Move to Jagran APP

Wedding Season: विवाह मुहूर्त 25 नवंबर से 15 दिसंबर तक, इसके बाद लग जाएगा खरमास

Wedding Season दिसंबर में भी विवाह का मुहूर्त है विवाह के आयोजनों से बाजार में ग्राहकी बढ़ जाएगी। आगामी 25 नवंबर को शुक्र का तारा भी उदय होगा। इसके बाद विवाह मुहूर्त है। 15 दिसंबर से खरमास (Kharmas) लगने के कारण एक माह शुभ कार्यों पर रोक रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapPublished: Thu, 10 Nov 2022 07:39 AM (IST)Updated: Thu, 10 Nov 2022 07:39 AM (IST)
Wedding Season: विवाह मुहूर्त 25 नवंबर से 15 दिसंबर तक, इसके बाद लग जाएगा खरमास
Wedding Season: 25 नवंबर से शादी का मुहूर्त शुरू हो रहा है।

शाजापुर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Wedding Season: इस बार दिवाली पर कारोबार तो खूब हुआ, लेकिन अब बाजार में सुस्ती है। लेकिन अगले कुछ दिनों में व्यापारियों और दुकानदारों को बाजार में रिकवरी की उम्मीद है। दरअसल 25 नवंबर से शादी का मुहूर्त शुरू हो रहा है। दिसंबर के महीने में भी विवाह का मुहूर्त है, विवाह का आयोजन होने से बाजार में ग्राहकी बढ़ जाएगी।

loksabha election banner

कोरोना के कारण दो साल से फीका था आयोजन 

वहीं, सर्दी भी धीरे-धीरे रफ्तार पकड़ रही है। जिससे गर्म कपड़ों की मांग बढ़ने लगी है। बाजार में गर्म कपड़ों की दुकानें अब सज चुकी है। बाजार में कम कीमत से लेकर ज्यादा कीमत तक हर तरह के गर्म कपड़े उपलब्ध हैं। पिछले दो वर्षों से कोरोना संक्रमण के कारण पर्व त्‍योहार और विवाह आदि का आयोजन पूरे उत्साह के साथ नहीं हो सका। लेकिन इस साल संक्रमण का डर नहीं है और त्योहार के साथ-साथ शादी समेत अन्य कार्यक्रम भी बड़ी धूमधाम से हो रहे हैं।

25 नवंबर को शुक्र का तारा उदय होगा

प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित बाबूलाल शर्मा ने बताया कि इस प्रकार देव उठनी एकादशी के प्रारंभ से ही विवाह मुहूर्त शुरू हो जाता है। लेकिन इस वर्ष शुक्र ग्रह के अस्त होने के कारण एकादशी का कोई मुहूर्त नहीं था। 25 नवंबर को शुक्र का तारा उदय होगा। इसके बाद विवाह मुहूर्त है।

दोनों माह में आधा दर्जन से अधिक विवाह मुहूर्त

नवंबर के महीने के साथ-साथ दिसंबर में भी कई बार विवाह होता है। ऐसे में खूब शहनाई गूंजेगी। उन्होंने बताया कि अलग-अलग पंचांगों में नवंबर और दिसंबर दोनों महीनों में विवाह मुहूर्त की तारीख और संख्या में अंतर होता है। कुछ पंचागों में नवंबर और दिसंबर दोनों महीनों में केवल चार विवाह मुहूर्तों का उल्लेख है। कुछ पंचांगों में दोनों माह में आधा दर्जन से अधिक विवाह मुहूर्त हैं।

विवाह मुहूर्त 15 दिसंबर के बाद नहीं है

ज्योतिषाचार्य के अनुसार विवाह मुहूर्त 25 नवंबर से शुरू होकर 15 दिसंबर तक है। इसके बाद एक महीने तक विवाह मुहूर्त नहीं है। जिससे 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक शादियां नहीं होंगी। 15 दिसंबर से खरमास के चलते एक माह के लिए शुभ कार्यों पर रोक रहेगी।

15 जनवरी के बाद शादी का मुहूर्त शुरू होगा और नए साल में भी खूब शादियां होंगी। विवाह मुहूर्त के शुरू होने से बाजार में तेजी के साथ टेंट, बिजली और हलवाइयों आदि की मांग भी बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें -

Madhya Pradesh: मंदिर के बंद कपाट देख नहीं लौटी उमा भारती, सुबह तक किया इंतजार

Mor Raipur App: घर बैठे करें नल कनेक्‍शन और नामांतरण के आवेदन, एक क्लिक पर पर्यटन की जानकारी भी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.