आइएस ने दूसरे अमेरिकी पत्रकार को भी मौत के घाट उतारा

इराक में खौफ का पर्याय बन चुके आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने अपनी कैद में मौजूद दूसरे अमेरिकी पत्रकार स्टीवन जोएल सोटलॉफ (31) की भी हत्या कर दी है। उनकी हत्या का वीडियो इंटरनेट पर डाल दिया गया है। वीडियो में ब्रिटिश बंधक को मार देने की धमकी दी गई है। अमेरिका वीडियो की सत्यता का पता लगा रहा

By Edited By: Publish:Wed, 03 Sep 2014 06:22 AM (IST) Updated:Wed, 03 Sep 2014 07:40 AM (IST)
आइएस ने दूसरे अमेरिकी पत्रकार को भी मौत के घाट उतारा

वाशिंगटन। इराक में खौफ का पर्याय बन चुके आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) ने अपनी कैद में मौजूद दूसरे अमेरिकी पत्रकार स्टीवन जोएल सोटलॉफ (31) की भी हत्या कर दी है। उनकी हत्या का वीडियो इंटरनेट पर डाल दिया गया है। वीडियो में ब्रिटिश बंधक को मार देने की धमकी दी गई है। अमेरिका वीडियो की सत्यता का पता लगा रहा है। अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने कहा, खुफिया अधिकारी इसकी सत्यता का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।

आतंकियों ने इससे पहले अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले का सिर कलम कर दिया था। उस वीडियो में सोटलॉफ को भी दिखाया गया था। आतंकियों ने धमकी दी थी कि यदि इराक में उनके ठिकानों पर अमेरिका ने हमले बंद नहीं किए तो सोटलॉफ को भी मौत के घाट उतार दिया जाएगा। सोटलॉफ टाइम और फॉरेन पॉलिसी मैगजीन के लिए फ्रीलांसिंग करते थे। उनका अपहरण अगस्त, 2013 में कर लिया गया था।

इंटरनेट पर आतंकियों की गतिविधियों पर नजर रखने वाले साइट इंटेलीजेंस समूह ने बताया कि आतंकियों ने मंगलवार को 2.46 सेकेंड का नया वीडियो जारी किया, जिसका नाम 'अ सेकेंड मैसेज टू अमेरिका' रखा गया है। इस वीडियो में सोटलॉफ को उसी नारंगी रंग के सूट में दिखाया गया। सोटलॉफ से कहलवाया गया, 'मैं ओबामा प्रशासन द्वारा इराक में किए जा रहे हमलों की कीमत चुका रहा हूं।' फोले की हत्या करने वाला ब्रिटिश नकाबपोश इस वीडियो में कहता है, 'मैं वापस आ गया हूं ओबामा। मुझे आइएस के खिलाफ तुम्हारी घमंडी विदेश नीति के चलते वापस आना पड़ा।' इसके बाद आतंकियों ने उनका सिर कलम कर दिया। वीडियो में कहा गया है कि ब्रिटेन का डेविड केथॉर्न हाइंस भी आइएस के कब्जे में है और उसे भी जल्द ही मार दिया जाएगा।

सोटलॉफ की मां ने कुछ दिनों पहले आइएस सरगना अबू बकर अल बगदादी को दिए भावपूर्ण संदेश में अपने बेटे को छोड़ने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि मेरा बेटा अमेरिकी सरकार की नीतियां नहीं तय करता। इसलिए उसे बख्श दिया जाना चाहिए।

पढ़ें: फोले की हत्या से दुनिया डरी: ओबामा

पढ़ें: आइएस ने अमेरिकी पत्रकार का सिर कलम किया

chat bot
आपका साथी