Move to Jagran APP

Spyware: फोन में इंस्टॉल ऐप्स आपकी जासूसी तो नहीं कर रही, इन बातों का रखिए ध्यान

अक्सर हम बिना सोचें समझे कोई भी ऐप डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन कई ऐप ऐसे हैं जो स्पाईवेयर के साथ आ सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि एंड्रॉइड फोन में ऐसे ऐप्स की पहचान आप कैसे कर सकते हैं। यहां आपको बताया जा रहा है कि कैसे एंटीवायरस के जरिए इन ऐप्स का पता लगा सकते हैं और इसको अपने डिवाइस से निकाल सकते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Sat, 27 Apr 2024 07:00 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 07:00 PM (IST)
Spyware: फोन में इंस्टॉल ऐप्स आपकी जासूसी तो नहीं कर रही, इन बातों का रखिए ध्यान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्पाइवेयर एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक आम समस्या है जो आमतौर पर गलत ऐप डाउनलोड, संदिग्ध लिंक या ऐड क्लिक, या यहां तक कि आपके स्मार्टफोन को छोड़ने का परिणाम है। इस प्रकार का मैलवेयर बैंकिंग विवरण और पासवर्ड के साथ-साथ आपका डेटा चुरा सकता है, और यहां तक कि आपके माइक्रोफोन या वेबकैम को भी एक्सेस कर सकता है।

loksabha election banner

खतरनाक मैलवेयर से छुटकारा पाने का सबसे तेज़ तरीका है कि आप एंटीवायरस का इस्तेमाल करें। कुछ एटीवायरस ऐसे है, जो यह दावा करते है कि वे 100% मैलवेयर पहचान की गारंटी देते हैं। हालांकि एंटीवायरस का उपयोग करना ही एकमात्र तरीका नहीं है। आप स्पाइवेयर से छुटकारा पाने के मैन्युअल तरीके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम आपको बताएंगे की एंड्रॉइड फोन पर स्पाइवेयर का पता कैसे लगाया जाए।

क्या है स्पाइवेयर ?

  • स्पाइवेयर एक प्रकार का मैलवेयर है, जो आपकी जानकारी के बिना आपके फोन की गतिविधियों पर नजर रखता है। एंड्रॉइड पर स्पाइवेयर गलत ऐप डाउनलोड का परिणाम हो सकता है।
  • इसे किसी अन्य व्यक्ति द्वारा भी इंस्टॉल किया जा सकता है। स्पाइवेयर के खतरों में से एक यह है कि यह ब्राउजिंग हिस्ट्री, लोकेशन औरआपकी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र कर सकता है।
  • इस के साथ कुछ ऐसे भी टूल है , जिससे आप जो भी अपने डिवाइस में टाइप करते हैं उसकी निगरानी करके आपके खातों को एक्सेस करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, जिसेकीलॉगर्स कहा जाता है।
  • इनका उपयोग आपके बैंकिंग विवरण या पासवर्ड चुराने के लिए किया जा सकता है। इतना ही नहीं यह आपकी आवाज भी रिकॉर्ड कर सकता है या आपके वेबकैम तक एक्सेस कर सकता है।

स्पाइवेयर कैसे लगाए पता?

  • स्पाइवेयर का पता लगाना आमतौर पर बहुत कठिन होता है, इसलिए केवल डिवाइस से इसे नोटिस करना कठिन हो सकता है। हालांकि, कुछ ऐसे लक्षण हैं जो आपके फोन पर संभावित स्पाइवेयर के होने का संकेत देते हैं।
  • आपके Android पर किसी प्लेटफॉर्म पर कभी-कभी मैलवेयर आपकी जानकारी या अनुमोदन के बिना आपके डिवाइस पर ऐप्स इंस्टॉल कर सकता है। अपने डिवाइस पर ऐप लिस्ट देखें और सुनिश्चित करें कि ऐसा कोई ऐप नहीं है जिसे आप याद नहीं जानते हों।
  • इसके अलावा जब स्पाइवेयर आपके एंड्रॉइड पर बैकग्राउंड में काम कर रहा होता है, तो यह आपके फोन की बैटरी लाइफ को काफी कम कर देता है और आपके डिवाइस को धीमा कर देता है।
  • स्पाइवेयर के कारण आप डेटा उपयोग में वृद्धि देख सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि डेटा एकत्र करने और भेजने के लिए बहुत अधिक बैंडविड्थ का उपयोग किया जाता है।
  • जैसा कि हम जानते हैं कि स्पाइवेयर बैंकग्राउंड में काम करता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके डिवाइस के सिस्टम को ज़्द गरम कर सकता है। यदि आपको अपने एंड्रॉइड का उपयोग नहीं करने पर भी डिवाइस के गर्म होने के संबंध में चेतावनी संदेश मिलता है, तो ये समस्या का विषय हो सकता है।

कैसे हटाएं स्पाइवेयर

यहां हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से स्पाइवेयर से छुटकारा पा सकते हैं।

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर स्कैन करें

अपने एंड्रॉइड से स्पाइवेयर हटाने का सबसे अच्छा और तेज तरीका एंड्रॉइड डिवाइस के लिए एक फ्री एंटीवायरस हासिल करना। यह आपके डिवाइस को न केवल स्पाइवेयर बल्कि अन्य दुर्भावनापूर्ण फाइलों के लिए भी स्कैन करता है।

संदिग्ध ऐप्स के रिमूव करें

स्पाइवेयर किसी अज्ञात सोर्स से ऐप डाउनलोड का परिणाम हो सकता है, इसलिए कभी-कभी इसे स्वयं हटाना संभव होता है।

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करें

आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करने से आपके सिस्टम के लिए आवश्यक सुरक्षा पैच पाने में मदद मिल सकती है, जो स्पाइवेयर गतिविधियों को बाधित कर सकता है।

अपने Android को फैक्टरी रीसेट करें

ये आखिरी उपाय है। जब कुछ भी काम नहीं कर रहा है, तो फैक्टरी रीसेट ही अंतिम उपाय है । यह आपके सभी ऐप्स, दस्तावेज, फ़ाइल और उनके भीतर मौजूद स्पाइवेयर को आपके डिवाइस से हटा देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.