एनएसजी की तर्ज पर यूपी में नौ महीने में तैयार होगी विशेष कमांडो की टीमें

शासन ने एटीएस में 316 पद बढ़ाने के साथ ही स्पॉट के गठन की घोषणा की है, स्पॉट के लिए विभिन्न श्रेणी के 694 पद सृजित किए गए हैं।

By Amal ChowdhuryEdited By: Publish:Thu, 12 Oct 2017 10:14 AM (IST) Updated:Thu, 12 Oct 2017 10:14 AM (IST)
एनएसजी की तर्ज पर यूपी में नौ महीने में तैयार होगी विशेष कमांडो की टीमें
एनएसजी की तर्ज पर यूपी में नौ महीने में तैयार होगी विशेष कमांडो की टीमें

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) के अंतर्गत विशेष पुलिस ऑपरेशन टीम (स्पॉट) के गठन के बाद अब प्रदेश में एनएसजी की तर्ज पर कमांडो तैयार किए जाएंगे। स्पॉट में नौ माह में विशेष कमांडो की नौ टीमें तैयार की जाएंगी। हर टीम में 56 कमांडों होंगे, जो आतंकियों के खिलाफ खतरनाक ऑपरेशन को लीड करेंगे।

इन कमांडों को तैयार करने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों व एसपीजी के ट्रेनर प्रतिनियुक्ति पर बुलाए जाएंगे। वर्तमान में एटीएस में 93 कमांडों तैनात हैं। प्रदेश सरकार प्रदेश पुलिस की कार्यक्षमता व कार्यकुशलता को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है। इस कड़ी में आतंकवाद, नक्सलवाद व माओवाद से निपटने के लिए जवानों को खास प्रशिक्षण की तैयारी है।

शासन ने एटीएस में 316 पद बढ़ाने के साथ ही स्पॉट के गठन की घोषणा की है। स्पॉट के लिए विभिन्न श्रेणी के 694 पद सृजित किए गए हैं। आइजी एटीएस असीम अरुण ने बताया कि स्पॉट के तहत हर तीन माह में विशेष कमांडों की तीन टीमों का प्रशिक्षण कराया जाएगा। एनएसजी की तर्ज पर प्रदेश में नौ माह में कमांडों की नौ टीमें तैयार की जाएंगी। तीन माह में कमांडो का विशेष प्रशिक्षण कराए जाने का खाका तैयार कर लिया गया है।

कमांडो की दो टीमें लखनऊ में रहेंगी, जबकि आगरा, गाजियाबाद, वाराणसी व गोरखपुर में एक-एक टीमें तैनात की जाएंगी। जबकि तीन टीमें रिजर्व में रहेंगी। आइजी ने बताया कि कमांडों के लिए 25 वर्ष से कम आयु के जवानों को तरजीह दी जाएगी ताकि कमांडों की बेहतरीन टीमें तैयार की जा सकें। जवानों को खासकर विशेष ऑपरेशन की ट्रेनिंग दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: आज आरुषि-हेमराज हत्याकांड में इलाहाबाद हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला

स्पॉट के तहत आपरेशन ग्रुप, प्रशिक्षण केंद्र व प्रशासनिक दायित्व के लिए अलग-अलग पद सृजित किए गए हैं, जबकि स्पोर्ट्स, मेडिसिन स्पेशलिस्ट व फिजियोथेरेपिस्ट के पद का कार्य आउटसोर्सिग के जरिये कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अच्छी खबर: लखनऊ मेट्रो में जल्द होंगी 450 भर्तियां, खाका तैयार

chat bot
आपका साथी