Move to Jagran APP

Uttar Pradesh के इन शहरों के नाम पर खूब बनीं फिल्में और वेब सीरीज, जानिए ओटीटी पर कहां देखें

अक्सर देखा गया है कि कई फिल्में और वेब सीरीज ऐसी हैं जिनके टाइटल किसी शहर के नाम पर आधारित होते हैं। इस मामले में देश के सबके लोकप्रिय राज्य में से एक उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का नाम जरूर शामिल होता है जिसके शहर फिल्ममेकर्स के लिए टाइटल के लिए पहली पसंद रहे हैं। आइए ऐसी ही कुछ मूवीज और वेब सीरीज के बारे में जानते हैं।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Tue, 30 Apr 2024 08:51 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2024 08:58 PM (IST)
यूपी के इन शहरों के नाम पर बनीं मूवीज-वेब सीरीज (Photo Credit-X)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। शहरों के नाम पर फिल्मों के टाइटल का चलन काफी पुराना है। वेब सीरीज के आने के बाद ये चलन और अधिक बढ़ गया है। फिल्ममेकर्स के लिए देश का सबसे अधिक लोकप्रिय राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) हमेशा से पहली पसंद रहा है, फिर चाहें वहां के अलग-अलग शहरों में मूवीज की शूटिंग लोकेशन हो या फिर वहां की सिटीज के नाम पर फिल्मों और वेब सीरीज के टाइटल रखना हो। 

loksabha election banner

ऐसे में आज हम आपको इस लेख में उन पॉपुलर फिल्मों और वेब सीरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके नाम यूपी के शहरों के नाम पर रखे गए हैं। खास बात ये है कि इस लिस्ट में सुपरस्टार मनोज बाजपेयी की एक फिल्म का भी नाम शामिल है। 

बनारस- ए मिस्टिक लव स्टोरी

जातिवाद के पेंच में फंसी एक लव स्टोरी फिल्म बनारस-ए मिस्टिक लव स्टोरी को साल 2006 में बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया। इस फिल्म तके टाइटल से ये साफ होता है कि मूवी में बनारस की कहानी को दर्शाया गया है। खास बात ये है कि इस मूवी में उर्मिला मातोड़कर, अश्मित पटेल, राज बब्बर और नसीरूद्दीन शाह जैसे कलाकार अहम भूमिकाओं में नजर आए। 

ओटीटी प्लेटफॉर्म- यूट्यूब

जिला गाजियाबाद 

एनसीआर में शामिल उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध जिला गाजियाबाद के नाम पर भी मूवी बन चुकी है। निर्देशक आनंद कुमार के निर्देशन में साल 2013 में फिल्म जिला गाजियाबाद को रिलीज किया गया था। इस मूवी में क्राइम और गैंगवार की कहानी को दिखाया गया, जिसका खात्मा करने के लिए एक दबंग पुलिस ऑफिसर कमान संभालता है। मूवी में विवेक ओबरॉय, अरशद वारसी, रवि किशन और संजय दत्त जैसे कलाकार मौजूद हैं। 

ओटीटी प्लेटफॉर्म- प्राइम वीडियो

लखनऊ सेंट्रल

फरहान अख्तर फिल्म लखनऊ सेंट्रल का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। ये मूवी उतनी अधिक सफलता तो हासिल नहीं कर पाई, लेकिन इसके गानों ने दर्शकों का दिल बखूबी जीता। 2017 में रिलीज होने वाली इस मूवी का डायरेक्शन रंजीत तिवारी ने किया।

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जियो सिनेमा

बरेली की बर्फी 

आयुष्मान खुराना, कृति सेनन और राजकुमार राव स्टारर शानदार फिल्म बरेली की बर्फी को इस सूची से कैसे बाहर किया जा सकता है। एक बेहतरीन कहानी के दम पर इस मूवी ने दर्शकों का भरपूर दिल जीता। साथ ही साथ उत्तर प्रदेश के शहर बरेली के नाम लेकर ये मूवी काफी पॉपुलर हुई। 

ओटीटी प्लेटफॉर्म- नेटफ्लिक्स, जी5

अलीगढ़ 

हिंदी सिनेमा के दिग्गज कलाकार मनोज बाजपेयी और राजकुमार राव की बेहतरीन फिल्म अलीगढ़ उत्तर प्रदेश के मंडलीय शहर के नाम पर बनी है। इस मूवी में एक प्रोफेसर के निजी जीवन की दिलचस्प कहानी को दिखाया गया है। 2015 में आई अलीगढ़ को फिल्म क्रिटिक्स ने काफी सराहा है। 

ओटीटी प्लेटफॉर्म- जी5

मिर्जापुर

मिर्जापुर भी उत्तर प्रदेश के फेमस शहरों के नाम पर बेस्ड एक धमाकेदार वेब सीरीज है। इस सीरीज के अब तक दो सीजन आ चुके हैं, जिन्होंने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है और इस साल सीरीज का तीसरा सीजन भी आने वाला है। जिसका फैंस बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 

ओटीटी प्लेटफॉर्म- प्राइम वीडियो

ये भी पढ़ें- OTT Web Series In May: खत्म होगा 'पंचायत 3' का इंतजार, सजेगी 'हीरामंडी'... मई में आ रहीं ये जबरदस्त सीरीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.