दिया।

फडणवीस ने कहा कि जाति सत्यापन समितियां भ्रष्टाचार का केंद्र बन गई हैं। ऐसे अधिकारी हैं जो इन समितियों में लगभग 15 सालों से काम कर रहे हैं और वे वित्तीय लाभ के लिए अपने पद का दुरुपयोग करते हैं। राज्य सरकार एक बेहतर और पारदर्शी समिति के साथ आने की कोशिश करेगी जो इस मुद्दे को हल करेगी।

उपमुख्यमंत्री ने आगे कहा कि उन्होंने इस तरह की कार्यप्रणाली अन्य राज्यों में नहीं देखी है। उन्होंने कहा कि पूरे सिस्टम को लोगों के लिए कम कठिन बनाने के समाधान और सुझावों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक आयोजित की जाएगी।

बीजेपी एमएलसी प्रवीण दटके के सवाल का जवाब देते हुए फडणवीस ने कहा कि कुछ जातियां जो पहले राज्य के रिकॉर्ड में सूचीबद्ध नहीं थीं, उन्हें अब आरक्षण उद्देश्यों के लिए मान्यता दी गई है। हालाँकि, जाति सत्यापन समितियाँ अभी भी ऐसे समुदायों के लोगों के लिए समस्याएँ पैदा करती हैं।

उन्होंने कहा कि जाति सत्यापन समितियों में आने वाली चुनौतियों को दूर करने के लिए उचित नीति बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें- कर्नाटक में बोले अमित शाह- पूर्वोत्तर हो या यूपी...हर तरफ पीएम मोदी का जादू चल रहा है

यह भी पढ़ें- मेघालय में BJP ने NPP को दिया समर्थन, कोनराड संगमा होंगे CM; शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं पीएम मोदी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.