Move to Jagran APP

Laparoscopic Surgery: दूरबीन से सर्जरी करवाना बेहद सुरक्षित, इंफेक्‍शन का नहीं होता खतरा; रिकवरी भी जल्‍द

Laparoscopic Surgeryलोगों में ऐसी धारणा है कि लेप्रोस्कोपिक सर्जरी सफल नहीं होती जबकि ऐसा नहीं है। इस प्रक्रिया से की गई सर्जरी में बड़ा चीरा नहीं लगता और छोटे से छेद के जरिए ही आपरेशन किया जाता है। मरीज की रिकवरी जल्‍दी होती है और खर्चा भी ज्‍यादा नहीं आता।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapPublished: Tue, 29 Nov 2022 08:55 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 08:55 AM (IST)
Laparoscopic Surgery: दूरबीन से सर्जरी करवाना बेहद सुरक्षित, इंफेक्‍शन का नहीं होता खतरा; रिकवरी भी जल्‍द
Laparoscopic Surgery: लैप्रोस्कोपिक सर्जरी में ब्लीडिंग बहुत कम होती है।

इंदौर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Laparoscopic Surgery: लेप्रोस्कोपिक सर्जरी यानी कि दूरबीन के द्वारा किए जाने वाले आपरेशन। इसे लेकर एक गलत धारणा है कि ये आपरेशन पूरी तरह सफल नहीं होते। हालांकि यह बात ठीक नहीं है। ये आपरेशन पारंपरिक आपरेशनों की तुलना में सफल होने के साथ-साथ अधिक सुरक्षित भी हैं।

loksabha election banner

छोटे से छेद से की जाती है सर्जरी

लैप्रोस्कोपिक सर्जरी में ब्लीडिंग बहुत कम होती है। इसमें कोई बड़ा चीरा भी नहीं लगता। यही कारण है कि दूरबीन आपरेशन में रिकवरी जल्दी होती है। इस प्रक्रिया से आपरेशन के बाद मरीज को लंबे समय तक अस्पताल की जरूरत नहीं पड़ती।

छोटे से छेद से की जाने वाली इस सर्जरी से इंफेक्शन का खतरा भी काफी कम रहता है। पारंपरिक आपरेशन व दूरबीन आपरेशन की लागत भी लगभग बराबर है।

लेप्रोस्कोपिक सर्जन डा. प्रणव मंडवारा ने बताया कि दूरबीन से की जाने वाली सर्जरी में किसी बड़े चीरे की जरूरत नहीं पड़ती। इसकी वजह से मरीज को इंफेक्शन का खतरा काफी कम हो जाता है।

अत्याधुनिक तकनीक से किए गए इस आपरेशन के बाद मरीज को बहुत जल्दी अस्पताल से छुट्टी मिल जाती है। इससे उनका अस्पताल में भर्ती होने का खर्च कम हो जाता है।

आपरेशन का खर्चा ज्‍यादा लेकिन कुल लागत बराबर

डा. मंडोवारा से मिली जानकारी के अनुसार दूरबीन पद्धति में प्रयोग होने वाली अत्याधुनिक मशीनें महंगी हैं। यही कारण है कि इस विधि से आपरेशन कुछ महंगा होता है, लेकिन अन्य खर्च इतने कम होते हैं कि कुल मिलाकर जब हम आपरेशन, अस्पताल में रहने, दवाओं की लागत आदि की गणना करते हैं, तो पता चलता है कि दूरबीन विधि में किए गए आपरेशन की लागत और पारंपरिक तरीके से किए गए आपरेशन में ज्यादा अंतर नहीं है।

तेजी से बढ़ता चलन

दूरबीन सर्जरी की तकनीकों में लगातार सुधार हो रहा है। इसी वजह है कि इसका चलन तेजी से बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें -

Electricity Demand: मध्य प्रदेश के इतिहास में सर्वाधिक बिजली मांग का नया रिकार्ड, 15748 मेगावाट हुई खपत

MP के खंडवा में जूते से लाखों की चोरी का पर्दाफाश, 24 घंटे में दो आरोपित गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.