Move to Jagran APP

'1971 में मैं PM होता तो करतारपुर साहिब लेकर ही 90 हजार सैनिकों को छोड़ता', पटियाला में बोले पीएम मोदी

PM Modi in Punjab पीएम नरेंद्र मोदी आज पटियाला दौरे पर रहे। यहां उन्‍होंने भाजपा प्रत्‍याशी परनीत कौर के पक्ष में रैली निकाली। साथ ही जनसभा को भी संबोधित किया। केसरी पगड़ी पहने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोलने का जिक्र भी उन्होंने अपने अंदाज में ही करते हुए कहा कि 1947 में सत्ता के लिए देश का बंटवारा किया गया।

By Inderpreet Singh Edited By: Himani Sharma Published: Thu, 23 May 2024 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 11:45 PM (IST)
PM Modi in Punjab: पटियाला में भाजपा प्रत्‍याशी परनीत कौर के पक्ष में पीएम मोदी ने निकाली रैली

इन्द्रप्रीत सिंह, पटियाला। PM Modi in Punjab: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पंजाब में अपनी पहली यात्रा के दौरान बेहद भावपूर्ण शब्दों में सिख जनमानस के तारों को छेड़ गए। केसरी पगड़ी पहने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोलने का जिक्र भी उन्होंने अपने अंदाज में ही करते हुए कहा कि 1947 में सत्ता के लिए देश का बंटवारा किया गया।

हमारा यह पवित्र गुरुधाम पाकिस्तान में रह गया था और 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारत ने 90 हजार पाक सैनिकों को सरेंडर करवा लिया लेकिन अगर मैं प्रधानमंत्री होता तो श्री करतारपुर साहिब को लिए बिना मैं इन 90 हजार सैनिकों को नहीं छोड़ता।

पटियाला में परनीत कौर के पक्ष में पीएम मोदी की रैली

प्रधानमंत्री आज पटियाला के पोलोग्राउंड में पटियाला से प्रत्याशी परनीत कौर सहित पांच सीटों के प्रत्याशियों के पक्ष में एक बड़ी रैली को संबोधित कर रहे थे। प्रचार करने आए हुए थे। किसानों के भारी विरोध के बावजूद भारी गिनती में जय श्री राम के उद्घोष करते हुए पंडाल में पहुंचे लोगों के उत्साह भी देखते ही बन रहा था।

भातर में की गई वीर बाल दिवस मनाने की शुरुआत: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने आज एनडीए सरकार की ओर से किए गए उन कामों पर भी मुहर लगाई जिनको लेकर सिख जनमानस में भी उनकी नुक्ताचीनी होती है। खासतौर पर वीर बाल दिवस को देश भर में मनाने पर उन्होंने कहा, अपने शौर्य के लिए जानी जाती फतेहगढ़ साहिब की धरती के बारे में न तो केरल वालों को पता है और न ही तामिलनाडू वालों को.. यह जानकर मेरा मन बड़ा खटकता था। इसीलिए भारत में वीर बाल दिवस मनाने की शुरूआत की गई लेकिन आज जब पंजाब में भी इसकी नुक्ताचीनी देखता हूं तो चिंता होती है।

यह भी पढ़ें: पटियाला में PM मोदी की रैली, इंडी गठबधंन पर जमकर फूटा प्रधानमंत्री का गुस्‍सा; भगवंत मान को बताया 'कागजी सीएम'

प्रधानमंत्री ने CAA लागू करने के अपने फैसले पर भी पंजाबियों की मुहर लगवाई। उन्होंने कहा, विभाजन के समय में भारी गिनती में हिंदू सिख वहां रह गए। हजारों की गिनती में वे यहां आए लेकिन पिछली सरकारों ने उन्हें नागरिकता प्रदान नहीं की। क्या उन्हें सीएए में लाना गलत है?

पीएम ने अपने रिश्‍ते भी पंजाब के साथ किए साझा

प्रधानमंत्री ने पंजाब के साथ अपने खूने के रिश्ते को भी साझा किया। उन्होंने कहा, गुरु गोबिंद सिंह जी ने जिन पांच प्यारों को सजाया उनमें एक मोहकम चंद मेरे राज्य गुजरात के द्वारका शहर से थे। द्वारका उसे जामनगर जिले का हिस्सा है जहां आज भी गुरु गोबिंद सिंह जी के नाम पर एक बड़ा अस्पताल है।

उन्होंने कहा कि मेरे मन में गुरुओं के प्रति सत्कार है, मैं यह काम वोट के लिए नहीं करता। उन्होंने कहा कि भुज में गुरु नानक साहिब का गुरुद्वारा भूकंप में गिर गया। मैंने मुख्यमंत्री रहते हुए वह गुरुद्वारा साहिब बनवाया। इसके अलावा उन्होंने लंगर पर लगे जीएसटी को हटाने कई ऐसी बातें रखीं जो सिख समुदाय के लिए उन्होंने काम किए हैं।

किसानों को किसान सम्मान निधि में मिले 30 हजार

प्रधानमंत्री की आमद का आज किसान संगठनों ने हालांकि तीखा विरोध किया और जगह जगह उन्हें काले झंडे दिखाए लेकिन पीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने अपने पांच वर्ष के कार्यकाल में हर किसान के खाते में तीस हजार रुपए डाले। साथ ही गेहूं और धान की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उठाया। एमएसपी को 2.5 गुणा बढ़ाया। उन्होंने कहा कि अब नेचुरल फार्मिंग की ओर बढ़ रहे हैं।

आईएनडीआई के पास न नेता न नीयत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक तरफ एनडीए की सरकार है जिसके पास सशक्त नेतृत्व है और दूसरी ओर इंडी गठबंधन है जिसके पास न नीयत है न नेता। उन्होंने कहा कि पंजाब में एक तरफ कट्टर भ्रष्टाचारी है तो दूसरी ओर 1984 सिख दंगों के दोषी..। यहा ये एक दूसरे के खिलाफ लड़ने का नाटक कररहे हैं लेकिन दिल्ली में एकदूसरे के कंधों पर चढे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: Punjab News: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका, हरमिंदर सिंह जस्‍सी ने थामा भाजपा का दामन

इन्हें दो पार्टियां, एक दुकान की संज्ञा देते हुए मोदी ने इनसे सावधान रहने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इनमें से एक ने अपने गुरु अन्ना हजारे को धोखा दिया। इनसे न तो पंजाब में आपके बच्चों के भविष्य का भला होने वाला है और न ही पंजाब का। उन्होंने कहा कि हमने राम मंदिर बनवाया तब इन्होंने बाधाएं पैदा कीं जब मंदिर बन गया तो उसे गालियां दे रहे हैं।

इंडी गठबंधन पर भी भड़के पीएम

बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर प्रधानमंत्री ने आज भारत की ओर से किए गए परमाणु विस्फोटों को याद करते हुए कहा कि आज ही के दिन हमने दुनिया को ताकत दिखाई थी और दूसरी ओर इंडी गठबंधन वाले चाहते हैं कि भारत अपने परमाणु बंबों को नष्ट कर दे।

उन्होंने कहा कि एक तरफ ऐसा नेतृत्व है जो आतंकवादियों को उनके घरों में घुसकर मार रहा है और दूसरी ओर इंडी गठबंधन है जो आतंकियों के एनकाउंटर पर आंसू बहाता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर किया जबकि इंडी गठबंधन आपकी संपत्ति को दूसरों में बांटना चाहता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.