Dengue Cases in Ludhiana: शहर में डेंगू का कहर, 12 नए मरीज आए सामने; जानें बचाव के उपाय

Dengue Cases in Ludhiana शहर में काेराेना का खतरा कम हाेने के बाद डेंगू का कहर बरप रहा है। हर राेज नए मामले सामने आ रहे हैं। कई इलाकाें में नए केस सामने आने से लाेगाें व सेहत विभाग में हड़कंप है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 09:45 AM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 09:45 AM (IST)
Dengue Cases in Ludhiana: शहर में डेंगू का कहर, 12 नए मरीज आए सामने; जानें बचाव के उपाय
जिले में डेंगू का डंक लगातार बढ़ रहा है। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Dengue Cases in Ludhiana: जिले में डेंगू का डंक लगातार बढ़ रहा है। सितंबर में लगातार हो रही बारिश डेंगू के प्रकोप को और भी बढ़ा रही है। शनिवार को जिले में डेंगू के एक साथ 12 नए मरीज मिले। यह मरीज शिमलापुरी, हैबोवाल, ताजपुर रोड, सिविल लाइन के रहने वाले हैं। मरीजों की संख्या अब 67 तक पहुंच गई है, जिसमें 58 मरीज अर्बन से ही हैं। शहर में काेराेना का खतरा कम हाेने के बाद डेंगू का कहर बरप रहा है। कई इलाकाें में नए केस सामने आने से लाेगाें व सेहत विभाग में हड़कंप है।

 यह भी पढ़ें-Breast Milk pump Bank: लुधियाना के मदर एंड चाइल्ड अस्पताल में पंजाब का पहला ब्रेस्ट मिल्क पंप बैंक स्थापित, जानें खासियत

 कोरोना के दो नए मरीज मिले

वहीं दूसरी तरफ कोरोना के दो नए मरीज मिले। हालांकि राहत की बात यह रही कि काेरोना से कोई मौत नहीं हुई। जिले में अब तक 87497 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 85372 मरीजों ने कोरोना को मात दे दी है। जिसकी वजह से जिले में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 97.57 फीसद तक पहुंच गई है। जिले में इस समय एक्टिव केसों का आंकड़ा 27 तक पहुंच गया है।

 यह भी पढ़ें-Ludhiana Weather Update : लुधियाना में सुबह से काले बादलों ने जमाया डेरा, 10 बजे के बाद होगी बारिश

 कई इलाकाें में नहीं हो रही फॉगिंग

शहर में डेंगू का प्रकोप बढ़ते ही सेहत विभाग और नगर निगम गेंद एक-दूसरे के पाले में फेंकने लगे हैं। इस बार भी सेहत विभाग ने निगम पर फॉगिंग न करवाने का आरोप लगाया है। वहीं, नगर निगम ने सेहत विभाग के फॉगिंग न करवाने के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। निगम का दावा है कि शहर में एक महीने से रोजाना फॉगिंग करवाई जा रही है। फॉगिंग के लिए 95 हैंडी मशीनें और 12 बड़ी मशीनें प्रयोग की जा रही हैं।

पार्षद अपने-अपने वार्ड में फॉगिंग हैंडी मशीनों से हफ्ते में पांच दिन फॉगिंग कर रहे हैं। इस काम के लिए प्रत्येक पार्षद को नगर निगम ने एक-एक फॉगिंग मशीन दी है। प्रत्येक पार्षद को नगर निगम रोजाना पांच लीटर दवाई का मिक्सचर और एक लीटर पेट्रोल उपलब्ध करवाता है।

यह भी पढ़ें-Ludhiana Land Scam: पंजाब सरकार ने इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की 3.79 एकड़ जमीन की नीलामी की रद, मंत्री आशु पर लगा था आराेप

chat bot
आपका साथी