रायपुर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। Pensioners Latest News: अगर आप पेंशनभोगी हैं तो यह आपके लिए बेहद आवश्‍यक है। बैंक में अपना जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा करवाने का बुधवार 30 नवंबर आज आखिरी दिन है।

जीवन प्रमाण पत्र जमा न करवाये वाले पेंशनधारियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बैंक की ओर से वरिष्ठ नागरिकों व बीमार पेंशनभोगियों के लिए होम डिलीवरी सेवा की सुविधा भी दी जा रही है। यानी बुजुर्ग पेंशनभोगी बीमारी या अन्य किसी कारण से बैंक नहीं आ सकते हैं तो बैंक का प्रतिनिधि उनके घर पहुंच जाएगा।

आज भी जमा नहीं हुआ प्रमाण पत्र तो सामने आएगी ये दिक्‍कत

बैंक अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार यदि किसी का जीवन प्रमाण पत्र 30 नवंबर तक जमा नहीं होता है तो उसे नवंबर की पेंशन मिलने में दिक्कत होगी और जब वह अपना प्रमाण पत्र जमा करेगा तो उसे दो महीने की पेंशन एक साथ मिल जाएगी, हालांकि सूत्रों के मुताबिक ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि अगर 30 नवंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया तो भी उनकी पेंशन दो महीने के लिए नहीं रोकी जा सकती है।

आनलाइन भी जमा करें

बैंकों ने अपने ऐप में जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की सुविधा भी उपलब्ध करा दी है। इससे पेंशनभोगी अपना जीवन प्रमाण पत्र घर बैठे जमा कर सकते हैं।

यह भी है एक सुविधा 

आज कल कुछ बैंकों द्वारा पेंशनभोगियों को यह सुविधा दी जा रही है कि वे किसी भी शाखा के पेंशनभोगी होने के नाते अपने निकटतम शाखा में अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इस सुविधा को लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें -

Cyber Fraud in Bhopal: भोपाल में तेजी से बढ़ रहा है साइबर अपराध, 10 माह में 4400 लोगों के बैंक खातों में सेंध

Laparoscopic Surgery: दूरबीन से सर्जरी करवाना बेहद सुरक्षित, इंफेक्‍शन का नहीं होता खतरा; रिकवरी भी जल्‍द

Edited By: Babita Kashyap

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट