नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। Samsung को Xiaomi से काफी लम्बे समय तक बजट स्मार्टफोन्स के मामले में टक्कर मिली। Samsung अपने प्रीमियम स्मार्टफोन्स के लिए ही जाना जाता था। लेकिन Xiaomi ने बजट रेंज में फोन उपलब्ध करवा के Samsung को भी टककर दे दी थी। इसी कारण Samsung को बजट फोन्स के लिए नई रणनीति को अपनाना पड़ा। Galaxy M के साथ Samsung प्राइस और स्पेसिफिकेशन्स को एक बैलेंस में लेकर आया है। अगर आप यह फोन लेने का सोच रहे हैं तो हमारा रिव्यू पढ़ लें:

Galaxy M20 की खासियतें: Samsung Galaxy M20 में 5000 mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। Samsung के बजट स्मार्टफोन में मिली यह हाईएस्ट बैटरी है। फोन इंफिनिटी V डिस्प्ले और Samsung के खुद के Notch डिस्प्ले वर्जन में आता है। साथ में फोन में 4GB तक रैम और पावरफुल Exynos 7904 ओक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है। फोन की प्रतिस्पर्धा Xiaomi Redmi Note 6 Pro और Motorola Moto One Power से है।

डिजाइन: डिजाइन के मामले में फोन ग्लॉसी बैक के साथ आता है। इसकी स्क्रीन वॉटरड्रॉप Notch के साथ अच्छी लगती है। Samsung के पुराने बजट फोन्स के मुकाबले तो फोन का डिजाइन काफी अलग और बेहतर है, लेकिन फिर भी कहीं-ना-कहीं डिजाइन औसत की श्रेणी में ही आता है। फोन हैवी होने के साथ-साथ थोड़ा स्लिपरी भी है। इसके रियर पर फिंगरप्रिंट के निशान आसानी से आ जाते हैं।

 

कैमरा: Samsung M20 उन चुनिंदा फोन्स में से है जो 13000 रुपये की रेंज में ड्यूल-कैमरा ऑफर कर रहा है। फोन में f/1.9 अपर्चर के साथ 13MP और 5MP अल्ट्रा-वाइड सेंसर का ड्यूल-रियर कैमरा दिया गया है। इसमें f/2.0 अपर्चर के साथ 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन का कैमरा डेलाइट में अच्छा काम करता है। इसके कैमरा से ली गई फोटो क्वालिटी Xiaomi की फोन्स को टक्कर देती है। कहा जा सकता है की दोनों की कैमरा क्वालिटी लगभग समान है। फोन से आप अल्ट्रा-वाइड मोड में भी पिक्चर्स ले सकते हैं।

इसका लाइव-फोकस भी रेंज के हिसाब से अच्छे रिजल्ट्स देता है। इसमें Live Focus सब्जेक्ट के किनारों को मिलता नहीं है यानि की बैकग्राउंड और सब्जेक्ट अलग-अलग लगता है। सेल्फी के शौकीनों को भी Live Focus मोड पसंद आने वाला है।

परफॉरमेंस और बैटरी: Galaxy M20 का डिस्प्ले काफी अच्छा है। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 90 प्रतिशत है। 6.3 इंच की इस फोन क्क फुल व्यू डिस्प्ले आपको अच्छा व्यूइंग एक्सपीरियंस देगा। परफॉरमेंस का मामले में अधिकार Samsung के स्मार्टफोन्स अच्छा अनुभव ही देते हैं। ऐसा ही कुछ Galaxy M20 के साथ भी है। 4GB तक रैम और Exynos 7904 ओक्टा-स्प्रे प्रोसेसर के साथ फोन गैंग से लेकर मल्टी-टास्किंग में परफॉरमेंस के मामले में निराश नहीं करता। इसकी 5000 mAh की बड़ी बैटरी हैवी इस्तेमाल में आसानी से एक पूरे दिन चल जाती है। इसमें गेमिंग, सर्फिंग, चैटिंग, मल्टीमीडिया स्ट्रीमिंग शामिल है। इसकी कमी यह कही जा सकती है की Android Q के जमाने में फोन अब भी Android 8.1 Oreo पर काम करता है। जैसा की Moto One Power में Android Pie बैटरी बूस्ट करने में मदद करता है।

हमारा फैसला: Galaxy M20 13000 रुपये की रेंज में बाजार में कुछ अच्छे फोन्स में से एक है। लुक्स को छोड़ दिया जाए तो फोन में कुछ खराबी नहीं है। कैमरा के मामले में फोन औसत है। परफॉरमेंस और बैटरी के मामले में फोन अच्छा है। अगर आप Xiaomi Redmi Note 6 Pro लेने की सोच रहे हैं तो Galaxy M20 के टॉप-एन्ड वैरिएंट को इसके विकल्प के रूप में देखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi ने रखा लाइफस्टाइल कैटेगरी में कदम, 2499 रु में लॉन्च किए Mi Sports Shoes 2

Samsung Galaxy M सीरीज के साथ मिल रहा जियो डबल डाटा ऑफर 2019, जानें कैसे उठाएं लाभ

Facebook Messenger पर अब यूजर्स कर पाएंगे किसी भी मैसेज को डिलीट, जाने कैसे

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप