खुश हो जाइए, इंतजार खत्म, आ गई वैक्सीन

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 16520 डोज पहुंची मथुरापांच सेंटरों पर कल सुबह दस बजे से शुरू होगा वैक्सीनेशन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 06:16 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 06:16 AM (IST)
खुश हो जाइए, इंतजार खत्म, आ गई वैक्सीन
खुश हो जाइए, इंतजार खत्म, आ गई वैक्सीन

जागरण संवाददाता, मथुरा: खुश हो जाइए, जिस वैक्सीन का पिछले नौ माह से इंतजार किया जा रहा था। वह वैक्सीन अब कान्हा की नगरी पहुंच गई है। अब कोरोना वायरस से स्वास्थ्य अधिकारी दो-दो हाथ करने के लिए तैयार हैं। वहीं कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वैक्सीन को सीएमओ कार्यालय स्थित कोल्ड चेन रूम में रखा गया है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व नोडल अधिकारी डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि गुरुवार शाम कोरोना वैक्सीन आ गई है। सुबह दो गाड़ी आगरा वैक्सीन लेने गई थीं, जो शाम को लौटकर आ गई है। वैक्सीन को आगरा से लेकर कोल्ड चेन तक पूरी तरह से सुरक्षा व्यवस्था के बीच रखा गया है।

पहले चरण में कुल 16,520 डोज जिले को मिली हैं। इनमें से 15,320 हेल्थ वर्कर और 1200 डोज केंद्रीय कर्मचारी (आर्म फोर्स) के लिए हैं। वैक्सीन को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रखा गया है। शुक्रवार को वैक्सीन चौमुहां और गोवर्धन तथा वृंदावन पहुंचाया जाएगा। शनिवार को सुबह दस बजे से जिले में पांच केंद्रों पर वैक्सीनेशन का कार्य होगा।

- इन केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पहले दस केंद्रों पर वैक्सीनेशन किए जाने को लेकर तैयारी की जा रही थी, लेकिन भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार, अब 16 जनवरी को सिर्फ पांच केंद्रों पर ही वैक्सीनेशन का कार्य होगा। जिनमें जिला अस्पताल, वृंदावन का रामकृष्ण मिशन अस्पताल, केडी मेडिकल कालेज, चौमुहां और गोवर्धन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का नाम फाइनल किया गया है।

- 7434 लाभार्थियों को होगा लाभ

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि वैक्सीन प्राप्त हो चुकी है, जिनसे जिले के 7434 लोगों को लाभ मिलेगा। 16 जनवरी को जिन लोगों को वैक्सीन का टीका लगेगा, उन्हें 29वें दिन फिर दूसरा टीका लगेगा। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि एक व्यक्ति को दो टीके लगाए जाएंगे। इसलिए जो डोज मिली है। उनमें से पहले एक और उसी से दूसरा टीका लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी