लॉकडाउन होने के चलते कुछ व्यापारियों की चांदी

देशभर में 21 दिन की बंदी किए जाने की घोषणा करने के बाद से व्यापारियों की चांदी हो गई है। वह मनमाने तरीके से खाद्य सामग्री समेत हर सामान बेचने में लगे हुए है। उनका कहना है कि बाहर से सामान नहीं आ रहे हैं जिससे उनको दूसरे से ब्लैक में सामान खरीदने पड़ रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Apr 2020 05:31 PM (IST) Updated:Sun, 05 Apr 2020 05:31 PM (IST)
लॉकडाउन होने के चलते कुछ व्यापारियों की चांदी
लॉकडाउन होने के चलते कुछ व्यापारियों की चांदी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : देशभर में 21 दिन की बंदी किए जाने की घोषणा करने के बाद से व्यापारियों की चांदी हो गई है। वह मनमाने तरीके से खाद्य सामग्री समेत हर सामान बेचने में लगे हुए है। उनका कहना है कि बाहर से सामान नहीं आ रहे हैं जिससे उनको दूसरे से ब्लैक में सामान खरीदने पड़ रहे हैं। यही कारण है वे महंगे दामों पर बेचने का काम कर रहे हैं। जबकि शासन प्रशासन का कहना है कि जो भी व्यापारी महंगे दामों पर सामान को बेचने का कोशिश करेगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन के निर्देश के बावजूद लोगों में इसका खौफ नहीं दिखाई दे रहा है। ऐसे में लोग अधिक दाम पर सामान खरीदने के लिए मजबूर हो रहें है।

प्रशासन द्वारा डोर टू डोर खाद्य सामग्री पहुंचाने का सपना पूरा नहीं हो पा रहा है। नगर तक ही गाड़ियां सीमित रह जाने के कारण अधिकांश लोगों को सामान नहीं मिल पा रहे हैं। जो सामान खरीदने जा रहे हैं उसको पुलिस पीटने का काम रही है। ऐसे में उनको दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सबसे अधिक नगर के बाहरी इलाके के लोगों का है। हालांकि शुक्रवार को नगर में कुछ गाड़िया निकली जिससे लोगों ने जरुरत की सामानों को खरीदा। लेकिन इसके लिए उन्हें लंबी लाइने लगानी पड़ी। कही प्याज 25 रुपये किलो बिक रही है तो कही 45 रुपये में बेचा जा रहा है। यहीं हाल आलू का है। जो 20 की बजाय 25 से 35 रुपये किलो तक बेच रहे हैं। इसके अलावा करैला, कटहल, नेनुआ, लौकी, पातगोभी, मटर, टमाटर आदि सब्जी भी महंगे दामों पर बेचा जा रहा है। जबकि प्रशासन ने कहा है कि जो भी महंगे दामों पर ग्राहकों को सामान बेचते हुए पाया गया उसकी दुकान तो सील की ही जाएंगी। उसके खिलाफ मुकदमा भी पंजीकृत किया जाएगा। इसलिए कोई भी दुकानदार महंगेदामों पर सामान नहीं बचे। फिर भी दुकान मान नहीं रहे हैं और सामानों को महंगे दामों पर बेचने में लगे हुए है।

--------------

चार सौ रुपये बढ़े भूसे के दाम

देशभर में 21 दिन की हुई बंदी का फायदा व्यापारी जमकर उठा रहे हैं। खाद्य सामग्री के बाद अब पशुओं के चारे भी महंगे हो गए है। एक सप्ताह पूर्व जहां पियरा के भूसे का दाम 500 व गेंहू का भूसा 800 रुपये था लेकिन अब पियरे के भूसे का दाम 800 व गेहूं के भूसे का दाम 1200 रुपये कर दिया गया है। एक सप्ताह के अंदर व्यापारियों ने चार सौ रुपये की बढ़ोत्तरी कर दी है।

chat bot
आपका साथी