Move to Jagran APP

CLAT Exam 2022: 18 दिसंबर को क्लैट परीक्षा, सफलता के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

18 दिसंबर को कानून की राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा (CLAT Exam 2022) है। परीक्षा में सफलता के लिए विशेषज्ञ आशीष नायक ने छात्रों के लिए कुछ खास टिप्‍स दिए हैं। इन टिप्‍स को अपनाकर परीक्षा में सफलता पायी जा सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapPublished: Wed, 30 Nov 2022 01:13 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 01:13 PM (IST)
CLAT Exam 2022: 18 दिसंबर को क्लैट परीक्षा, सफलता के लिए अपनाएं ये टिप्‍स
कानून की राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा (CLAT Exam 2022) 18 दिसंबर को है

इंदौर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। कानून की राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा (CLAT Exam 2022) 18 दिसंबर को होगी। यह परीक्षा उन छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

loksabha election banner

इस परीक्षा को पास करने का सपना देखने वाले और अच्छे संस्थान में पढ़ने वाले उम्मीदवार इसके लिए दिन-रात मेहनत करते हैं। परीक्षार्थी न जाने कितने प्रकार के प्रयास करते हैं कि इस परीक्षा में किसी प्रकार की कोई गलती न हो। परीक्षा में सफलता के लिए विशेषज्ञ आशीष नायक के कुछ खास टिप्‍स यहां दिए जा रहे हैं। 

How to prepare for CLAT 2022 

  • टाइम मैनेजमेंट बहुत जरूरी है। इससे परीक्षा के समय घबराहट नहीं होती है।
  • परीक्षा में 160 प्रश्न पूछे जाते हैं, यदि उम्मीदवार 120-130 प्रश्नों का सही उत्तर देता है, तो भी सफलता की अच्छी संभावनाएं हो सकती हैं।
  • परीक्षा के अंतिम समय में अत्यधिक अध्ययन से बचना चाहिए क्योंकि इससे उम्मीदवार पर अतिरिक्त परीक्षा का दबाव बन सकता है।
  • परीक्षा के एक या दो महीने पहले उम्मीदवार को पूरी तरह से पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए ज्यादातर उम्मीदवारों को रात के बजाय दिन में पढ़ाई करनी चाहिए। दिन में दिमाग तेजी से काम करता है। इस समय याद किया हुआ कोई भी विषय आसानी से याद हो सकता है।
  • एक बार में लगातार छह से आठ घंटे पढ़ाई करने के बजाय एक-एक घंटे के छोटे-छोटे अंतराल में पढ़ाई करें। इससे सभी विषयों का रिवीजन करना आसान हो जाता है।
  • उम्मीदवारों को क्लैट से संबंधित ऐसी किताबों को प्राथमिकता देनी चाहिए, जिनसे कम समय में अधिक तथ्यात्मक और आसान तरीके से विषयों को क्लियर किया जा सके। इसके लिए उम्मीदवार कोचिंग एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं।
  • आप अच्छी पुस्तकों के लिए आनलाइन खोज भी कर सकते हैं।
  • मॉडल पेपर की बहुत सी सीरीज भी बाजार में मिल जाती है। सभी को नहीं चुन सकते हैं, इसलिए ध्यान दें कि अंतिम समय में कौन सी सीरीज परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें -

Life Certificate जमा करने का आज अंतिम दिन, पेंशनभोगियों को बैंकों ने दी खास सुविधा

Laparoscopic Surgery: दूरबीन से सर्जरी करवाना बेहद सुरक्षित, इंफेक्‍शन का नहीं होता खतरा; रिकवरी भी जल्‍द


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.