मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अगर आप Fridge खरीदने जा रहे हैं, तो आपको हमारी यह खबर पूरी पढ़नी चाहिए। हम आपको उन 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी अनदेखी अक्सर यूजर्स को भारी पड़ती है। तो जानते हैं इन 5 बातों के बारे में जिनको ध्यान में रख कर आप अपनी पसंद का Refrigerator खरीद सकते हैं।

स्पेस

Fridge खरीदने से पहले इस बात को तय कर लें कि उसे रखना कहां है? कहीं आपकी किचन Fridge के लिए छोटा तो नहीं है। इसके अलावा जगह के हिसाब से कैसा Fridge सही रहेगा।

क्षमता

Fridge बड़ा है या छोटा यह उसकी कैपेसिटी पर तय करता है। अगर आपका परिवार 4से 5 लोगों का है, तो आपके लिए 150 लीटर से 170 लीटर कैपेसिटी वाला Fridge बेहतर रहेगा। अगर इससे ज्यादा लोगों का परिवार है आपका तो आपके लिए 190 लीटर या उससे ज्यादा कैपेसिटी का Refrigerator बेहतर रहेगा।

एनर्जी सेविंग

Refrigerator खरीदने से पहले इस बात को सुनिश्चित कर लें कि उसकी रेटिंग क्या है। दरअसल हर कंपनी Fridge की बिजली खपत के अनुसार उसे रेटिंग देती है। यह रेटिंग 5 स्टार तक जाती है। यानी की अगर आपका Fridge 5 स्टार है, तो यह बिजली की बहुत कम खपत करेगा। वहीं, अगर आपका Fridge 2 स्टार है, तो यह बिजली की ज्यादा खपत करेगा। हालाकि ज्यादा स्टार वाला Fridge आपको महंगा पड़ेगा लेकिन बिजली के बिल को देखा जाए तो 2 साल बाद यही Fridge आपके लिए फायदे का सौदा रहेगा।

रिसर्च

Refrigerator खरीदने से पहले क्या आपने अपनी रिसर्च की है। अच्छा रहेगा कि आप Refrigerator खरीदने से पहले उसके बारे में सारी चीजें ऑन लाइन सर्च कर लें। आप किसी भी Fridge से जुड़ी जानकारी कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट से लेकर ई-कॉमर्स कंपनी के बेवसाइट पर देख सकते हैं। इसके अलावा आप इन Fridge पर यूजर्स की फिडबैक से लेकर एक्सपर्ट्स के रिव्यू भी पढ़ सकते हैं।

ऑफर और कीमत

Fridge खरीदने से पहले उसकी कीमत कई ई-कॉमर्स वेबसाइट पर चेक कर लें। इसके अलावा किस कंपनी, वेबसाइट या स्टोर पर ज्यादा वारंटी मिल रही है इसका भी पता लगाएं और सबसे बड़ी चीज ये की कहीं कोई सेल तो नहीं आने वाली है। दरअसल ऑन लाइन कंपनियां अपने आने वाली सेल को लेकर पहले से ही जानकारी दे देती हैं। ऐसे में अगर कोई सेल आने वाली हो तो थोड़ा इंतजार करना ज्यादा सही रहेगा।

यह भी पढ़ें:

इन 5 तरीकों की मदद से बिना राउटर बदले दोगुनी करें अपने Wi-Fi की स्पीड

पहले से की गईं ये 5 तैयारियां फोन के चोरी होने या खोने पर आती हैं बड़े काम

Wi-fi स्पीड के अचानक से घटने पर बिना समय गवाए तुरंत करें यह काम 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप