नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंस्टैंट मैसेजिंग के लिए WhatsApp दुनियाभर में लोकप्रिय है। यूजर्स इसका इस्तेमाल एक-दूसरे को मैसेज भेजने, वीडियो या इमेज सेंड करने के लिए करते हैं। इनके अलावा भी कई काम WhatsApp के जरिए किए जा सकते हैं। WhatsApp के इतना लोकप्रिय होने के बावजूद भी इसमें ऐसे सिक्योरिटी फीचर्स मौजूद नहीं है जो यूजर का अकाउंट हैक होने से बचा पाएं। मौजूदा समय में WhatsApp हैकर्स के निशाने पर है। अब WhatsApp यूजर्स को ठगने की हैकर्स ने एक नई तरकीब निकाली है। इसका नाम Kidnap scam है। इसके जरिए हैकर्स यूजर्स से पैसे ऐठते हैं।

जानें Kidnap scam के बारे में:

रिपोर्ट्स की मानें तो हैकर्स किसी यूजर की नकल कर उसके सर्विस प्रोवाइडर को कॉल कर सिम खोने की रिपोर्ट दर्ज कराते हैं। इसके बाद उन्हें दूसरी सिम दे दी जाती है। ऐसा करने से हैकर्स OTP का इस्तेमाल कर यूजर का WhatsApp अकाउंट ओपन कर लेते हैं। इसके बाद अकाउंट को हैक कर लेते हैं। WhatsApp एक्सेस कर वो यूजर के सभी कॉन्टैक्ट्स को परेशान करने वाले मैसेज भेजते हैं। इस मैसेज में लिखा होता है कि यूजर को किडनैप कर लिया गया है। हैकर्स फिरौती की भी मांग करते हैं।

सिंगापोर और साउथ अफ्रीका पर है खतरा:

हाल ही में सिंगापोर के 10 लोगों ने रिपोर्ट दर्ज की है कि वो Kidnap scam का शिकार हुए हैं। इसमें यूजर्स से पैसे या गिफ्ट किसी अनजान एड्रेस पर भेजने के लिए कहा जाता है। वहीं, कुछ मामले साउथ अफ्रीका में भी दर्ज किए गए हैं। यहां पर कुछ सरकारी अधिकारियों को भी टारगेट किया गया है।

किस तरह रहें सुरक्षित:

इस अटैक से बचने के लिए फिलहाल कोई एंटी-हैक फीचर या अपडेट उपलब्ध नहीं है। हालांकि, आप केवल इतना कर सकते हैं कि अगर आपको अपने किसी दोस्त या परिवार वाले की तरफ से ऐसे मैसेज आते हैं तो आप उनके पास जाकर कॉन्टैक्ट करें।

यह भी पढ़ें:

Google Pixel 3 Lite और Pixel 3 XL Lite भारत में जल्द हो सकते हैं लॉन्च, पढ़ें डिटेल्स

Samsung Galaxy M20 Review: ₹13000 की रेंज में क्या Xiaomi Redmi Note 6 Pro को देगा टक्कर

Moto G7 सीरीज के तहत 4 स्मार्टफोन्स आज होंगे लॉन्च, जानें कीमत से फीचर्स तक हर डिटेल

 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप