Chhath Puja 2020: पानी से दूरी बनाकर छठ व्रती देंगे भास्कर को अर्घ्य

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए छठव्रतियों को विशेष ध्यान रखना होगा। डॉक्टरों की मानें तो कृत्रिम तालाब में ठहरे हुए पानी में स्नान करना नदी से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कृत्रिम घाट में सूर्य भगवान को अर्घ्य दें।

By Vinay TiwariEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 07:12 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 07:12 PM (IST)
Chhath Puja 2020: पानी से दूरी बनाकर छठ व्रती देंगे भास्कर को अर्घ्य
कृत्रिम तालाब में ठहरे हुए पानी में स्नान करना नदी से भी खतरनाक साबित होगा।( फाइल फोटो)

सुनाक्षी गुप्ता, नोएडा। कोरोना काल में छठ पूजा के लिए इस वर्ष सभी नदियों और तालाब में सामूहिक स्नान और पूजन के लिए मनाही है। इस बीच छठ पूजा के लिए शहर के विभिन्न सेक्टरों में छठ पूजा के लिए कृत्रिम घाट तैयार किए गए हैं, जिसमें लोग छठ पूजा करने के लिए जाएंगे लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए छठव्रतियों को विशेष ध्यान रखना होगा। डॉक्टरों की मानें तो कृत्रिम तालाब में ठहरे हुए पानी में स्नान करना नदी से भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सबसे बड़ा उपाये यह है कि कृत्रिम घाट में व्रती सूर्य भगवान को अर्घ्य दें लेकिन खुद तालाब में न उतरें।

डॉक्टर की सलाह :

इस बार व्रती तालाब से करें परहेज, शुद्धि के लिए घर से बोतल में लेकर जाएं गंगाजल छठ व्रत आस्था का त्योहार है लेकिन इस बीच लोगों को स्वास्थ्य का ख्याल रखना भी अति आवश्यक है। कोरोना संक्रमण से बचाव करते हुए छठव्रती इस बार पानी में जाए बिना ही छठ मईया की पूजा करें। कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को सबसे पहले घर से ही पूजा करनी चाहिए। अगर वह छठ घाट जाते भी हैं तो उन्हें पानी में सामूहिक स्नान करने के बजाए, घर से ही गंगाजल की बोतल लेकर जाए और पूजा के बाद पवित्र गंगाजल का छिड़काव से शुद्धि कर पूजा सफल करें।

आमतौर पर पानी को सैनिटाइज करने के लिए उसमें सोडियम हाइड्रोक्लोराइड मिलाया जाता है, लेकिन उसकी मात्रा पानी के अनुसार तय की जाती है, जोकि कोई आम व्यक्ति नहीं कर सकता। ऐसे में इस बात का विशेष ख्याल रखें की कृत्रिम तालाब में किसी भी प्रकार का कैमिकल डालने से भी बचें, क्योंकि अगर कोई गलती से भी तालाब में पहुंचता है तो उन्हें एलर्जी हो सकती है। 

- डॉ अभिषेक त्रिपाठी, नोडल ऑफिसर, शारदा कोविड अस्पताल

कृत्रिम तालाब में बिना जाए देंगे भास्कर भगवान को अर्घ्य

आस्था का त्योहार मनाते हुए इस बार सेक्टर-71 में कृत्रिम तालाब तैयार किया गया है, लेकिन सेक्टर में बाहर के लोगों को प्रवेश देने पर रोक है। कृत्रिम तालाब में छठ व्रती अर्घ्य देने जाएंगे लेकिन कोरोना से बचाव के लिए वह पानी से खुद नहीं उतरेंगे, बल्कि घाट के पास छठ मईया का पूजन कर सूर्य भगवान को अर्घ्य देंगे और पूजा सामग्री अर्पित करेंगे। छठ मईया से प्रार्थना करेंगे कि इस बार उनकी पूजा को ऐसे ही स्वीकार किया जाए। सोसायटी में व्रतियों के लिए सैनिटाइजर और मास्क की सुविधा की जाएगी। 

- बिजेंद्र राय, संरक्षक, श्री सहयोग छठ पूजा समिति

घर की छतों पर टब रखकर करेंगी छठ मईया का पूजन

हर वर्ष प्रवासी महासंघ द्वारा नोएडा स्टेडियम और सेक्टर 20 के मंदिरों में छठ पूजा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था। इस वर्ष कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए पावन पर्व अपने आवास पर ही हर्षोल्लास के साथ मनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस महामारी में विशेष ध्यान सभी बाल अवस्था व बुजुर्ग लोगों को देना है। सेक्टर में लोगों को घर की छत पर ही छठ मईया का पूजा अर्चना कार्यक्रम करते हुए, घर के छतों से भगवान सूर्य को जल अर्पित करने के लिए कहा गया है। सभी लोग छठी माता से प्रार्थना करेंगे की सभी देशवासियों को स्वस्थ रखे और जल्द इस भयानक महामारी को खत्म करें। 

- हरीश वर्मा, मीडिया प्रभारी, प्रवासी महासंघ नोएडा

व्रतियों को बांटे जाएंगे सैनिटाइजर और मास्क

कोरोना महामारी के बचाव करते हुए सेक्टर-75 में कृत्रिम तालाब तैयार किया गया है। इस बीच लोगों को शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए घाट के पास गोले बनाए गए हैं। वहीं प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर और मास्क की व्यवस्था की गई है। आयोजक समिति की तरफ से छठ व्रतियों के बीच शारीरिक दूरी का पालन कराने और अन्य नियमों का पालन कराने के लिए 50 स्वयंसेवी मौजूद रहेंगे। 

- मुन्ना कुमार शर्मा, राष्ट्रीय अध्यक्ष, अखिल भारतीय प्रवासी महासभा

सूर्य अर्घ्य देने से पहले छठ व्रतियों को किया जाएगा सैनिटाइज

स्वच्छता का पर्व छठ पूजा करते हुए शुक्रवार और शनिवार को सूर्य भगवान को जल अर्पित करेंगे। कोरोना वायरस से बचाव करते हुए छठ व्रतियों का तापमान जांचा जाएगा और मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके साथ ही उन्हें अर्घ्य देने से पहले सैनिटाइज किया जाएगा। छठ पूजन के दौरान व्रतियों के बीच शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए सेक्टरवासियों की टीम कार्यरत रहेगी। 

- शैलेंद्र मिश्र, अध्यक्ष, छठ पूज समिति सेक्टर-82 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी