Move to Jagran APP

पुलिसकर्मियों की अनूठी पहल, COVID-19 Bus से जगा रहे अलख, लोगों तक पहुंचा रहे मदद

काेराेना के खिलाफ जंग के बीच बरनाला के पुलिसकर्मियों ने अनूठी पहल की है। ये पुलिसकर्मी अपने खर्च पर कोविड-19 बस चला रहे हैं और इसके माध्‍यम से जरूरतमंदों तक मदद पहुंचा रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 02:14 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 03:22 PM (IST)
पुलिसकर्मियों की अनूठी पहल, COVID-19 Bus से जगा रहे अलख, लोगों तक पहुंचा रहे मदद
पुलिसकर्मियों की अनूठी पहल, COVID-19 Bus से जगा रहे अलख, लोगों तक पहुंचा रहे मदद

बरनाला, [हेमंत राजू]। देश में काेरोना के खिलाफ जंग में लाेग अपनी तरु से योगदान दे रहें, लेकिन बरनाला के पुलिसकर्मियों ने अनूठी पहल की है। यह संकट की इस घड़ी में राह दिखाने वाला है। ये पुलिसकर्मी ने एक COVID-19 बस चलाई है और इससे गांवों और जिले के विभिन्‍न इलाकों में जाकर जरूरतमंदाें के सहायता पहुंचा रहे हैं। वे लोगों काे कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करते हैं और उनको राशन, मास्‍क व अन्‍य जरूरी चीजें देते हैं। इसका खर्च पुलिसकर्मी खुद दे रहे हैं और एक फंड भी बनाया है। इन पुलिसकर्मियों का नेतृत्‍व उनके एसएसपी कर रहे हैं।

loksabha election banner

बरनाला पुलिस ने जागरूकता के लिए तैयार करवाई बस, 60 फीसद पैसा एसएसपी खुद से खर्च रहे

बता दें कि राज्‍य में कोरोना के संक्रमण को रोकने के जिए सरकार ने कर्फ्यू लागू कर रखा है। इससे लोगों को दिक्‍कत भी रही है। इसके साथ ही कोरोना के खतरे के बावजूद कई जगहों पर लोग कर्फ्यू का उल्‍लंघन कर रहे हैं। ऐसे में लोगों को जागरूक करने व उनके जरूरतों ख्याल रखने के जिए बरनाला के एसएसपी संदीप गोयल को अनूठी पहल का आइडिया आया। 

उन्‍होंने पुलिसकर्मियाें के सहयोग से कोविड-19 बस (COVID Bus) चलाने का विचार किया। इसके बाद एसएसपी गोयल ने एक बस को COVID Bus  के रूप में तैयार करवाया। इसके बाद से यह बस पिछले 11 दिनों से रोज जिले के सात से दस गांवों में घूमती है। इस दौरान लोगों को वायरस से बचने के तरीके बताए जाते हैं। पुलिस अपनी तरफ से राशन भी बांट रही हैं। इस काम में सरकार का कोई सहयोग नहीं लिया जा रहा।

सात से दस गांवों में रोज घूमती हैं बस, 4000 परिवारों को बांटा गया राशन दस दिन में, 100 संस्थाएं भी जुड़ीं

एसएसपी खुद इस पूरे प्रोजेक्ट को चला रहे हैं। इसमें खर्च होने वाली रकम का 60 फीसद वह अपनी जेब से वहन कर रहे हैं। बाकी 40 फीसद पुलिसकर्मियों व समाजसेवियों के योगदान से जुटाया जाता है। 24 मार्च से यह बस जिले में चल रही है और जरूरतमंदों को राशन और अन्‍य सहायता पहुंचा रही है। अब तक 34 गांवों में चार हजार परिवारों को पांच हजार राशन की किट बांटी जा चुकी हैं। उनके अलावा लोगों में 10 हजार मॉस्क बांटे गए। एसएसपी ने बताया कि बरनाला पुलिस ने कुल 22 हजार राशन किट बांटने का संकल्प लिया है।

राशन व लंगर बांटने का एसएसपी का यह कारवां रोज बढ़ता जा रहा है। जरूरतमंदों की मदद को लेकर शुरू की गई इस पहल में रोज नई संस्थाएं आगे आ रही हैं। शहर की 42 संस्थाओं सहित जिले की करीब 100 संस्थाएं मदद का हाथ आगे बढ़ा चुकी हैं।

30 की गिनती करके हाथ धोने का फार्मूला, 22 हजार किट बांटने का लक्ष्य, 10 हजार मॉस्क लोगों में बांटे

COVID-19 Bus के साथ एसएसपी रोज जाते हैं। वह बस के ऊपर चढ़कर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए संदेश देते हैं। इस दौरान लोगों को हाथ धोने का फार्मूला बताते हैं। वह कहते हैं अपने हाथों को साबुन या हैंडवॉश लिक्विड से 30 गिनने तक हाथों को साथ्‍फ करें और फिर अपने हाथ धोएं। इसके बाद सैनिटाइजर से पूरे हाथ को साफ करें। बस पर  भी कोरोना से जुड़े तथ्य, लक्षण, बचाव के उपाय से लेकर अफवाहों पर ध्यान नहीं देने के फ्लैक्स लगे हैं।

--

ये हैं इस किट में

पुलिस ने दो तरह की किट तैयार करवाई। एक मूल रूप से पंजाब के रहने वालों के हैं। उसमें ढाई किलो आटा, एक किलो चावल, एक किलो चना दाल, चीनी व नमक, सौ ग्राम चाय पत्ती और मिर्च व हल्दी के पैकेट शामिल है। बाहरी राज्यों से आए लोगों के लिए बनाई किट में दो किलो चावल, दो किलो आलू व एक किलो नमक का पैकेट हैं। इनके अलावा साबुन, सैनिटाइजर व ड्राई मिल्क भी मुहैया करवाया जाता है।

--

'' पंजाब की धरती दानी सज्जनों की धरती है। यहां सदा से लंगर की प्रथा चली आ रही है। जब तक हम हैं किसी को भूखा नहीं सोने दिया जाएगा। राशन के साथ-साथ मास्क भी बांटे जा रहे है। लोगों को शारीरिक दूरी के नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए ही पुलिस बस को वैन का रूप दिया गया, ताकि लोग उन्हें अपना समझें। उनसे डरे नहीं।

                                                                                                    - संदीप गोयल, एसएसपी, बरनाला।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: Corona Virus के खिलाफ जंग में नई मुश्किल, संकट की घड़ी में फेक कॉल की झड़ी

यह भी पढ़ें: संत सीचेवाल का डॉक्‍टरों ने लिया सैंपल, कोरोना के शिकार बने पूर्व हुजूरी रागी से मिले थे


यह भी पढ़ें: निजामुद्दीन से हरियाणा के बाढ़सा लाए गए 55 तब्‍लीगी जमाती में से 52 में कोरोना की पुष्टि



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.