भूलकर भी न करें इन 20 पासवर्ड का इस्तेमाल, हैक हो सकता है आपका सोशल मीडिया और बैंकिंग अकाउंट

एक रिपोर्ट में बताया गया है कि वो कौन से 100 पासवर्ड हैं जिनका इस्तेमाल करना यूजर्स को भारी पड़ सकता है।

By Shridhar MishraEdited By: Publish:Wed, 05 Sep 2018 01:32 PM (IST) Updated:Sat, 08 Sep 2018 07:41 PM (IST)
भूलकर भी न करें इन 20 पासवर्ड का इस्तेमाल, हैक हो सकता है आपका सोशल मीडिया और बैंकिंग अकाउंट
भूलकर भी न करें इन 20 पासवर्ड का इस्तेमाल, हैक हो सकता है आपका सोशल मीडिया और बैंकिंग अकाउंट

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। हम जब भी कहीं पासवर्ड सेट करते हैं, तो हमारे दिमाग में सबसे पहला सवाल आता है कि क्या ये पासवर्ड सही है? यहां सही का मतलब यह है कि कहीं इस पासवर्ड को हैक तो नहीं किया जा सकता है। दरअसल हाल में ही एक रिपोर्ट आई थी जिसमें बताया गया है कि वो कौन से 100 पासवर्ड हैं जिनका इस्तेमाल करना यूजर्स को भारी पड़ सकता है।

मौजूदा समय में हम कई डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं। उन डिवाइस में हम कई सोशल मीडिया अकाउंट से लेकर बैंकिंग अकाउंट तक का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में इन अकाउंट्स का पासवर्ड याद रखना एक बड़ी चुनौती है। इसका नतीजा यह रहता है कि ज्यादा तर यूजर्स अपने पासवर्ड्स में ही उलझे रहते हैं या फिर ऐसे पासवर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें याद रखना आसान तो रहता है लेकिन इन्हें आसानी से हैक भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए ज्यादातर यूजर्स अपने पासवर्ड में अपने नाम, जन्मदिन, स्कूल, ऑफिस या फिर अपने रहने वाली जगह का इस्तेमाल करते हैं, जिन्हें आसानी से हैक किया जा सकता है। आज हम उन नाम के बारे में बताने जा रहे हैं जो सबसे ज्यादा पासवर्ड में इस्तेमाल किए जाते हैं और जिन्हें हैक करना सबसे आसान है। तो जानते हैं इन 20 पावर्ड्स के बारे में। Robert Jordon Matthew Andrea George Andrew Harley Merlin William Chelsea Daniel Maverick Amanda Charlie Ashley Michelle Jessica Maggie Jennifer Martin

इस तरह रखें अपना पासवर्ड

अपने सोशल मीडिया से लेकर बैंकिंग ऐप्स में मजबूत और अगर पासवर्ड का इस्तेमाल करें। पासवर्ड जितना लंबा होगा उसे हैक करना उतना ही मुश्किल होगा। इसके अलावा यूनिक पासवर्ड का इस्तेमाल करें। उदाहरण के लिए अगर आपका पासवर्ड Password है तो इसे P4ssW0rd सेट करें। अब आप खुद ही देख लिजिए कि किस पासवर्ड को हैक करना ज्यादा मुश्किल या आसान है।

यह भी पढ़ें:

Fridge खरीदने के बाद पछताना न पड़े इसलिए इन 5 बातों का जरूर रखें ख्याल

10 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स ने अपने स्मार्टफोन्स में खेले ये 4 Games

मुश्किल समय में बड़े काम आएंगे बिना इंटरनेट काम करने वाले ये 5 ऐप्स 

chat bot
आपका साथी