चीनी स्मार्टफोन कंपनियों ने भारतीय बाजार से बाहर किए 40 से ज्यादा स्मार्टफोन ब्रांड्स

2018 में 41 स्मार्टफोन ब्रांड्स भारतीय बाजार से एग्जिट कर चुके हैं। जबकि, 2018 में केवल 15 नए स्मार्टफोन ब्रांड्स की एंट्री हुई है

By Harshit HarshEdited By: Publish:Fri, 08 Feb 2019 11:15 AM (IST) Updated:Sat, 09 Feb 2019 01:05 PM (IST)
चीनी स्मार्टफोन कंपनियों ने भारतीय बाजार से बाहर किए 40 से ज्यादा स्मार्टफोन ब्रांड्स
चीनी स्मार्टफोन कंपनियों ने भारतीय बाजार से बाहर किए 40 से ज्यादा स्मार्टफोन ब्रांड्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पिछले साल 100 से भी ज्यादा स्मार्टफोन्स लॉन्च किए गए हैं। इसमें चीनी स्मार्टफोन निर्माता से लेकर कई भारतीय ब्रांड्स एवं अन्य ग्लोबल ब्रांड्स शामिल हैं। एक रिसर्च बेस्ड कंपनी Cybermedia Research के डाटा की मानें तो 2018 में 41 स्मार्टफोन ब्रांड्स भारतीय बाजार से एग्जिट कर चुके हैं। जबकि, 2018 में केवल 15 नए स्मार्टफोन ब्रांड्स की एंट्री हुई है। पिछले साल की तरह ही इस साल भी 40 से ज्यादा ब्रांड्स की एग्जिट हो सकती है।

2019 में भारतीय स्मार्टफोन बाजार के बड़े प्लेयर्स Xiaomi, Samsung, Vivo, Oppo एवं OnePlus जैसे स्मार्टफोन ब्रांड्स काफी मजबूत हो रहे हैं। ये स्मार्टफोन कंपनियां कई छोटे ब्रांड्स को भारत में पनपने का मौका नहीं दे रही है। एक और रिसर्च एजेंसी Counterpoint के रिसर्चर्स की मानें तो इस साल भारतीय बाजार से 15 से ज्यादा स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी बाहर हो सकती है। वहीं, केवल 5 नए स्मार्टफोन कंपनियां भारतीय बाजार में कदम रख सकती हैं। CMR के मुताबिक 9 नई कंपनियां भारतीय बाजार में एंट्री ले सकती है जबकि 10 कंपनियां बाहर का रास्ता नाप सकती हैं।

CMR के अनुमान के मुताबिक भारतीय बाजार में इस समय 200 से ज्यादा स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स भारत में बेच रही हैं। 2014-14 में 300 से ज्यादा कंपनियां भारतीय बाजार में मौजूद थीं। इस समय भारत दुनिया का सबसे तेजी से उभरता हुआ स्मार्टफोन बाजार है जबकि ग्लोबली स्मार्टफोन बाजार ढ़लान के कगार पर है।

2018 में भारत एकलौता स्मार्टफोन बाजार था जिसमें 10 फीसद की ग्रोथ देऱी गई है और इस साल भी 10 फीसद की ग्रोथ देखी जा सकती है। काउंटरप्वाइंड रिसर्ज के डाटा के मुताबिक ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार में करीब 4 फीसद की गिरावट पिछले साल 2018 में देखी गई है। चीनी स्मार्टफोन बाजार में भी 7 फीसद की गिरावट देखी गई है। इस साल ग्लोबल स्मार्टफोन बाजार में 3 फीसद की गिरावट देखी जा सकती है।

इस समय भारत में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों का कब्जा है। Xiaomi, Oppo और Vivo तीन प्रमुख चीनी स्मार्टफोन कंपनियों की कुल 46 फीसद हिस्सेदारी भारतीय बाजार में है। पिछले साल भारतीय स्मार्टफोन ब्रांड्स Micromax, Lava, Intex और Karbonn का कुल मिलाकर भारतीय बाजार में केवल 8 फीसद की हिस्सेदारी है। CMR के डाटा के मुताबिक दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung की भारतीय बाजार में कुल हिस्सेदारी 26 फीसद है। अन्य कंपनियों की कुल हिस्सेदारी केवल 22 फीसद ही है।

IDC के एसोसिएंट रिसर्च डायरेक्टर नवकेन्द्र सिंह के मुताबिक Xiaomi, Samsung, Vivo और Oppo ने भारतीय बाजार में काफी पैसा और समय लगाया है। ये कंपनियां भारतीय बाजार में ब्रांड बिल्डिंग के अलावा चैनल और यूजर्स के हिसाब से स्मार्टफोन लॉन्च करके भारतीय बाजार में बनी हुई है। वहीं, छोटे ब्रांड्स यूजर्स के डिमांड के हिसाब से स्टॉक उपलब्ध नहीं करा पाते हैं। इसकी वजह से इन कंपनियों के प्रोडक्ट्स यूजर्स के बीच लोकप्रिय नहीं होते हैं और न ही वो ऑनलाइन या ऑफलाइन चैनल्स के जरिए लोगों तक पहुंच पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

WhatsApp Kidnap Scam के जरिए हैकर्स मिनटों में चुरा सकते हैं आपके पैसे

Google Pixel 3 Lite और Pixel 3 XL Lite भारत में जल्द हो सकते हैं लॉन्च, पढ़ें डिटेल्स

Moto G7 सीरीज के तहत 4 स्मार्टफोन्स आज होंगे लॉन्च, जानें कीमत से फीचर्स तक हर डिटेल 

chat bot
आपका साथी