Move to Jagran APP

Corona Virus के खिलाफ जंग में नई मुश्किल, संकट की घड़ी में फेक कॉल की झड़ी

पंजाब में कोरोना के खिलाफ जंग के बीच भी शरारती तत्‍व अपी हरकताें से बाज नहीं आ रहे हैं। संकट की इस घड़ी में हेल्‍पलाइन नंबरों पर फेक कॉल आ रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 12:05 PM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 12:07 PM (IST)
Corona Virus के खिलाफ जंग में नई मुश्किल, संकट की घड़ी में फेक कॉल की झड़ी
Corona Virus के खिलाफ जंग में नई मुश्किल, संकट की घड़ी में फेक कॉल की झड़ी

जालंधर/चंडीगढ, जेएनएन। देश इस वक्त संकट से जूझ रहा है। पंजाब में कोरोना वायरस के कारण कर्फ्यू लगा हुआ है ऑर पूरा देश लॉकडाउन है। बाजार बंद हैं और लोगों तक जरूरी वस्तुएं पहुंचाने के लिए पुलिस व प्रशासन के अधिकारी रात-दिन एक कर रहे हैैं। लेकिन, संकट की इस घड़ी में भी शरारती तत्‍व अपनी हरकतों से बात नहीं आ रहे हैं। ऐसे लोग पुलिस की परेशानियां बढ़ा रहे हैं। पुलिस और प्रशासन के हेल्‍पलाइन नंबरों पर फेक फोन कॉल की झड़ी लगर रही है।

loksabha election banner

पुलिस और प्रशासन के सामने नई चुनौती, फेक कॉल कर परेशानी बढ़ा रहे लोग

भरपूर राशन होने के बावजूद पुलिस को फोन कर और राशन मांगा जा रहा है। राज्य में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जब पुलिस या प्रशासन की टीम फोन पर बताए गए पते पर पहुंचे तो घर में पहले ही काफी मात्रा में राशन मौजूद था। इस तरह पुलिस को गुमराह करने वाले लोगों को केस दर्ज किया जा रहा है। कुछ लोग कोरोना के संदिग्ध लोगों के बारे में भी झूठी जानकारियां दे रहे हैं।

-----

केस 1.

अमृतसर की स्विस कॉलोनी के प्रधान ने दो दिन पहले प्रशासनिक अधिकारियों को अपने गांव के लोगों के पास राशन नहीं होने की कॉल की। उसने एसडीएम को फोन करके यह भी कहा कि उसके गांव में कई घरों के बच्‍चे कई दिनों से भूखे हैं। इसके बाद प्रशासनिक टीम सूखा राशन लेकर पहुंची। टीम पहुंची तो ज्यादातर लोगों के पास राशन था। प्रधान राशन को अपने घर रखवाना चाहता था। उस पर झूठी शिकायत करने का केस दर्ज किया गया।

-----

केस 2

अमृतसर के ही जंडियाला गुरु के गांव मल्लियां में भी ऐसा ही मामला सामने आया। इसमें मल्लियां के एक बुजुर्ग ने फोन करके कहा कि वह कई दिनों से भूखा है और घर में राशन नहीं। पुलिस टीम जब इस बुजुर्ग के घर पहुंची तो पाया कि भरपूर राशन है। इसके तीन बेटों में से एक बेटा इटली में है। दूसरा बेटा जालंधर की एक फैक्टरी में काम करता है, जबकि तीसरा बेटा शहीद हो गया था। इस बुजुर्ग को 15 हजार रुपये पेंशन आ रही थी।

------

केस 3

जालंधर के मेहतपुर में कुछ लोगों ने घरों में राशन ना पहुंचने की बात कहकर वीडियो वायरल कर दिया था। यह मामला गांव उद्दोवाल का था। पुलिस ने जांच की तो सबके घरों में राशन मिला। पुलिस ने थाना मेहतपुर में पांच पंचायत मेंबर के खिलाफ केस दर्ज किया है।

------

केस 4

जालंधर के गांव बडि़ंग में एक युवक ने पुलिस को फोन किया था कि उनके घर में राशन नहीं है। जब एसएचओ कैंट रामपाल वहां राशन लेकर पहुंचे तो घरों में राशन के डिब्बे भरे पड़े थे और पनीर की सब्जी बन रही थी। हालांकि पुलिस ने केस दर्ज नहीं किया और चेतावनी देकर उसे छोड़ दिया।

------

केस 5

फतेहगढ़ साहिब के सरहिंद में राशन न मिलने की झूठी पोस्ट फेसबुक पर अपलोड करने के मामले में जिले में डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत पहला केस दर्ज किया गया। यह केस थाना अमलोह में आरोपितों मनोज कुमार और उसके साथी अरविंद कुमार के खिलाफ दर्ज किया गया। मनोज कुमार को गिरफ्तार कर लिया था। दोनों ने फोन पर झूठी सूचना दी कि यहां राशन नहीं मिल रहा है।

केस 6

फतेहगढ़ साहिब के अमलोह में कर्फ्यू के दौरान राशन न मिलने की झूठी पोस्ट फेसबुक पर अपलोड करने के आरोप में डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 की धारा 52, 54 के तहत पंजाब में पहला केस दर्ज किया गया है। आरोपित मनोज कुमार को गिरफ्तार करने के बाद उसे बाद में जमानत पर छोड़ा गया। वार्ड नंबर तीन के रहने वाले मनोज के कहने पर उसके साथी अरविंद ने राशन न मिले की झूठी पोस्ट फेसबुक पर अपलोड की थी।

------

'' प्रदेश की पुलिस व सरकार का पूरा अमला लोगों की सेवा में दिन-रात लगा है। हम उन्हें कोई परेशानी नहीं आने देंगे। लोगों से अपील है कि वे हेल्पलाइन का इस्तेमाल मुसीबत में फंसे लोगों की मदद के लिए करें, अफवाहें फैलाने के लिए नहीं। सरकार की परेशानी न बढ़ाएं। ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की  जाएगी।

- दिनकर गुप्ता, डीजीपी, पंजाब।

---

मुख्‍य बिंदु

-327 फर्जी मामले सामने आए फेक कॉल के सिर्फ अमृतसर में

-30 मामले गुरदासपुर में सामने आए, इन पर केस दर्ज हो सकता है

-10 मामलों में रूपनगर में पुलिस को गुमराह किया गया

-03 मामले दर्ज किए गए हैं जालंधर और अमृतसर में अब तक

-03 मामले फतेहगढ़ साहिब में सामने आए, केस दर्ज

-01 गिरफ्तार, दूसरे को जमानत दे रिहा किया फतेहगढ़ साहिब में

------

जागरण विचार..

आपदा की इस घड़ी में केंद्र और राज्य सरकारें आपदा से लडऩे के लिए दिन रात एक कर रही हैैं। ऐसे में जिम्मेदार नागरिक के रूप में हम सभी का यह कर्तव्य है कि संकट की इस घड़ी में हम सब संवेदनशील बनें। मानवता की सेवा में डटे पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों का साथ दें न कि उनकी चुनौती को बढ़ाएं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: संत सीचेवाल का डॉक्‍टरों ने लिया सैंपल, कोरोना के शिकार बने पूर्व हुजूरी रागी से मिले थे


यह भी पढ़ें: निजामुद्दीन से हरियाणा के बाढ़सा लाए गए 55 तब्‍लीगी जमाती में से 52 में कोरोना की पुष्टि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.