ग्‍वालियर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Online Shopping Tips:  त्योहार का समय निकट है। खरीदारी का मौसम नवरात्रि (Navratri 2022) से शुरू होता है जो दीपावली (Deepawali 2022) तक जारी रहता है। बाजारों में खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी है, ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ गया है, जिसके चलते जियो मार्ट (Jio Mart) पर अमेजन (Amazon) के Great Indian Festival, Flipkart की Big Billion Days और फेस्टिवल रेडी सेल शुरू हो गई है।

ऐसी बिक्री अन्य ई-कॉमर्स कंपनियों पर पहले ही शुरू हो चुकी है या नवरात्रि से शुरू होने वाली है। ऐसे में अगर आप भी शॉपिंग करने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आप अक्सर लुभावने ऑफर्स देखकर इसे खरीद लेते हैं, लेकिन ऐसा कई बार करने पर या तो आपको अच्छी क्वालिटी का प्रोडक्ट नहीं मिल पाता है या फिर आप पैसे बचाने के चक्कर में ठगी का शिकार हो जाते हैं।

आज हम आपको ऐसे 10 टिप्स दे रहे हैं। जब भी आप ऑनलाइन खरीदारी करें, तो इन युक्तियों को ध्यान में रखें, जिससे आपकी खरीदारी आसान हो जाएगी, आपको सबसे अच्छा उत्पाद चुनने में मदद मिलेगी और आपकी छोटी सी गलती के कारण होने वाली धोखाधड़ी से बचने में मदद मिलेगी। 

इन टिप्‍स को ध्‍यान से पढ़ें - 

  • जब भी आप ऑनलाइन शॉपिंग करें तो किसी ई-कॉमर्स कंपनी की वेबसाइट या ऐप का इस्तेमाल करें जो विश्वसनीय हो।
  • आजकल छोटी-छोटी कंपनियां बन गई हैं, जो बड़े ब्रांड के सीधे संपर्क में नहीं आती हैं और डीलर से सामान खरीद-बिक्री करती हैं, उनसे बचें। कई बार ऐसे में आप साइबर फ्रॉड का शिकार भी हो जाते हैं। जो बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां हैं, वे अपनी आधिकारिक वेबसाइट का ही इस्तेमाल करती हैं।
  • उत्पाद की कीमत, केवल एक वेबसाइट पर आकर्षक ऑफर देखकर उत्पाद न खरीदें, क्योंकि हो सकता है कि कोई अन्य कंपनी इससे बेहतर ऑफर दे रही हो, इसलिए दो या दो से अधिक की वेबसाइट पर जाकर उत्पाद की कीमत की तुलना करें।
  • सबसे पहले आप जो प्रोडक्ट खरीद रहे हैं उसकी गारंटी, वारंटी चेक करें। अन्य ई-कॉमर्स कंपनी की वेबसाइट पर इसकी तुलना करें, इससे आपको पता चलेगा कि गारंटी, वारंटी कहां बेहतर मिल रही है। इस आधार पर खरीदारी करें।
  • आप जो उत्पाद खरीद रहे हैं उसकी समीक्षा गूगल, ई-कॉमर्स वेबसाइट, यूट्यूब पर उपलब्ध है। उनकी समीक्षाएं पढ़ें, ताकि आप समझ सकें कि उत्पाद की गुणवत्ता कैसी है। क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग करते समय आप प्रोडक्ट को टच या मूव करके नहीं देख सकते हैं। इसलिए समीक्षा सबसे अच्छा विकल्प है। जानकारों का कहना है कि अगर रिव्यू रेटिंग चार है तो आप इसे खरीद सकते हैं।
  • प्रोडक्ट एश्योर्ड ई-कॉमर्स कंपनी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है, यानी कंपनी द्वारा प्रोडक्ट की क्वालिटी चेक की गई है, अगर एश्योर्ड लिखा हुआ है तो आप उसे खरीद सकते हैं।
  • ऑनलाइन शॉपिंग में कैश ऑन डिलीवरी सबसे अच्छा विकल्प है। इससे पहले भुगतान नहीं किया जाता है, उत्पाद के आने के बाद भुगतान किया जाता है।
  • जिस वेबसाइट से आप खरीदारी कर रहे हैं उस पर HTTPS लिखा है या नहीं चेक कर लें, यदि HTTP लिखा है तो इसका मतलब ये सुरक्षित नहीं है इसे बिल्‍कुल भी न खरीदें।
  • आनलाइन सामान खरीदते समय रिटर्न पालिसी और डैमेज पालिसी ध्‍यान से पढ़ लें। अधिकतर लोग इसे नहीं पढ़ते हैं जिससे प्रोडक्‍ट खराब होने पर इसे वापस करने में परेशानी होती है।

यह भी पढ़ें-

Kolkata News: मोबाइल गेम ऐप ठगी मामले का आरोपित आमिर खान गाजियाबाद से गिरफ्तार, घर से मिला था नोटों का पहाड़

Navratri 2022: नारियल दिखाने से रुक जाती हैं बड़ी-बड़ी गाड़ियां, मां तस्‍वीर के आगे बन जाता है कृत्रिम पहाड़

Edited By: Babita Kashyap

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट