Kisan Mahapanchyat in Muzaffarnagar: सिर्फ 10 बिंदुओं में जानिए- राकेश टिकैत व किसान महापंचायत की बड़ी बातें

Kisan Mahapanchyat in Muzaffarnagar जगह-जगह से आए किसानों की अच्‍छी संख्‍या इस महापंचायत में पहुंची हुई थी। इस महापंचायत में महिलाओं का भी समूह शामिल रहा। आइए बिंदुआर जानते हैं किसान महापंचायत से लेकर राकेश टिकैत तक के संबोधन की बड़ी बातें क्‍या रही।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 04:13 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 04:13 PM (IST)
Kisan Mahapanchyat in Muzaffarnagar: सिर्फ 10 बिंदुओं में जानिए- राकेश टिकैत व किसान महापंचायत की बड़ी बातें
जानिए- राकेश टिकैत व किसान महापंचायत की बड़ी बातें

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। संयुक्‍त किसान मोर्चा के आवाह्न पर राजकीय इटर कालेज में किसानों की तय महापंचायत पांच सितंबर यानी रविवार को आयोजित हुई। इसमें देश के कोने कोने से किसान नेताओं ने शिरकत किया था। गूरराम सिंह चढ़ुनी, योगेंद्र यादव, भारतीय किसान यूनियन के अध्‍यक्ष नरेश टिकैत व पंजाब हरियाणा, कर्नाटक, केरल के भी किसान नेता मंच पर पहुंचे हुए थे। थोड़े समय के इंतजार के बाद भाकियू के प्रवक्‍ता राकेश टिकैत भी मंच पर पहुंचे। जगह-जगह से आए किसानों की अच्‍छी संख्‍या इस महापंचायत में पहुंची हुई थी। इस महापंचायत में महिलाओं का भी समूह शामिल रहा। आइए बिंदुआर जानते हैं किसान महापंचायत से लेकर राकेश टिकैत तक के संबोधन की बड़ी बातें क्‍या रही।

27 को रहेगा भारत बंद

किसान मोर्चा की तरफ से भारत बंद की घोषणा की गई। पहले यह तारीख 25 सितबंर की गई थी, जिसे बदलकर अब 27 सितंब‍र कर दी गई। यह फैसला सभी किसान संगठनों से सहमति के बाद किया गया।

वक्‍ताओं ने भाजपा पर साधा निशाना

देश के अन्‍य राज्‍यों से आए किसान नेताओं ने भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला और कहा कि सरकार को इस किसान कानूनों को वापस लेना ही होगा। सरकार जब तक बात नहीं मानेगी आंदोलन जारी रहेगा। अलग-अलग राज्‍यों से आए नेताओं ने अपने-अपने भाषाओं में व्‍याख्‍यान किया, जिसका हिंदी रूपांतरण कर किसानों तक उनकी बात पहुंचाई गई।

किसानों का किया जा रहा उत्‍पीड़न: योगेंद्र यादव

किसान नेता योगेंद्र यादव ने सरकार पर किसानों के उत्‍पीड़न का आरोप लगाया और कहा कि अभी तक किसानों के गन्‍ने का भुगतान नहीं किय गया है। साथ ही उनका गन्‍ना बकाया राशि भी नहीं दी गई है।

महिला एंकर से बदसलूकी

महापंचायत की कवरेज कर रही हिंदी टीवी चैनल की न्‍यूज एंकर के साथ कुछ लोगों ने बदसलूकी कर दी। मौके पर वहां काफी किसान जमा भी रहे।

सरकार के ‍खिलाफ नारेबाजी

महापंचायत में केंद्र और राज्‍य सरकारों के प्रति जमकर मंच से नारेबाजी होती रही। सरकार को लेकर कुछ आपत्तिजनक शब्‍द भी कहे गए। वक्‍ताओं के बोलने तक यह नारेबाजी जारी रही।

राकेश टिकैत ने कहा उठाएंगे पूरे देश का मुद्दा

भाकियू प्रवक्‍ता राकेश टिकैत ने अपने भाषण के दौरान कहा कि अब सिर्फ मिशन यूपी की ही बात नहीं है। पूरे देश को बचाना है, इसलिए पूरे देश में भाजपा को लेकर मिशन जारी रहेगा।

दंगा कराने वालों को बर्दाश्‍त नहीं करेगी जनता

राकेश टिकैत ने अपने संबोधन में कहा कि इस प्रदेश की जनता सब समझती है। वह दंगा कराने वालों को बर्दाश्‍त नहीं करेगी। आने वाले समय में जनता खुद फैसला करेगी।

राकेश टिकैत ने लगवाए नारे

अपने संबोधन समाप्‍ती के दौरान राकेश टिकैत ने अल्‍लाह हो अकबर व हर हर महादेव के नारे लगवाए। इसके बाद वाहे गुरु जी का खालसा...वाहे गुरु जी की फतेह नारे भी लगे।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

महापंचायत की वजह से जिले को जोन व उपजोनों में बांटा गया था। अर्द्धसैनिक बल और पुलिस फोर्स तैनात की गई थी। बार्डर पर मजिस्‍ट्रेट भी तैनात किए गए थे। इसके अलावा भाजपा नेताओं संजीव बालियान (केंद्रीय मंत्री), राज्‍यमंत्री कपिल देव अग्रवाल व विधायक उमेश मलिक के घर की भी सुरक्षा बढ़ाई गई थी।

रहने खाने व ठहरने की व्‍यवस्‍था

सयुंक्‍त किसान मोर्चा की तरफ से दूर से आए किसानों के खाने, ठहरने व रहने की व्‍यवस्‍था की गई थी। इस आंदोलन में महिला किसान भी शामिल थी। जिन्होंने पीएम से तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की।

यह भी पढ़ें: जानिए- क्यों नौ महीनों से घर नहीं गए राकेश टिकैत, महापंचायत से तय होगा आंदोलन का भविष्‍य

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरनगर महापंचायत के चलते बढ़ाई गई केंद्रीय मंत्री, विधायक व राज्‍यमंत्री के आवास की सुरक्षा 

chat bot
आपका साथी