पंजाब से झारखंड व यूपी 2088 यात्रियों को लेकर दो विशेष ट्रेनें रवाना, बुधवार को एक और जाएगी

पंजाब से श्रमिकों को दो विशेष ट्रेनें रवाना हुईं। एक ट्रेन जालंधर से झारखंड के डाल्‍टनगंज के रवाना हुई। दूसरी ट्रेन देर रात लुधियाना से उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज के लिए रवाना हुई।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 06 May 2020 12:40 AM (IST) Updated:Wed, 06 May 2020 07:38 AM (IST)
पंजाब से झारखंड व यूपी 2088 यात्रियों को लेकर दो विशेष ट्रेनें रवाना, बुधवार को एक और जाएगी
पंजाब से झारखंड व यूपी 2088 यात्रियों को लेकर दो विशेष ट्रेनें रवाना, बुधवार को एक और जाएगी

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब से झारखंड व उत्तर प्रदेश के लिए दो विशेष ट्रेनें चलाई गईं। इन विशेष श्रमिक ट्रेनों में 2088 यात्रियों को रवाना गया। पहली स्‍पेशल श्रमिक ट्रेन जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से 1188 यात्रियों को लेकर झारखंड के डाल्टनगंज के लिए दोपहर 1.20 बजे रवाना हुई। यात्रियों से किराया नहीं लिया गया। वहीं, लुधियाना से प्रयागराज जाने पहली श्रमिक स्पेशल ट्रेन को देर रात 10.40 बजे रवाना किया गया। इस ट्रेन में करीब 900 यात्री सवार थे।

लुधियाना से उत्तरप्रदेश के प्रयागराज के लिए 900 यात्रियों को लेकर गई ट्रेन

लुधियाना रेलवे स्‍टेशन से इस स्‍पेशल ट्रेन को रवाना कराने लिए डिप्टी कमिश्नर प्रदीप अग्रवाल व पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल भी पहुंचे। प्रशासन के पास 1180 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, लेकिन बसों से 900 यात्री ही रेलवे स्टेशन पहुंचे।

यात्रियों से कोई किराया नहीं लिया गया, जालंधर से ट्रेन में 1180 यात्री डाल्‍टनगंज रवाना हुए

जालंधर के डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार ने बताया कि पंजाब सरकार की ओर से 7.12 लाख रुपये ट्रेन टिकट किराये के रूप मेें रेलवे को दिया गया है। प्रत्येक यात्री के लिए मास्क अनिवार्य किया गया था। ट्रेन रवाना होने का समय सुबह 11 बजे था, लेकिन स्टेशन पर अधिक भीड़ रोकने के प्रयास और स्क्रीनिंग में ज्यादा समय लगने से ट्रेन रवाना करने में देर हुई।

शहर के चार अलग-अलग स्थानों पर इकट्ठा हुए यात्रियों को बस से रेलवे स्टेशन लाने में देर हुई। इस सबके बीच 20 यात्री ट्रेन में सवार होने से भी रह गए। इन यात्रियों आश्वासन दिया गया कि जो भी अगली ट्रेन जाएगी उसमें उन्हें भेजा जाएगा।    रेलवे स्टेशन पर एक साथ भीड़ को रोकने के लिए पठानकोट चौक स्थित बल्ले-बल्ले फार्म पर 600 यात्रियों को इकट्ठा किया गया था। इसके अलावा खालसा स्कूल नकोदर रोड और जीएनडीयू कालेज मास्टर तारा ङ्क्षसह ग्राउंड में 300-300 यात्रियों को बुलाया गया था।

हर यात्री की स्क्रीनिंग के बाद उन्हें मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट और ट्रेन टिकट दी गई। बसों से स्टेशन लाने पर दोबारा उनकी स्वास्थ्य जांच की गई। हर कोच के आगे आरपीएफ और टिकट चेङ्क्षकग स्टाफ था, जो यात्रियों को एक-एक करके सीटों पर बैठा रहा था। शारीरिक दूरी बनाए रखने सहित अन्य सभी प्रबंधों पर नजर रखने के लिए डीसी वरिंदर कुमार, पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर सहित आला अधिकारी खुद स्टेशन पर मौजूद थे।

91,608 लोगों ने करवाया रजिस्ट्रेशन

डीसी वरिंदर कुमार ने कहा कि जिले में 91,608 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। इनमें 50 फीसद उत्तर प्रदेश, 40 फीसद बिहार और 10 फीसद में मध्य प्रदेश, झारखंड और अन्य राज्यों के लोग हैं। रजिस्ट्रेशन अभी भी जारी है और आने वाले दिनों में झारखंड के अलावा उत्तर प्रदेश के लखनऊ, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, प्रयागराज, सुल्तानपुर आदि स्थानों के लिए भी ट्रेनें चलाई जाएंगी।

---

आज लखनऊ रवाना होंगे 1200 यात्री

जालंधर से 1200 यात्रियों को लेकर बुधवार सुबह 11 बजे एक और ट्रेन लखनऊ के लिए रवाना होगी। सुबह से ही इनकी स्क्रीनिंग शुरू हो जाएगी।

-------

प्रवासी श्रमिकों के रेल किराये के लिए 35 करोड़ मंजूर

चंडीगढ़। पंजाब सरकार ने पहले दौर में प्रवासी श्रमिकों को उनके राज्योंं में भेजने के लिए रेल यातायात की लागत के अपने हिस्से के तौर पर 35 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है। पंजाब से आठ लाख से ज्यादा लोगों ने घर जाने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। यह फंड राष्ट्रीय आपदा राहत एक्ट 2005 के तहत जारी किया गया है। इस राशि का 25 फीसद तत्काल तौर पर डिप्टी कमिश्नरों को ट्रांसफर कर दिया गया है। डिप्टी कमिश्नर रेलवे को पैसे देकर रजिस्टर्ड यात्रियों के लिए टिकटें मुहैया करवाएंगे। शीघ्र ही डिप्टी कमिश्नरों को बाकी राशि भी ट्रांसफर कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: जल्‍द साकार होगा 41 साल पुराना सपना और निकलेगी पाकिस्‍तान की हेकड़ी

यह भी पढ़ें: हरियाणा में कड़े फैसले: बस किराया बढ़ा, शराब पर कोरोना सेस, सब्‍जी पर मार्केट फीस, पेट्रोल-डीजल महंगा

यह भी पढ़ें: 5 व 9 की बेटियोंं ने तोड़ा ईंट भट्ठा मजदूर पिता की गरीबी का लाॅक, Tik Tok पर टैलेंट से दौलत से भरा दामन

यह भी पढ़ें: कोरोना पर हरियाणा-दिल्ली में टकराव बढ़ा, आवाजाही के‍ लिए Delhi का पास अमान्‍य किया

यह भी पढ़ें: LTC व DA के बाद अब हरियाणा कर्मच‍ारियों के अन्‍य भत्‍तों में कटौती की तैयारी, सरकार का संकेत

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी