नई दिल्ली(टेक डेस्क)। आज हम आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बड़े काम आ सकते हैं। इन ऐप्स की सबसे बड़ी खासियत इनका ऑफ लाइन फीचर है। यानी कि आप इन ऐप्स का बिना इंटरनेट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो जानते हैं इन ऐप्स के नाम और इनमें दिए जा रहे फीचर्स के बारे में।

Google Maps

यह ऐप आपके उन जगहों पर बहुत काम आ सकता है जहां के बारे में आपको कोई भी जानकारी नहीं है। गूगल ने अपने इस ऐप में ऑफ लाइन फीचर भी शामिल किया है। यानी की आप इस ऐप का इस्तेमाल बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस जगह का मैप पहले ही डाउनलोड करना होगा जहां आप जा रहे हैं। यानी की अगर आप लद्दाख जा रहे हैं, तो आपको लद्दाख का मैप पहले ही डाउनलोड करना होगा। इससे बाद अगर लद्दाख पहुंचने पर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन नहीं भी आता है, तो आप वहां के हर जगह को अपने गूगल मैप में ढूंढ सकते हैं।

ReadWhere

अगर आपको पढ़ने का शौक है तो यह ऐप आपके बड़े काम आ सकता है। इस ऐप में आप कई भाषाओं में अखबार, मैग्जीन, बुक्स और कॉमिक्स पढ़ सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप में डाउनलोड करने के बाद उसके कभी भी ऑफ लाइन पढ़ सकते हैं।

Google Translate

यह ऐप आपके बड़े काम आ सकता है खास कर वहां जहां की भाषा को आप नहीं जानते हैं। गूगल ने अपने इस ऐप में ऑफ लाइन फीचर भी शामिल किया है। यानी की आप इस ऐप का इस्तेमाल बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप किसी भी जगह की भाषा को अपनी पसंद की भाषा में पढ़ सकते हैं। यह ऐप दुनिया की 27 भाषाओं को स्पोर्ट करता है।

Xender

यह एक फाइल ट्रांसफरिंग ऐप है। इसकी मदद से आप अपने फोन में पड़े ऑडियो, वीडियोज, फोटोज जैसे डाटा को किसी भी स्मार्टफोन में मिनटों में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन डाटा को अपने फोन में रिसीव भी कर सकते हैं। इस ऐप अपने तेज डाटा ट्रांसफर के लिए जाना जाता है। इसकी सबसे बड़ी खासियतों में से एक इसका ऑफ लाइन काम करना शामिल है।

Drugs Dictionary Offline

ये एक हेल्थ ऐप है। मुश्किल की घड़ी में यह ऐप आपके बड़े काम आ सकता है। यह ऐप आपको दवाओं से लेकर उनके इस्तेमाल तक के बारे में बताता है। इसके अलावा यह ऐप आपको दवा की डोज, उसके साइड इफेक्ट, बचाव से लेकर स्टोरेज तक की हर बड़ी-छोटी जानकारी देता है। इस ऐप का इस्तेमाल बिना इंटरनेट के भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

इन 5 तरीकों की मदद से बिना राउटर बदले दोगुनी करें अपने Wi-Fi की स्पीड

पहले से की गईं ये 5 तैयारियां फोन के चोरी होने या खोने पर आती हैं बड़े काम

Wi-fi स्पीड के अचानक से घटने पर बिना समय गवाए तुरंत करें यह काम 

Posted By: Shridhar Mishra