सेहत मंत्री बोले- प्रोटोकाल मानें हो तो कोरोना मरीज़ की माैत के बाद अंतिम संस्कार से ख़तरा नहीं

कोरोना मरीज के बाद अंतिम संस्‍कार को लेकर पैदा भय पर पंजाब केसेहत मंत्री बलबीर सिद्धू ने स्‍पष्‍टीकरण दिया। उन्‍होंने कहा कि प्रोटोकाल का पालन किया जाए तो इसमें कोई खतरा नहीं है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Fri, 03 Apr 2020 11:08 PM (IST) Updated:Fri, 03 Apr 2020 11:08 PM (IST)
सेहत मंत्री बोले- प्रोटोकाल मानें हो तो कोरोना मरीज़ की माैत के बाद अंतिम संस्कार से ख़तरा नहीं
सेहत मंत्री बोले- प्रोटोकाल मानें हो तो कोरोना मरीज़ की माैत के बाद अंतिम संस्कार से ख़तरा नहीं

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब में कोरोना मरीजों की मौत के बाद उनके शव के अंतिम संस्‍कार को लेकर विवादऔर लोगों में इसको लेकर लोगों में भय के कारण राज्‍य सरकार ने स्‍पष्‍टीकरण दिया। राज्‍य के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू ने स्पष्ट किया कि प्रोटोकाल का पालन किया जाए तो कोरोना पीड़ित मरीज की मौत के बाद शव के अंतिम संस्कार से कोई खतरा नहीं होता है।

उन्होंने लोगों से अपील की कि इसका लेकर बेवजह परेशान न हों। उन्‍होंने कहा कि इस संबंध में घरबाने की जरूरत नहीं है क्योंकि कोविड-19 पॉजि़टिव मरीज़ के शरीर का संस्कार करने से कोई अन्य ख़तरा पैदा नहीं होता। बस इसके जिए प्रोटोकाॅल का पूरा पालन किया जाए। बता दें कि श्री हरिमंदिर साहिब के पूर्व हुजूरी रागी पद्मश्री निर्मल सिंह खालसा के अंतिम संस्कार को लेकर गांव वालों ने खासा विरोध किया था।

यह है प्रोटोकाॅल

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार श्मशान घाट और दफऩ करने वाले कर्मचारियों को हाथों की सफ़ाई, मास्क और दस्तानों का प्रयोग करने को यकीनी बनाने की ज़रूरत है।

इसके अलावा, रिश्तेदारों को मुंह दिखाना और धार्मिक रस्मों जैसे कि धार्मिक पाठ पढऩा, स्‍वच्‍छ पानी का छिडक़ाव और शरीर को छूने की ज़रूरत नहीं होती।

शव को दिखाने के लिए बैग को (स्टाफ द्वारा साधारण सावधानियां इस्तेमाल करके) खोलने की इजाज़त दी जा सकती है। लेकिन, मृतक देह को स्नान कराना, चूमना, गले लगाने की इजाज़त नहीं है । संस्कार या दफऩ करने वाले कर्मचारियों और पारिवारिक सदस्यों को अंतिम इसके बाद हाथों की ठीक से सफ़ाई करनी चाहिए। इसके अलावा, श्मशान घाट व दफऩ करने वाले स्थान पर बड़े जलसे से परहेज़ करना चाहिए।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: पुलिसकर्मियों की अनूठी पहल, COVID-19 Bus से जगा रहे अलख, लोगों तक पहुंचा रहे मदद

यह भी पढ़ें: हरियाणा पहुंचे 1277 तब्‍लीगी जमाती, 107 विदेशियों पर चलेगा मुकदमा, पासपाेर्ट जब्‍त

यह भी पढ़ें: Corona Virus के खिलाफ जंग में नई मुश्किल, संकट की घड़ी में फेक कॉल की झड़ी

यह भी पढ़ें: संत सीचेवाल का डॉक्‍टरों ने लिया सैंपल, कोरोना के शिकार बने पूर्व हुजूरी रागी से मिले थे

chat bot
आपका साथी